धन और समृद्धि के लिये कहाँ और कैसे रखें मोर पंख? (Where and How to Keep Peacock Feathers at Home to Attract Wealth and Prosperity)

मोर हमारी राष्ट्रीय पक्षी है और यह देखने में बेहद खूबसूरत और आकर्षक लगता है। जिस प्रकार वह अपनी खूबसूरती से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है, उसी प्रकार यह सौभाग्य को भी आकर्षित करता है। और लोग इसे कई मायनों में शुभ मानते हैं। कई पौराणिक कथाओं और मान्यताओं के अनुसार इनको शुभ माना जाता है और ये हमारे समाज में विशेष महत्व भी रखते हैं।

मोर से संबंधित कुछ पौराणिक कथाएं (Some Indian Mythology related to Peacock)

1. कई दशकों पहले एक मोर ने इंद्र देवता को एक असुर से बचाने के लिये अपने पंखों में शरण दी थी। और क्यों की इंद्र देवताओं के राजा थे, इसलिये इस कार्य से मोर की बहुत सराहना हुई और इंद्र ने मोर को आकर्षक पंखों का वरदान दिया। और इस प्रकार मोर की हमारे समाज में एक अलग ही पहचान मिल गयी और उसे एक शुभ पक्षी कहा जाने लगा।

2. भगवन कृष्ण अपने सर पर मोर पंख पहनते थे और वे धरती पर स्वयं भगवन विष्णु की अवतार थे। और इस प्रकार मोर का महत्व हमारे समाज में और बढ़ गया।

3. भारतीय वास्तु के अनुसार मोर पंख भाग्य को आकर्षित करता है और यह कई प्रकार के नकारात्मक वास्तु के प्रभावों से निपटने में सहायक होता है।

घर पर मोर पंख रखने के फायदे और महत्व (Benefits and Importance of Keeping a Peacock Feather at Home)

Where and How to Keep Peacock Feathers at Home to Attract Wealth and Prosperity
Where and How to Keep Peacock Feathers at Home to Attract Wealth and Prosperity
  • एक मोर पंख सभी प्रकार के नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और आपके घर में सकारात्मकता लाता है।
  • मोर पंख धन और समृद्धि को आकर्षित करता है।
  • किसी भी व्यक्ति को अपने घर के प्रवेश द्वार पर गणेश जी और कुछ मोर पंख अवश्य रखनी चाहिए।
  • जैसा कि हम जानते हैं की मोर सांप को खाता है और हमारे वास्तु के अनुसार, राहु को भी अच्छा नहीं माना जाता, तो ऐसी मान्यता है की मोर पंख रखने से राहु का प्रभाव कम होता है।
  • मोर सुन्दरता और ज्ञान का प्रतीक होता है इसलिये देवी सरस्वती के पास भी इसे देखा जा सकता है। वे ज्ञान, बुद्धि और विकास की देवी हैं और इस लिये मोर पंख भी अपने साथ इन गुणों को जीवित रखता है।
  • मोर पंख में मौजूद विभिन्न रंग, ईर्ष्या, लालच, चिंता जैसे नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देते हैं।

वास्तु दोष और बुरे किस्मत से बचने के लिये मोर पंख को कहां और कैसे रखें? (How and Where to Keep Peacock’s Feather to Remove all your Vastu Doshas and Bad Luck)

  • दक्षिण दिशा को भगवान कुबेर के लिये जाना जाता है, जो धन के लिये जिम्मेदार होते हैं और कमरे में दक्षिण दिशा में मोर पंख रखने से वह धन को आकर्षित करता है।
  • इसे अपने बेडरूम की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखने से आपके लिये स्वास्थ्य, काम में बढ़त, अच्छी शिक्षा आदि के अच्छे योग लाती है।
  • इसे उत्तर-पश्चिम में रखने से विभिन्न जहरीले जानवरों से बचने से के लिये अच्छा माना जाता है।
  • इसे अपने जेब में रखने से राहु और उसके प्रभाव से आपको सुरक्षित रखता है।
  • यह छोटे बच्चों के लिये बेहद शुभ माना जाता है क्यों की यह उन्हें बुरी नजर से बचाता, इस लिये लोग बच्चों के तकिये के नीचे इसे रखते हैं।
  • ऐसा माना जाता है की इसे किताब में रखने से ज्ञान बढ़ता है और अच्छी शिक्षा मिलती है।
  • आय बढ़ाने के लिये इसे अलमारी में रखना बेहद शुभ माना जाता है।
  • अपने लिविंग रूम के पूर्वोत्तर दिशा में मोर पंख रखने से आपके घर से राहु का प्रभाव कम होता है।
  • अपने वैवाहिक जीवन में समन्वय बनाने के लिये अपने बेडरूम में मोर पंख रखें।

निष्कर्ष

मोर एक बेहद शुभ पक्षी है ऐसा इस लिये क्यों की इसे हम देवी सरस्वती के पास, लक्ष्मी, इंद्र के सिंहासन पर, भगवान कार्तिक के सवारी के रूप में, भगवन कृष्ण के मुकुट में और भी कई अन्य स्थानों पर देख सकते हैं। मोर के पौराणिक महत्व और शारीरिक सुन्दरता ने इसे हमारी राष्ट्रीय पक्षी का ख़िताब भी दिलाया है।

इस भाग्य के प्रतीक के साथ-साथ हमें जीवन में कड़ी मेहनत भी करनी चाहिए तभी हम सफल हो पाएंगे। क्यों की अच्छी किस्मत तो एक सहायक की तरह काम करती है, हम अपने जीवन के नायक होते हैं और हमारी हार और जीत, हमारी तैयारी पर ही निर्भर करती है। आशा करती हूँ की इस लेख से आप मोर पंख के महत्व को अच्छे से समझ पाए होंगे। लेख अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।