अच्छे दोस्त इतने खास क्यों होते हैं पर निबंध

मुझे उम्मीद है कि आप सभी ने सुदामा और कृष्ण के बीच की अटूट मित्रता के बारे में अवश्य ही पढ़ा होगा। भगवन कृष्ण उस समय धरती पर एक अवतार के रूप में थे, लेकिन वो दोस्ती के इस खूबसूरत रिश्ते से अछूते नहीं थे। हम सभी के जीवन में अवश्य ही दोस्त होते हैं, और एक अच्छा दोस्त होना हमारे लिए बहुत ही सौभाग्य और खुशी की बात है। सभी के जीवन में एक अच्छा दोस्त होना बहुत ही भाग्यशाली होता हैं। एक अच्छे दोस्त का महत्त्व किसी के लिए भी बहुत खास होता हैं।

मैंने इस निबंध में जीवन के सबसे अच्छे दोस्त के महत्त्व के बारे में बताया है। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह निबंध आप सभी के लिए उपयोगी साबित होगा।

अच्छे दोस्त इतने खास क्यों होते हैं पर दीर्घ निबंध (Long Essay on Why Best Friends are so Special in Hindi)

1600 Words Essay

परिचय

जीवन में हम सभी के कई दोस्त हो सकते हैं, लेकिन जीवन में एक ऐसा मित्र होता है जो बहुत ही खाश होता है। हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं होता कि उसके जीवन में ऐसा विशेष व्यक्ति हो। मुझे भी जीवन में सबसे अच्छे दोस्त होने का मतलब तब तक नहीं पता जब तक मेरे जीवन में मुझे एक सच्चा दोस्त नहीं मिल गया या मैं किसी के लिए दोस्त नहीं बन गया। जीवन में एक अच्छे दोस्त हमारे जीवन को आनंद से भर देता हैं। यह एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो हमारे जीवन के हर जरूरतों पर खड़ा होता है और आपको कभी भी अकेला नहीं छोड़ता है।

दोस्ती क्या है?

दोस्ती वह चीज है जो हम अपने जीवन में एक अच्छे व्यक्ति के रूप में कमाते हैं। यह एक ऐसा बंधन है जो प्यार और विश्वास से बना होता है। हम सभी अपने जीवन में विभिन्न प्रकार के लोगों से जुड़ते हैं। उनमें से कुछ ऐसे होते हैं जो हमारे दिल के बहुत करीब होते हैं और हम उन्हें अपना दोस्त कहते हैं। एक व्यक्ति के एक से अधिक संख्या में मित्र हो सकते हैं, परन्तु सबसे अच्छे मित्र का स्थान वही प्राप्त करता है, जो हर सुख-दुःख में उसका साथ देता है। अतीत से लेकर आज तक अलग-अलग लोगों द्वारा स्थापित दोस्ती के कई उदहारण देखने को मिलते हैं। महाकाव्य महाभारत में हमने कर्ण और दुर्योधन की मित्रता के बारे में अवश्य ही पढ़ा होगा। इस महाकाव्य के अनुसार अपने वास्तविकता जानने के बाद भी कर्ण ने अपने मित्र दुर्योधन का साथ दिया। इसी प्रकार हम कृष्ण-द्रौपदी, राम-सुग्रीव जैसे कई उदाहरण को हम एक अच्छे मित्र के उदहारण के रूप में देखते हैं।

अच्छे मित्र के गुण

दोस्त हर किसी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। हर किसी के जीवन में कई दोस्त होते हैं पर उनमें से कुछ ऐसे दोस्त होते है, जो उनकी जिंदगी में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। जीवन में एक अच्छा दोस्त वो होता है जिसके साथ हमें सब कुछ अच्छा और दिलचस्प लगता है। किसी के शारीरिक बनावट में कुछ ऐसा खास देखने को नहीं होता जो हमें अपनी ओर आकर्षित करता है, लेकिन उनका व्यवहार हमें उनकी ओर आकर्षित करता है और हमें उनके करीब ले जाता है। मुझे लगता है कि व्यक्ति के गुण हमें अपनी ओर आकर्षित करते हैं और एक दूसरे को अच्छे दोस्ती के बंधन में बांध देते है। मैंने यहां एक अच्छे दोस्त के कुछ गुणों के बारे में यहां निचे सूचीबद्ध तरीके से बताया हैं।

  • बिना किसी स्वार्थ के प्यार और समर्थन करते हैं

सबसे अच्छे दोस्त वो होते हैं जो हमारी जरूरतों में हमारा साथ देने के लिए हमेशा तैयार रहते है। वो हमें साहस, बल, और आशावादी बनाते हैं। वो हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमेशा प्रेरित करते हैं। बिना किसी मकसद के वो हमेशा हमारा समर्थन करते हैं। ऐसा वो इसलिए करते है क्योंकि वो हमें हमेशा खुश देखना चाहते हैं।

  • हमारी समस्याओं को वो आसानी से आक लेते हैं

अच्छे दोस्त को किसी स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं होती है। वो हमसे बातें करते हुए हमारी समस्याओं को हमारी आखों के माध्यम से पढ़ लेते हैं। वो हमारी भावनाओं से बहुत अच्छी तरह से परिचित होते हैं और हमारे व्यवहार से ही उन्हें पता चल जाता है कि हम ठीक नहीं है। मुझे लगता है कि उनके अंदर ये सबसे अच्छा गुण होता है जो हमारी दोस्ती में महसूस किया जा सकता है।

  • वो आपको आपकी गलतियों से अवगत कराते हैं

वो हमें हमारी गलतियों से अवगत कराते हैं, ऐसा करने में उन्हें बुरा नहीं लगता है। एक अच्छा दोस्त हमेशा ही सच बोलता है, यह कभी आपको अच्छा लगता है तो कभी नहीं। वो ऐसा इसलिए करता है क्योंकि वो आपकी परवाह करता हैं और आपको गलत रास्ते पर जाने से हमेशा बचाता हैं। वो आपकी किसी भी गलती में आपको समझाता है और आपका साथ आपकी गलतियों में कभी नहीं देता है।

  • हमेशा आपको सही सलाह देते हैं

हम अपने जीवन में कई बार भ्रमित होते हैं और हम अपने जीवन के कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में एक अच्छा दोस्त हमारी मदद करता है और हमें सही सलाह और निर्णय देकर हमारी समस्या को आसान बना देता हैं।

  • वो आप पर आँख बंद करके भरोसा करते हैं

अपने दोस्तों के लिए हम हमेशा एक खुली किताब की तरह होते हैं। वो हमारी हर ताकत और कमजोरी के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। हमें अपनी श्रेष्ठता के बारे में उनके सामने कुछ कहने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐस दोस्तों के साथ हमारा एक आतंरिक संबंध होता है, और जितना हम खुद को समझते हैं उससे कही ज्यादा वो हमारे बारे में जानते हैं। दूसरा कोई भी जो हमारे बारे में कहते हैं वो उसपर कभी विश्वास नहीं करते हैं, वो केवल उस चीज पर विश्वास करते हैं जितना कि वो हमारे बारे में जानते और समझते हैं।

  • हमारे अकेलेपन के साथी होते हैं

हम सभी को अपने जीवन में एक ऐसे साथी की आवश्यकता होती है, जिसके साथ हम घूम सके और विभिन्न प्रकार की बातें और मस्ती कर सकें। एक अच्छा दोस्त आपको यह सब महसूस कराता है कि वो आपके ही जैसे है। वह जिवंत रूप में आपके जीवन को उबाऊ होने से बचता है और आपको खुश रखने का हर प्रयास करता है। यह आपके जीवन में ऐसा व्यक्ति होता है जिसके साथ आप घंटो बिता सकते हैं और घंटो तक बातें भी कर सकते हैं।

  • वो आपकी बातें सुनतेहैं

इस दुनिया में किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना जो आपकी बातें सुन और समझ सके वो केवल आपका अच्छा मित्र ही हो सकता है। वो हर समय आपकी बात सुनने को तैयार रहता है। वह आपके बारे में हर चीज जानना चाहता है चाहे वो अच्छा हो या बुरा। जब आप अपने जीवन में में किसी विशेष व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं को उनके साथ साझा करते हैं तो आप अपने को हल्का और अच्छा महसूस करते हैं।

  • आपको सफल बनाने में आपकी मदद करतेहैं

सबसे अच्छा दोस्त वह होता है जो आपकी हर कमजोरी और ताकत के बारे में जानता है। वो आपके सपनों को साकार करने के लिए आपको सही सलाह और सही रास्ते के बारे में बताता हैं। वो ऐसा इसलिए करता है क्योंकि वो आपकी सफलता से कभी नहीं जलता हैं और वो कभी नहीं चाहते की आप कभी भी जीवन में दुखी हो। जो कुछ भी आपको दुखी करता है वो सभी चीजें उनके दिल को भी चोट पहुंचाती है। वो आपके रास्ते में आये बिना ही आपकी हर तरह से मदद करने को हमेशा तैयार रहते हैं।

अच्छे दोस्त इतने खास क्यों होते हैं?

हमारे आस-पास बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो आपकी प्रसंशा करते रहते हैं, किन्तु उनमें से कुछ ऐसे होते है जो हर काम में आपकी तारीफ करते हैं चाहे आप गलत हो या सही हो। ऐसे दोस्तों को दोस्त के रूप में चापलूस कहा जाता है। एक अच्छा दोस्त वह होता है जो आपकी गलतियों के बारे में कहने की हिम्मत रखता है। वो ऐसा इसलिए नहीं करता है कि वो आपसे नफरत करता है बल्कि उसको आपकी परवाह होती है। वो रास्ते के किनारे रहकर आपकी हमेशा मदद करता है और यही सब गुण उनको आपके और करीब लाती हैं।

दो ऐसे लोग जो एक दूसरे से अनजान होते हैं फिर भी उनके विचारों के मेल के कारण वो आपस में करीब आते हैं और आपस में दोस्ती के अटूट बंधन में बंध जाते हैं और सबसे अच्छे दोस्त कहलाते हैं। यह एक ऐसा व्यक्ति होता है जो आपसे बिना किस अपेक्षा के आपसे प्यार करता है आपको खुश रखता है, इस तरह वो आपके जीवन में एक खास जगह बना लेता है। वह केवल आपके चहरे पर मुस्कान चाहते है। हम खुल कर अपने रहस्यों और अपनी भावनाओं को अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ पूरे विश्वास के साथ साझा कर सकते हैं।

एक अच्छा दोस्त हमें उसी प्रकार से प्यार और देखभाल करता हैं जैसे हमारे माता-पिता हमारे लिए करते हैं। इस प्रकार से हमारा ख्याल केवल वही करता है, जो हमारे जीवन में विशेष स्थान रखता है। अगर आप वाकई जानना चाहते हैं कि आपका सच्चा दोस्त कौन है तो आप अपनी आखे बंद कीजिए और आप उसके साथ बिताये हुए लम्हों को याद करें। उनकी कुछ खास बातें और यादे आपके चहरे पर मुस्कान और आपको एहसास कराएंगी कि वो आपके लिए कितना खास है।

निष्कर्ष

जीवन में एक सच्चा और अच्छा दोस्त मिलना बहुत मुश्किल है। यह भूसे के ढेर में सुई खोजने के जैसा है। एक सच्चा दोस्त वह होता हैं जो आपकी चापलूसी करने के बजाय आपकी गलतियों को गिनाता हैं और वास्तव में उसको आपकी परवाह होती। आपकी खुशी के लिए वह कुछ भी करने को हमेशा तैयार रहते है। एक सच्चे दोस्तों के इन गुणों ने दोस्ती के शब्द को वास्तविक रूप से एक अनमोल बंधन के रूप में बांध दिया है। मेरी दिली इच्छा है की दुनिया में हर किसी के जीवन एक ऐसा सच्चा और अच्छे दिल वाला दोस्त अवश्य होना चाहिए। यह बंधन जीवन की सुंदरता को अनंत काल तक सुखमय और सुन्दर बना देगा।