सहयोगियों के लिए विदाई भाषण

हम यहाँ उन सहयोगियों को ध्यान में रखते हुए विदाई भाषणों की एक श्रृंखला प्रदान कर रहे हैं जो स्थान, पद या व्यक्ति को छोड़कर जा रहे हैं। ये सहयोगी विदाई भाषण, विद्यार्थियों, अध्यापकों या कार्यालय में किसी भी पद पर कार्यरत व्यक्ति या संस्थाओं में छोड़कर जाने वाले साथियों के लिए दिए जाते हैं। आप इनमें से किसी भी विदाई भाषण को अपनी आवश्यकता और जरुरत के अनुसार चुन सकते हो।

सहयोगी विदाई भाषण

सहयोगियों के लिए विदाई भाषण 1

सभी को शुभ संध्या। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, हम यहाँ मि.....को अच्छी विदाई देने के लिए उपस्थित हुए हैं। ये इस कार्यालय मेंमेरे सबसे अच्छे सहयोगियों में से एक हैं, जो आज हमें विदेश में किसी अन्य कम्पनी से जुड़ने के कारण, छोड़कर जा रहे हैं। इस क्षण पर इनके विदाई समारोह पर भाषण देना मेरे लिए आसान नहीं है। अपने किसी भी करीबी या प्रिय को विदाई देना सबसे मुश्किल कार्य है। मि......,मेरे कई सालों से सबसे अच्छे साथी है। हमने कई उपयोगी क्षणों को साथ में व्यतीत किया है, जो हमेशा मेरे दिल में रहेगें। ये अपने कैरियर को और बेहतर बनाने के लिए हमें और इस देश को छोड़कर विदेश जा रहे हैं। जब मैनें यह पहलीबार सुना कि, ये हमें छोड़कर जा रहे हैं, तो मुझे विश्वास भी नहीं हुआ हालांकि, मुझे बहुत बाद में अहसास हुआ कि ये सच है।

सहयोगी

मेरे प्यारे साथियों, आपकों विश्वास नहीं होगा कि मेरे लिए वो क्षण कितना दुखद था जब मैंने यह संदेश सुना था। मुझे आज भी याद है कि आप मुझसे अक्सर कहा करते थे, कि आप बहुत महत्वाकांक्षी हैं और अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए विदेश जाना चाहते हैं। विदेश जाना मेरे प्रिय मित्र की इच्छा थी, इसलिए मैं बिना आँखों में आँसू लाए, इन्हें खुशी-खुशी विदा करना चाहूँगा। मैं आप से वाद करता हूँ कि, आप हमेशा मेर दिल में रहोगे और साथ ही ये भी चाहता हूँ कि, आप वहाँ जाकर हमें भूले नहीं। मेरा शुभकामनाएँ हमेशा आपके साथ है, आगे बढ़कर अपने ज्ञान का प्रयोग नए सिरे से नए क्षेत्र में करें।

आपको अपने जीवन के तरीके और शैली को बदलने के लिए नया मौका मिला है। आपकी तरह बहुत कम लोगों को ये मौका मिलता है। हम सभी आपको किसी भी तरह की आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं। हम आप जैसे सहयोगी, जो विदेश जा रहा है,को पाकर बहुत खुश है और गर्व महसूस कर रहे हैं। मुझे आपमें, आपके कठिन परिश्रम में और कार्य के प्रति आपकी प्रतिबद्धता में पूरा विश्वास है, जो आपको सही में,आपके लक्ष्य की ओर ले जायेगी। आपमें सभी आवश्यक लक्षण और महत्वपूर्ण वैयक्तिक विशेषताएं होनेके साथ ही पेशेवर कौशल भी है। आप अच्छे से जानते हो कि, कैसे प्रतियोगी वातावरण में किसी भी कठिन कार्य का प्रबंध करना है और कैसे समस्याओं को प्रभावी रुप से हल करना है।

मैं आपके सकारात्मक वार्ता के गुण को बहुत पसंद करता हूँ, जो उन लोगों में भी सकारात्मकता ले लाता है जो, केवल नकारात्मक विचारों को रखते हैं। आपने हमें कठिन परिस्थितियों में भी उनका सामना करना सिखाया है। आपकी सच्ची दोस्ती, दयालुता और बहुत सालों तक सहयोग करने के लिए बहुत आभारी हूँ। हमने साथ में बहुत से अच्छे और बुरे पलों को साथ बिताया है हालांकि, हमें सभी पलों ने नए अनुभव दिए। आपने इस कम्पनी में अच्छे और जिम्मेदार पद पर कार्य किया है। आपने अपनी योजनाओं के माध्यम से कम्पनी को बहुत कुछ दिया है, जिन पर आपने कठिन परिश्रम और निष्ठा से कार्य किया है। आपने हमें हर तरह के वातावरण में खुशी से कार्य करना सिखाया है जो परिणामस्वरुप,वातावरण में सकारात्मकता लाता है। अब आपके जाने के बाद इस वातावरण को खुशनुमा कौन बनाएगा, हम आपको वास्तव में, बहुत याद करेगें। हमारी शुभकामनाएं आपके स्वास्थ्य, धन और सफलता के लिए सदैव आपके साथ हैं। जो कुछ भी आपने हमें सिखाया है, उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

सभी को धन्यवाद।

सहयोगियों के लिए विदाई भाषण 2

इस विशेष आयोजन पर आप सभी का स्वागत है हालांकि, ये समारोह कड़वा-मीठा है। हम सभी आज यहाँ अपने साथ कार्य करने वाले सहयोगी को विदाई देने के लिए इकट्ठा हुए हैं। यह समय इन्हें अलविदा कहने का है हालांकि, इन्हें विदाई देना हम सभी के लिए बहुत ही दुखद पल है। मैं आप सभी के सामने इनके साथ, इस कॉलेज में बिताए गए कुछ यादगार पलों को साझा करना चाहता हूँ। इनके द्वारा कॉलेज के लिए किए गए बहुमूल्य कार्य हमसे छुपे नहीं है। ये हमारे लिए खुली किताब की तरह है, जो अच्छी आदतों वाले और उच्च चरित्र के स्वामी है। आपने इस कॉलेज को नियमित कार्यक्रम, आकार दिया और अब आप हमें छोड़कर जा रहे हैं। आप वो व्यक्ति है, जिन्होंने अपने जीवन में सदैव शिष्टाचार का पालन किया और हमें भी करना सिखाया है। आप और आपके कार्य हमारे लिए जीवनभर अविस्मरणीय रहेगें। आप मेरे सबसे बेहतर सहयोगी हो, हमने इस कॉलेज में बहुत सारा समय एक दूसरे के साथ व्यतीत किया है हालांकि, अब हम अलग हो रहे हैं।

आप इस कॉलेज से 10 साल पहले जुड़े थे हालांकि, आपके साथ में कार्य करते हुए समय का पता ही नहीं चला। आप कॉलेज के मजबूत स्तम्भ की तरह हो जिन्होंने हमेशा कॉलेज प्रशासन की सदैव अपने सुझावों या रणनीतियों से मदद की है। हमें आपको एक चट्टान कहना चाहिए, जिन्होंने बहुत से छात्रों को उच्च स्तर की सफलता प्राप्त करने में सक्षम बनाया। आप छात्रों के भविष्य निर्माता हो। आप सदैव हमारे द्वारा और विद्यार्थियों के द्वारा याद किए जाओगे। जाहिर है, आप इस कॉलेज के जीवन रक्त हो।

आपके बाद इस कॉलेज में आपका स्थान कोई नहीं ले सकता। आपका स्थान इस कॉलेज में हमेशा रिक्त ही रहेगा। हम आपसे वादा करते हैं कि, आपके बाद हम इस कॉलेज को ऊँचाईयों पर ले जाने के अपने पूरे प्रयास करेंगे और इस कॉलेज की कार्यप्रणाली को आपकी दिखाई गयी दिशा में कार्यरत करेंगे। हम खेल के मैदान में कॉलेज के बाद की मुलाकात को कभी नहीं भूल सकते। हम प्रतिदिन कॉलेज के बाद शेष समय में बैडमिंटन खेला करते थे। खेल के मैदान में, इस वृद्ध अवस्था में भी आपकी ऊर्जा और सक्रियता प्रशंसनीय है। यद्यपि, हम आज इन्हें अलविदा कह रहे हैं क्योंकि हम समय को नहीं पकड़ सकते, ये अपनी तरह से चलता है और हमें इसका अनुसरण करना पड़ता है। मैं आपको शेष जीवन के लिए शुभकामनाएं देता हूँ।

सभी के धन्यवाद।

सहयोगियों के लिए विदाई भाषण 3

सभी को शुभ संध्या। हम यहाँ अपने प्रिय साथी के विदाई समारोह में शामिल होने के लिए इकट्ठा हुए हैं जो, हमारे कार्यालय और हम सभी को छोड़कर जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, मि......,जो हमारे बिक्री विभाग में कार्यरत है। आप हमारे सबसे अच्छे सहयोगियों में से एक हो। आप कार्यालय से जुड़ने के समय से सबसे बेहतर कर्मचारी हो। यह बड़े दुख की बात है कि, आज आप किसी और ऑफिस से जुड़ने के लिए जा रहे हो और हमें आपको विदा करना पड़ रहा है। यह आपका भाग्य और कठिन परिश्रम ही है जो आपको शहर से बाहर किसी बड़ीकम्पनी से जुड़ने का मौका मिला है हालांकि, यह हमारा दुर्भाग्य है कि, हम हमेशा के लिए एक अच्छे साथी को विदा कर रहे हैं। बिक्री विभाग का प्रमुख होने के कारण और सबसे पहले, आपका साथी होने के नाते मैं आपके बारे में, कुछ कहना चाहता हूँ।

मुझे आज भी याद है कि, आपने इस ऑफिस में मेरे अधीनस्थ पद ग्रहण किया था हालांकि, अपने कार्य के प्रति कठिन परिश्रम और निष्ठा के कारण आपने जल्द ही, नियुक्ति के केवल 6 महीने बाद ही आपने सीनियर के पद को प्राप्त किया। आपकी नियुक्ति के समय पर, आपके पास उपयुक्त अनुभव न होन के कारण एच.आर. विभाग कुछ संकोच में था हालांकि, आपने अपनी उच्च स्तरीय क्षमता ने सबको खुश कर दिया। आपने हमें कभी भी आपके बारें में बुरा कहने का मौका ही नहीं दिया। ऑफिस के प्रति आपका हरेक योगदान सभी को याद हैं, जिन्हें हम कभी नहीं भूल सकते। आपने बिक्री के कार्यकरण में सुधार करके बिक्री विभाग में महान योगदान दिया है।

आपने अपनी योजनाओं और रणनीतियों, जो लागू करने में पूरी तरह से असंभव थी को लागू करके, कार्यकरण को अधिक नियोजित और कम चुनौतीपूर्ण बनाया है। आपने और आपके सभी कार्यों ने कम्पनी को प्रतियोगी बाजार में आगे बढ़ने में बहुत मदद की है। मि.............हम आपके हसमुख स्वभाव के कारण तो आपको विशेषरुप से याद करेगें। आपका हसमुख स्वभाव कार्य करने के दौरान नयी ऊर्जा का संचार करता है। हम कम्पनी के प्रति आपकी निष्ठाऔर कार्य के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण को कभी नहीं भूल सकते हैं। आपको विदा करना और आपके स्थान पर किसी नये साथी को नियुक्त करना, हम सभी के लिए बहुत मुश्किल है हालांकि, हम कर ही क्या सकते हैं, हमें कम्पनी के सारे नियमों को मानना पड़ेगा। सभी की ओर से, मैं आपको आपके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूँ।

धन्यवाद।


 

सहयोगी द्वारा विदाई भाषण 4

मेरे इस विदाई समारोह में उपस्थित सभी व्यक्तियों के लिए शुभ संध्या। मेरे लिए इतने अच्छे विदाई समारोह के आयोजन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मेरे प्यारे साथियों, किसी से सीखने के अलावा कुछ और ज्यादा समय तक याद नहीं रहता। मुझे इस ऑफिस में सभी से बहुत कुछ सीखने को मिला है और आप सभी के द्वारा मुझे बहुत महत्व दिया गया है। मैं आज इस ऑफिस को छोड़ रहा हूँ, और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण अपने सहयोगियों को, जो बहुत मुश्किल है। मैं आप सभी को छोड़कर जाने के दुख को शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता। आप सभी ने मुझे बहुत खास बना दिया है और अपने हृदय में विशेष स्थान दिया है, जिसे मैं वास्तव में कभी नहीं भूल सकता।

मुझे आज भी अपने साथियों के साथ ऑफिस में और घर जाने वाले रास्ते में किए गए सभी मजाक याद है। मेरे प्यारे साथियों, यह वो स्थान है जहाँ, मुझे सबसे ज्यादा अनुभव मिला और मुझे जीवन में आगे बढ़ने के लिए दूसरी कम्पनी में जाने के योग्य बनाया है। मैं सोचता हूँ कि, मैंने इस ऑफिस मे कोई योगदान नहीं दिया हालांकि, इस कम्पनी ने स्वंय मेरे जीवन में बहुत अधिक योगदान दिया है और मुझे आज एक काबिल व्यक्ति बनाया है। यहाँ पूरे कार्यकाल में, मुझे हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखने का मौका दिया है, जिसकी मुझे आवश्यकता और जरुरत थी। यह नौकरी मेरे लिए बहुत अद्भुत है, जिसने मुझे बेहतर भविष्य के लिए तैयार किया है।

मैं आप सभी को, मुझे इतना सम्मान, प्यार, और देखभाल करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूँ। साथ ही मैं, आयोजकों को इस अच्छी नौकरी, पद और सबसे अधिक महत्वपूर्ण, मुझे अपनी इच्छा के अनुसार कार्य करने देने और योजनाओं के लिए आवश्यक निर्णय लेने की स्वतंत्रता प्रदान करने के लिए भी धन्यवाद देता हूँ। मैंने यहाँ अपनी गलतियों से बहुत कुछ सीखा है और खुद में एक विश्वास को विकसित किया है। यहाँ से मिले सभी दिशानिर्देश, जीवन भर मेरे साथ रहेगें। नियुक्त होना और छोड़ना हम सभी के जीवन का एक प्राकृतिक नियम है, जिसे हम सभी को अपनाना चाहिए और जो जीवन की बेहतरी और आगे बढ़ने, देश, समाज आदि के लिए बहुत आवश्यक है। एक बार फिर से, इस कम्पनी में मेरे अन्तिम कार्यकारी दिन को यादगार बनाने के लिए धन्यवाद।

सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।