रिटायरमेंट पर विदाई भाषण

सेवानिवृत्ति एक ऐसा अवसर है जहाँ व्यक्ति को बोलने के लिए शब्दों की कमी पड़ जाती है क्योंकि उस समय मन में मिश्रित भावनाएं उमड़ती है। उस समय दोनों ख़ुशी के पल और दुखद क्षण व्यक्ति की आँखों के सामने छा जाते हैं। सेवानिवृत्ति विदाई समारोह का आयोजन रिटायर हो रहे व्यक्ति के काम या योगदान को पहचानने के लिए किया जाता है। एक रिटायरमेंट स्पीच मौजूदा कंपनी में आपके अनुभव के सही मिश्रण और जीवन में आपके भविष्य की उम्मीदों से जुड़ा हुआ होना चाहिए। आपको अपने कार्यकाल के दौरान उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति और जो आपके इस सफ़र का हिस्सा रहा है उसको धन्यवाद देना सुनिश्चित करना चाहिए। सेवानिवृत्ति के अवसर पर छात्रों को भी विदाई स्पीच लिखने के लिए कहा जाता है। यहां हम आपको चार स्पीच उपलब्ध करवा रहे हैं और आप अपनी आवश्यकता के अनुसार उनमें से कोई भी चुन सकते हैं।

रिटायरमेंट पर फेयरवेल स्पीच (रिटायरमेंट पर विदाई भाषण)

रिटायरमेंट पर फेयरवेल स्पीच – 1

आदरणीय निदेशक मंडल, सहकर्मियों और दोस्तों। ABC बहुराष्ट्रीय कंपनी से मेरी सेवानिवृत्ति पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में स्पीच देने का मौका पाकर मैं बहुत खुश हूँI मैं आप सभी का इस मुश्किल लेकिन विशेष अवसर पर स्वागत करता हूं।

मैंने एक कार्यकारी अधिकारी के रूप में इस कंपनी में आप में से कई लोगों के साथ दस साल बिताए हैं। यह स्वीकार करना अत्यंत हर्षजनक है कि आपने मुझे अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निभाने के लिए सर्वोत्तम काम करने की स्थिति और पर्यावरण उपलब्ध कराया। आज कंपनी एक उच्च लाभदायक स्थिति में है और आप सभी के द्वारा अच्छी तरह से प्रबंधित है। इस प्रकार मुझे लगता है कि यह मेरी स्थिति से सेवानिवृत्ति लेने का सबसे अच्छा समय है और अब अन्य युवा और करिश्माई नेताओं को आगे आकर कंपनी संभालनी चाहिए।

इस कंपनी में बिताए गए कार्यकाल के दौरान मुझे कई चीजें सीखने का अवसर मिला जिसने मेरी पेशेवर और निजी जीवन दोनों में मदद की है। मैंने मुलाकात कर कई दोस्त बनाये जिन्होंने मेरी सहायता की। मैंने विभिन्न महत्वपूर्ण कौशल जैसे प्रबंधन की क्षमता, समय प्रबंधन, ईमानदारी और टीम वर्क सीखा। यह स्पष्ट रूप से साफ़ है कि हमने एक टीम के रूप में एक साथ काम करके सफलता हासिल की है और एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में अपने लक्ष्य तक पहुंचने की दिशा में हमारे समर्पण और प्रेरणा की वजह से कई पुरस्कार अर्जित किए हैं। इस प्रकार मैं निश्चित रूप से दावा कर सकता हूं कि इस कंपनी में मेरी सफलता आप सभी के समर्थन के कारण है।

मुझे यह दावा करते हुए बहुत खुशी है कि हमारी कंपनी वर्तमान समय में अग्रणी है। यह सब इसलिए है क्योंकि हम एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं और कंपनी के मूल्य और भूमिका के बावजूद संगठन के प्रत्येक व्यक्ति का सम्मान करते हैं। इस विशेष क्षण पर मैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सभी सहकर्मियों को अपनी ईमानदारी से आभार व्यक्त करता हूं कि कंपनी निर्धारित अपेक्षाओं से परे बढ़ चुकी है। मेरी टीम के साथ-साथ अन्य सह-कर्मचारियों के समर्थन, कड़ी मेहनत और समर्पण के बिना कुछ भी संभव नहीं था। आज मैं थोड़ा दुखी भी हूं क्योंकि मुझे आप सभी की और कंपनी के दोस्ताना माहौल की बहुत याद आएगी।

मुझे वह समय याद है जब कंपनी को बड़ा नुकसान पहुँचा था और शेयरधारक कंपनी के साथ विरोधी हो गए थे तब बोर्ड के निदेशकों और मेरे सहयोगियों ने ही मेरा साथ दिया और मुझे प्रेरित किया। वह समय हमारे लिए बड़ी चुनौती का समय था और आपके समर्पण और बिना शर्त समर्थन के माध्यम से ही हम उस  स्थिति पर पहुंचे जहाँ आज हम भारी मुनाफा कमा रहे हैं।

यह कंपनी मेरा सपना रहा है और मेरी एकमात्र इच्छा यही थी कि यह कंपनी हर दिन बढ़ती रहे। हमने सफलता हासिल की है लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आने वाले वर्षों के लिए हम इस सफलता को बनाए रखते हैं वास्तव में कहा जाए तो इसे और कई प्रशंसाओं और मान्यता से सुशोभित कर दे। ABC बहुराष्ट्रीय कंपनी अपने सभी समर्पित ग्राहकों और कर्मचारियों के साथ जुड़े होने पर गर्व महसूस करती है।

मैं आप सभी को विशेष धन्यवाद व्यक्त करता हूं और इच्छा करता हूं कि आप अपने जीवन में सफल होंगे। आपके लिए आगे सीखने को बहुत कुछ है इसलिए ध्यान केंद्रित करे और निरंतर प्रयास करें। आप अपने भविष्य के प्रयासों में ज़रूर सफल होंगे।

धन्यवाद।

रिटायरमेंट पर फेयरवेल स्पीच – 2

सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार! सम्मानित शिक्षकगण और मेरे प्रिय छात्रों! मुझे आशा है कि आप सभी जानते हैं कि हम यहां मुझे अंतिम अलविदा कहने के लिए इक्कठे हुए क्योंकि यह हमारे ABC स्कूल के प्रिंसिपल पद से मेरी सेवानिवृत्ति का दिन है।

इस प्रतिष्ठित विद्यालय के साथ जुड़े मुझे 15 साल से अधिक समय हो गया है और अब यह कहना अनावश्यक है कि मेरा इस संस्था के साथ कभी ना टूटने वाला संबंध विकसित हो चुका है। इसलिए इस समय मेरे कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को छोड़ कर जाना थोड़ा मुश्किल लग रहा है। हालांकि मैं अपने पद से अवकाश ग्रहण करने से पहले ABC स्कूल के प्रिंसिपल के रूप में अपनी यात्रा के बारे में चीजों को साझा करने के लिए कुछ पंक्तियाँ कहना चाहूँगा। स्कूल की मेरी यह यात्रा वास्तव में बहुत रोमांचक और समृद्ध थी लेकिन साथ ही चुनौतीपूर्ण भी थी। चूंकि पूरे स्कूल की जिम्मेदारियों को अपने कंधे पर उठाना मेरे लिए संभव नहीं था इसलिए मैं अपने स्कूल के वाइस प्रिंसिपल डॉ शांति देवी और साथ ही मेरे संकाय सदस्यों को कैरियर निर्माण और आकार देने की प्रक्रिया में मेरे साथ खड़े होने के लिए व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद देना चाहूंगा जो आगे चल कर हमारे राष्ट्र का भविष्य बनेंगें।

मैं यहाँ अपने विद्यार्थियों का उल्लेख भी करना चाहूँगा जिन्होंने न केवल अपने शिक्षा क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया बल्कि अन्य गतिविधियों में भी उत्तम प्रदर्शन किया। यह कहना गलत नहीं होगा कि मैं हमारे स्कूल के शिक्षकों के समर्थन के बिना एक जहाज की तरह होता जिसमें कोई लंगर नहीं होने के कारण वह दिशाहीन जहाज है। आज मैं जो भी कुछ हूँ वह केवल आप की ही वजह से हूँ और आप सभी के ही कारण मैं स्कूल के विकास की दिशा में काम करने की क्षमता के साथ संपन्न हो सका और इसे नई ऊंचाइयों पर ले जा सका। हम सीने को गर्व से फुलाकर कह सकते है कि आज हमारे स्कूल ने सफलता की बढ़ती ऊंचाईयों को हासिल कर लिया है और हमारे स्कूल ने हर किसी की कड़ी मेहनत के कारण राज्यव्यापी अभिवादन और पुरस्कार प्राप्त किया है।

तो इस समय से बेहतर क्या समय होगा जब मैं अपने पद से ख़ुशी से रिटायर हो सकता हूं। मैं यहाँ उपस्थित हर किसी से अपेक्षा करता हूं की सफलतापूर्वक नए लक्ष्य हासिल करें और हमारे स्कूल का नाम दुनिया भर में रोशन करें। यहां यादगार समय बिताने के बाद दोस्ती भरा माहौल बनाने और अविश्वसनीय सफलताएं देखने के बाद मैं अपने दिल में संतुष्टि लिए अवकाश ग्रहण कर रहा हूं। कुछ विशेष क्षण हैं जो हमेशा मेरे दिल के करीब रहेंगेI

हालांकि मैं यह तो नहीं जनता कि मैं आपका दिल जीतने में सक्षम हूं या नहीं लेकिन एक चीज मैं शर्त लगा कर कह सकता हूं कि आप सभी ने गुज़रे सालों में हर मुसीबत में टीम भावना का प्रदर्शन दिखाया है। मैं निसंकोच अपने शिक्षकों और छात्रों पर निर्भर रह सकता था फ़िर चाहे वह हमारे स्कूल में किसी समारोह की मेजबानी का कार्य हो, एक कार्यशाला का आयोजन हो या किसी अतिथि यात्रा की व्यवस्था का मामला। आप सभी मेरी सारी उम्मीदों पर हर बार खरे उतरे हैं।

मैं अपने सभी प्रिय छात्रों के उज्जवल भविष्य और अपने कर्मचारियों तथा संकाय सदस्यों के लिए समृद्ध कैरियर की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। पहले की गति के साथ चलते रहें और जीवन में कुछ बड़ा और बेहतर हासिल करने के लिए जुनूनी और उत्साही बने रहे।

आपका सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद!

रिटायरमेंट पर फेयरवेल स्पीच – 3

हैलो दोस्तों कैसे है आप सब?

आज हम सब यहां बहुत ही खास, कड़वे तथा मीठे अवसर का हिस्सा बनने के लिए इकट्ठे हुए हैं। मेरे लिए इतनी बड़ी विदाई पार्टी की व्यवस्था करने के लिए आप सभी को धन्यवाद। आपने मेरे अंतिम दिन को इस कार्यालय में यादगार बनाने के लिए अपनी तरफ से बेहतरीन प्रयास किया है जैसा कि आपने पिछले वर्षों के दौरान किया है।

यह मेरी खुशकिस्मती है कि इतने अद्भुत और प्यारे लोगों के साथ जुड़ने का मौका मुझे मिला जिनके साथ मैंने इस कंपनी में अपने कार्यकाल के दौरान काम किया। मैं दिल की गहराई से आपको बता रहा हूँ कि मैंने कई बार यादें आपके साथ साझा की है, नए दोस्त बनाए हैं और अविश्वसनीय सफलताओं का आनंद लिया है। यह सब मेरे जीवन का एक असाधारण हिस्सा रहा है।

मुझे यह कहते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आप में से प्रत्येक ने चाहे निदेशक मंडल हो, मेरे सहयोगी हो या मेरे दोस्त हो सबने मुझे अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए अपने विश्वास के साथ सबसे अच्छा काम करने वाला वातावरण और स्वतंत्रता दी है। आप सभी ने मुझ पर विश्वास रखते हुए मेरे विचारों को मजबूत किया है। मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि इस कंपनी में मेरा कैरियर स्थापित होने में आप में से प्रत्येक से प्राप्त समर्थन, प्रशंसा, प्रोत्साहन और सहयोग मुख्य कारण है। मेरे पास पर्याप्त रूप से धन्यवाद करने के लिए शब्द ही नहीं है।

अब मेरे पास समय और स्वतंत्रता है कि मैं अपने शौक और रुचियों, जैसे लेखन, यात्रा और मेरे परिवार तथा दोस्तों के साथ घूमना आदि को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुकता से काम करूँ।

मेरी प्यारी टीम के सदस्यों मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि हमने एक साथ बहुत कुछ हासिल किया है और वह ऐसा समय था जिसे मैं कभी भी नहीं भूल सकता। जैसा कि स्पष्ट है हमने एक कंपनी के रूप में सद्भाव से काम करके नई ऊँचाइयों को छुआ है। मेरा करियर बेहद चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत रहा है। मैंने हर काम में अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है जिसके बदले मेरी प्रबंधन द्वारा प्रशंसा की गई है। मुझे ऐसी टीम का हिस्सा बनने का सौभाग्य मिला है जिसने इतनी सफलता हासिल की जिस पर हम सभी को गर्व है।

मेरे पास लोगों का खासकर बोर्ड के निर्देशकों का धन्यवाद करने के लिए शब्दों की कमी है जिन्होंने मेरी हर संभव सहायता की ख़ासकर ऐसे समय में जब चीजें काफी चुनौतीपूर्ण थी। आपके सहयोग, कड़ी मेहनत, दया, मैत्री और प्रशंसा की सहायता से मैं जो कुछ हासिल कर सकता था वह हासिल किया है और इस कंपनी को अपना योगदान दे सका। आप सभी को अलविदा कहना जरा मुश्किल है लेकिन समय की मांग के अनुसार मुझे यह यह करना होगा। मुझे इस अद्भुत माहौल और ऐसे सहयोगियों की बहुत याद आएगी जो हमेशा मेरे साथ खड़े रहे और मेरी योजनाओं को अंजाम देने में मेरी मदद करते थे।

मुझे पूरा भरोसा है कि हमारी कंपनी इसी तरह बढ़ती रहेगी और समृद्ध होगी और मुझे विश्वास है कि आप में से हर एक व्यक्ति बुलंदियों को छुएगा। इसी प्रकार अच्छा काम करते रहें।

मेरे साथ यह अद्भुत उत्सव रात्रिभोज साझा करने के लिए और आपका अविश्वसनीय प्रेम, समर्थन और दोस्ती दर्शाने के लिए धन्यवाद। मुझे निश्चित तौर पर आप सभी की बहुत याद आएगी। आप सभी को धन्यवाद, आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद। मैं आपके प्रेम से अभिभूत हूं।

फ़िर मुलाकात होगी। अलविदा।


 

रिटायरमेंट पर फेयरवेल स्पीच – 4

सुप्रभात प्यारे मित्रों। मेरी सेवानिवृत्ति के दिन में शामिल होने के लिए धन्यवाद। इस समय मेरे लिए यह अपने कार्यकाल के बारे में सारांश से बताने और आप सभी को अलविदा कहने का वक़्त है।

आज मैं आपके सामने खड़ा हूं और मुझे ख़ुशी है कि आप में से बहुत से लोगों ने मेरे लिए समय निकल कर इस सेवानिवृत्ति समारोह के बारे में सोचा।

मैं यहां आपके साथ इस कंपनी में बिताए अपने समय के लिए अपनी कृतज्ञता साझा करने के लिए हूं। निस्संदेह यह एक लंबी यात्रा रही है। इस कार्यकाल के दौरान मैं स्वयं का निर्माण करने में सक्षम हुआ हूं। यह एक दौर रहा है जिसके दौरान मैं पहले से अधिक साहसी, दयालु और उत्साही बन गया हूं। आज मैं जो कुछ भी हूँ आप सबकी वजह से हूँ इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद। आपके प्यार, स्नेह, देखभाल और ज्ञान ने मुझे आज इतना सक्षम बना दिया है।

मेरी प्रतिभा और कार्य नैतिकता को पहचानने और प्रोत्साहित करने के लिए मैं प्रबंधन का आभारी हूं। आपने मेरे कौशल और हुनर को देखा और शुरुआत से ही उनको सराहा। मेरे पूरे कार्यकाल के लिए मुझ पर विश्वास करने और मेरे जीवन को समृद्ध बनाने के लिए अपने दिल से आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। आप मेरे दूसरे परिवार की तरह हैं और आपने मेरे करियर में और मेरे निजी जीवन में भी मेरी सहायता की है।

मुझे मानना है कि मुझे कंपनी की सबसे अच्छी टीम आवंटित की गई है। आप सबको ऐसा लग रहा होगा की मैं ज़रूरत से ज्यादा तारीफ़ कर रहा हूँ लेकिन वास्तव में यह सच है। मेरी टीम के साथी मेरी यात्रा के हिस्सा रहे हैं। उन्होंने मेरे सपनों को साकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी ताकि हम विभिन्न लोगों की पहचान को कंपनी में एक इकाई के रूप में जान सके। पिछले हफ्ते मुझे याद है आप में से एक ने मुझे कहा था कि महोदय हम चाहते थे कि हम सब की सेवानिवृत्ति एक ही दिन आए। जरा सोचिये जब युवा ही ऐसे शब्द कह रहे हैं तो मैं औरों से क्या अपेक्षा कर सकता था। आप सभी मुझे पूरा करते हैं।

आपने हमेशा मेरी सहायता की है और मेरा साथ देने के लिए 24 घंटे साथ खड़े रहे है। जब चीजें काबू से बाहर हो गई तो आपकी ही सहायता से मैं उन पर वापिस काबू पा सका। इसके लिए मैं आपको धन्यवाद करता हूँ। मुझे अपनी पूरी क्षमता हासिल करने का मौका देने के लिए मैं सभी निदेशकों और सहकर्मियों का शुक्रिया अदा करता हूँ ताकि मैं कंपनी में अपना ऊँचा स्थान बना सकूँ।

मुझे मेरी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए धन्यवाद। इस भव्य सुबह की शुरुआत के लिए धन्यवाद मेरा यह आखिरी दिन मुझे यह उम्मीद दे रहा है कि आने वाला समय मुझे और अधिक समृद्ध करने में मदद करेगा। आप सभी मेरे दिल में यूँ ही बसे रहेंगे। मैं चाहता हूं कि यह कंपनी महान ऊंचाइयों तक पहुंचे और हम सभी पूरे समय यूँ ही साथ जुड़े रहे।

हालाँकि अब हमारे रास्ते अलग-अलग होने जा रहे है पर मैं आप सभी से यह गुज़ारिश करता हूँ की आपसी मेलजोल यूँ ही बनाए रखे। मैं रिटायरमेंट के बाद की मेरी जिंदगी को एक तरह से अवकाश की स्थिति की तरह मान रहा हूँ और आशा करता हूँ की आप मुझे मेरे अवकाश के दौरान नहीं भुलाएंगे।

इस यात्रा का एक हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। आप सब मुझे बहुत याद आओगे। आपके द्वारा मेरे लिए इस तरह के महान शब्द सुनने के लिए मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूँ। धन्यवाद! सभी चीजों के लिए धन्यवाद।

ईश्वर की कृपा आप पर यूँ ही बनी रहे। अलविदा।