बॉस की रिटायरमेंट के लिए स्पीच

अपने बॉस की रिटायरमेंट पर स्पीच बोलना, जो पूरी तरह से आपकी भावनाओं को दर्शा सके, एक मुश्किल काम हो सकता है। कुछ सुझावों का पालन करें और नीचे वर्णित चार स्पीच में से एक को चुनें जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते है। बॉस की रिटायरमेंट हेतु सेवानिवृत्ति स्पीच में उन्होंने आपके लिए और आपकी टीम के लिए जो भी कुछ किया है उसको लेकर आभार की भावना को दर्शाना होता है। आपको अपने बॉस के भविष्य के लिए भी शुभकामनाएं देनी चाहिए। और ... ऐसा कहना बिल्कुल भी न भूलिए आपके और उनके संगठन के बीच का संबंध यहाँ समाप्त नहीं होता है। यही बात उन छात्रों पर लागू होती है जिन्हें अध्यापक की रिटायरमेंट स्पीच लिखने के लिए कहा जाता है।

बॉस की रिटायरमेंट के लिए स्पीच (Retirement Speech for Boss in Hindi)

बॉस की रिटायरमेंट पर स्पीच - 1

प्रिय सहयोगियों और सम्मानित वरिष्ठ साथियों!

यह बहुत ही भावुक क्षण है क्योंकि आज हम अपने आदरणीय बॉस श्री A को विदाई देने के लिए यहाँ इकट्ठे हुए हैं जो अपनी सेवाएं पूरी करके रिटायर हो रहे हैं। आपने 30 साल कंपनी के लिए अत्यंत समर्पण और दृढ़ता से काम किया है। आपने एग्जीक्यूटिव के रूप में अपने करियर की शुरुआत की लेकिन अपने मेहनती प्रदर्शन और रणनीतिक सोच की क्षमता के कारण आप सिर्फ 5 वर्षों के भीतर ही प्रबंधक के पद पर पदोन्नत कर दिए गए । तब से लेकर अब तक आपने पीछे मुड़ कर वापस नहीं देखा और अपनी कड़ी मेहनत के बल पर ही आप आज उस स्थान पर पहुँच पाए जहां आप आज खड़े है।

सेवा वितरण के नेता के रूप में आपने हमेशा हम सभी को प्रेरित किया है। आप कई लोगों के लिए आदर्श रहे हैं और आपकी उपस्थिति हमेशा हम सभी के लिए बेहद उत्साहित रही है। मुझे केवल 5 वर्ष पहले ही आपके साथ काम करने का मौका मिला और मैं कबूल करता हूँ कि मैंने आज तक आपसे बेहतर व्यक्ति नहीं देखा है। जब भी मैंने आपसे सफलता की कुंजी के बारे में पूछा तो आपने सिर्फ इतना ही कहा, "लगनता और ईमानदारी से काम करना"। आपने न सिर्फ मेरी पेशेवर यात्रा में मुझे अभी तक निर्देशित किया है बल्कि मेरे व्यक्तिगत मामलों में भी अभिभावक की तरह भूमिका निभाई है। मैं हमेशा आपकी उपस्थिति में खुद को बहुत सहज महसूस करता हूं और आपके जैसे बॉस के साथ काम करके सम्मानित महसूस करता हूं।

इतने ऊँचे पद पर रहने के बावजूद आप हमेशा काम पर समय से आते रहे है और कभी भी ग्राहकों को किसी तरह की कोई तकलीफ महसूस नहीं होने दी। मैंने आपको आखिरी समय तक किसी भी तरह का  संघर्ष करते नहीं देखा है क्योंकि आपका समय प्रबंधन हमेशा से ही बेहद अच्छा रहा है। आप महान व्यक्ति होने के साथ साथ महान नेता भी है।

आज आपका अंतिम कार्य दिवस है और कल से आपके जीवन की दूसरी पारी शुरू होगी। आप ज्ञान का सागर, कौशल और अनुभव रखते है और इसी ख़ूबी को देखते हुए पिछले हफ्ते सलाहकार के रूप में नौकरी का आपको निजी फर्म से प्रस्ताव मिला था। जब आपसे पूछा गया कि क्या आप नई कंपनी के साथ खुद को जोड़ना और आर्थिक रूप से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आपने जवाब दिया कि आपकी दूसरी पारी पूरी तरह से उनके परिवार और दान कार्यों के लिए समर्पित होगी। आपने यह भी कहा कि उन्होंने समाज से बहुत कुछ लिया है और अब समाज को वापस देने की उनकी बारी है।

यद्यपि कल से आपकी उपस्थिति को बहुत ज्यादा याद किया जाएगा लेकिन आपने अपने सहयोगी और प्रासंगिक प्रशिक्षण के लिए उचित कार्यभार सौंपकर अपने अंतिम कर्तव्य को पूरा किया है। आपने अपना व्यक्तिगत संपर्क नंबर भी साझा किया हैं और सलाह दी है कि अगर हम कहीं भी फंस जाए तो आपसे मार्गदर्शन की उम्मीद भी कर सकते हैं। इस काम की उम्मीद केवल श्री A जैसे महान व्यक्तित्व से की जा सकती है।

आज हम सब विदाई पार्टी में भाग लेने के लिए इकट्ठे हुए हैं और श्री A के साथ जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को उनके बारे में कुछ पंक्तियां बोलना आवश्यक है। अधिकांश समय विदाई स्पीच देना औपचारिकता लगता है लेकिन श्री A के मामले में हम सभी इस दिन हमारे अपने विचार साझा करने के लिए बहुत उत्साहित हैं।

अब मैं खुद को यहाँ रोक कर श्री X को कुछ लाइनें बोलने के लिए कहता हूं।

महोदय हम सब आपके भविष्य के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं।

धन्यवाद।

बॉस की रिटायरमेंट पर स्पीच - 2

प्रिय सहयोगियों और सम्मानित वरिष्ठ साथियों!

सबसे पहले मैं इस विशेष दिन पर सभी का स्वागत करना चाहूंगा जो हम सभी के लिए एक तरह से कड़वा और मीठा अनुभव लाएगा। हमारे सम्मानित बॉस श्री X को अलविदा कहना हमारे लिए आसान नहीं होगा जिन्होंने हमारी कंपनी में 20 साल से लगातार काम किया है तथा इसके विकास और विस्तार के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं अपने बॉस के सम्मान में कुछ शब्द कहने का यह मौका नहीं छोड़ना चाहता। जब से आप हमारी कंपनी में शामिल हुए है तब से आपको अपने दृढ रवैये और अपनी नौकरी हेतु किए परिश्रम के लिए पहचाना जाता है। काम के प्रति आपका रवैया वास्तव में दूसरों के लिए प्रेरणादायक है जो कड़ी मेहनत करने और उपलब्धियों के नए मानक स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

वरिष्ठ ऑपरेशनल मैनेजर के पद पर होने के बावजूद दूसरों के प्रति आपका व्यवहार उदार और विचारशील है। आपके विशेषज्ञ पर्यवेक्षण के अधीन होने के बाद मैं अपने काम को अच्छे से समझ सका और अतिरिक्त जिम्मेदारियों का बोझ उठाना भी सीख पाया। जैसा कि सबको पता है आप कंपनी में अपने हास्य स्वभाव, अच्छा प्रबंधन कौशल और विश्वसनीयता के लिए जाने जाते है। श्री X के नीचे काम कर रहे लोग और मैं खुद उनके काम के रवैये और प्रबंधकीय गुणों से बहुत प्रभावित हैं।

यद्यपि आप इस पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले रहे हैं लेकिन हम इस बात को जानते हैं कि आपके लिए बाहर इससे भी बेहतर अवसर इंतजार कर रहे हैं। मुझे यकीन है कि हम सब जानते हैं कि श्री X अपनी वर्तमान उपलब्धियों को आगे बढ़ाने और अपने जीवन के अगले चरण में सफलता की नई ऊँचाइयों के साथ उभरेंगे। यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि हमारी कंपनी में उनकी अनुपस्थिति बहुत ज्यादा खलेगी लेकिन हम सभी हमारी कड़ी मेहनत और दृढ़ता से काम करने की कोशिश करेंगे।

हालांकि आप आज जा रहे हैं लेकिन जिस तरह के काम करने की संस्कृति और रवैये का निर्माण आपने न केवल अपने दल के सदस्यों में किया है बल्कि पूरे संगठन के लोग उस संस्कृति का पालन करेंगे। वास्तव में मैं अपने संगठन की तरफ से अपने मूल्यवान विचारों को साझा करने के लिए आपके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करना चाहूंगा जो संगठन को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में हमारी सहायता कर सकते है। जैसा कि, इस कमरे में जहां हम इकट्ठे हुए हैं, मैं कई प्रतिभाशाली और प्रतिस्पर्धी लोगों को देख रहा हूं जो श्री X के साथ सीधे या किसी दूसरी तरह से जुड़े हुए हैं और इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे सब अब और भी ज्यादा उत्साह के साथ अपनी जिम्मेदारियां निभाएंगे।

आखिर में मैं आपके जीवन के अगले चरण के लिए अपनी शुभकामनाएं देना चाहूंगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां जा रहे हैं लेकिन हम हमेशा आपके उज्जवल भविष्य के लिए प्रार्थना करते रहेंगे और आपका हौसला बढ़ाते रहेंगे। मैं हमेशा आपके बहुमूल्य अनुभव साझा करने का अवसर देने लिए और  आपकी राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुकी कंपनी, जिसने मेरे दिमाग पर एक अमिट छाप छोड़ी है, का हिस्सा बनने का अवसर देने के लिए हमेशा आपका आभारी रहूंगा। भले ही आप जा रहे हैं लेकिन हम सभी को आपसे संबंधित हर बात की जानकारी रखने की उत्सुकता होगी।

इस बात पर मैं अपना भाषण खत्म करना चाहूंगा और श्री X को खुद मंच पर आने के लिए आमंत्रित करना और अंतिम अलविदा कहने से पहले कुछ शब्द कहने की गुज़ारिश करना चाहूँगा।

धन्यवाद।

बॉस की रिटायरमेंट पर स्पीच – 3

सभी को नमस्कार! हमारे विभागीय प्रमुख श्री ---- की सेवानिवृत्ति पार्टी का हिस्सा बनने के लिए आप सभी का धन्यवाद। जी हां दोस्तों उनके अलविदा कहने का समय आ चुका है और अब हमें उनके आने वाले जीवन की कुशल मंगल की कामना करनी होगी।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज हम अपने बॉस को विदाई देने के लिए यहां मौजूद हैं। आप सब जानते हैं हमारे बॉस रिटायर हो रहे हैं। मुझे पता है कि हम मिश्रित भावनाओं से भरे हुए हैं लेकिन अगले आधे घंटे के लिए मैं आप सभी को अपने मन में आने वाले हर विचार को भुलाने की गुज़ारिश करना चाहूंगा और हमारे बॉस श्री ---- से साथ गुजारे क्षणों और संबंधों के बारे में सोचने के लिए कहूँगा।

दूसरी तरफ, आदरणीय सर, यहां मौजूद सभी की ओर से मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि हम इस बात को लेकर बहुत दुखी हैं कि आप अपने सेवानिवृत्ति के कागज़ात को आगे बढ़ा कर दिखाते हुए आप हमें छोड़ कर जा रहे हैं लेकिन सर ईमानदारी से कहूँ तो हम सब आपके लिए खुश भी हैं क्योंकि इससे अब आपके जीवन के नए पाठ का आरम्भ होगा।

आप विश्वास नहीं करेंगे की जब हमें आपकी सेवानिवृत्ति के बारे में पता चला तो हमारे दिल की धड़कन बढ़ गई थी। मेरा विश्वास कीजिए ऐसा सचमुच हुआ था।

आपकी सेवानिवृत्ति ही एक ऐसी चीज है जो हमें इस परिसर में आपकी शारीरिक अनुपस्थिति को महसूस कराएगी लेकिन हम यह ज़रूर सुनिश्चित करना चाहेंगे कि हम आपसे जुड़े रहें। हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि आपकी सेवानिवृत्ति हमारे बीच किसी भी तरह की बाधा न बने।

ठीक है चलिए हम प्रशिक्षण के दिनों को याद करते हैं जब हम सभी को एक-दूसरे की कमजोरी के बारे में लिखने के लिए कहा गया था और महोदय वो शख्स आप ही थे जिन्होंने मेरे बारे में लिखना था। आपको याद है कि आपने क्या लिखा है? दोस्तों इन्होने लिखा है कि मेरा 'बॉस' यानी वह खुद मेरी कमजोरी है। है न मजेदार ... महोदय आपने इस तरह के कई यादगार क्षण हमको दिए हैं। हम हमारे इस सफल व्यावसायिक जीवन का श्रेय आपको देते हैं।

आपने हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आपने हमें समर्थन दिया है, आपने हमें सलाह दी है और हमें आगे बढ़ने के लिए सही रास्ता दिखाया है। आपकी अनुपस्थिति को हर पल महसूस किया जाएगा। हम सभी आपके साथ जुड़कर सम्मानित महसूस करते है चाहे आपका कार्यकाल कितना भी हो लेकिन हमारे भविष्य के लिए आपका मार्गदर्शन मिलना हमारा सौभाग्य रहा है।

आप हमेशा अपनी तरफ आई सभी चीजों के प्रति उत्साहित और ऊर्जावान रहे हैं। आप खुद ही उत्कृष्टता का उदाहरण है और हमारे अन्दर भी उसी उत्कृष्टता का निर्माण किया है। हम सबको निश्चित तौर पर आपकी बहुत याद आएगी। आपकी उपस्थिति ने हमें हमारा लक्ष्य प्राप्त करने में मदद की और हर काम को हमने ऐसा पूरा किया जैसे कोई बच्चे का खेल हो। ऐसा न तो कोई है और न ही कोई अन्य होगा जो आपकी कमी को कम कर सके। आप वास्तव में हमें बहुत याद आएंगे।

हम सभी कामना करते हैं कि आपको भविष्य में सभी प्रकार का सुख, सफलता, धन मिले और स्वास्थ्य से भी हमेशा धन्य बने रहें। धन्यवाद महोदय! यद्यपि हमारे प्रति आपके द्वारा की कृतज्ञता व्यक्त करने की बात करे तो आपको धन्यवाद करना अपर्याप्त सा लगता है। ईश्वर करे आपकी सेवानिवृत्ति की बाद की ज़िंदगी और भी अधिक मज़ेदार और हर्षित हो! कृप्या करके आप हमारे साथ जुड़े रहें सर!

हम सभी आपको बहुत प्यार करते है और आपको ऐसे ही याद करते रहेंगे।

इस सफ़र में हमारे सहयात्री बनने का बहुत-बहुत धन्यवाद।

सर कृप्या करके मंच पर आइये और हमारे साथ अपने अनुभवों को साझा करें।


 

बॉस की रिटायरमेंट पर स्पीच – 4

सुप्रभात मित्रों! आज यह वह दिन है जिसके लिए हम पिछले एक महीने से इंतज़ार कर रहे थे।

हम सभी इस बात का जवाब नहीं दे सकते की क्यों सेवानिवृत्त ज़रूरी है?

आदरणीय महोदय हम सभी आपके आने वाले दिनों के लिए शुभकामनाएं देने के लिए यहाँ मौजूद हैं। आप जा रहे हैं इस बात का दर्द खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा। महोदय हम आपको यह बताना चाहते हैं कि सेवानिवृत्ति आपको जीवन जीने का तरीका बताने की तरकीब है। यह आपके लिए अपने काम से पहले अपने दोस्तों और परिवार को रखने का समय है। हम आपके लिए एक खुश और संतुष्ट सेवानिवृत्त जीवन चाहते हैं।

महोदय आप हमारे लिए दोस्त, बॉस, संरक्षक, अभिभावक और वह सब कुछ रहे है जिस रूप में हम आपको देखना चाहते है। आपने अक्सर हमें डांटा भी है लेकिन दूसरी तरफ आपने हमारे साथ लाड़ प्यार भी किया है। आपने ही हमारे जीवन की नींव रखी है। आप जैसा व्यक्ति सबसे अच्छा उदाहरण है जिसके नीचे काम करके लोग अपना कैरियर बनाना पसंद करेंगे। हम एक साथ बिताए उन हंसमुख क्षणों को कभी भी नहीं भूल सकते। वह बैठकें जो 10 मिनट के बाद चाय का कप पीते-पीते अनौपचारिक सत्रों में बदल गईं।

हमारा संबंध सहकर्मियों की तुलना में दोस्त रुपी अधिक है। आपके प्रेरणादायक विचारों ने हमें बहुत प्रेरित किया है और मुझे पूरा यकीन है कि हमने अपने आपके मूल्यों को विरासत में लिया है जो हम समय के साथ कभी नहीं भूलेंगे। आपने हमें एक सुखी माहौल में काम करने का मौका दिया है और आप की अध्यक्षता वाली एक प्रेरित टीम दी है। आप एक अच्छे बॉस रहे हैं क्योंकि निर्देश देने से ज्यादा आपने हमें दिशा और प्रेरणा दी है।

मुझे पता है कि हमने कई बार आपको नाराज भी किया है लेकिन इन क्षणों ने इतनी सारी यादें पैदा की हैं जिनकी चर्चा करना भी जरुरी है। हम आपके द्वारा सिखाए गए सभी पाठ याद रखेंगे। आप इतने मजबूत व्यक्तित्व के व्यक्ति रहे हैं कि आपने अपनी गलतियों से भी बहुत सारी बातें हमें सिखाई हैं। आप नई चीजों को सीखने के लिए बहुत उत्साहित रहते हैं और हमें भी उसे सीखने के लिए प्रोत्साहित किया है। आपके मार्गदर्शन ने हमें बेहतर मनुष्य बना दिया है।

मुझे उम्मीद है कि यह सेवानिवृत्ति आपको अपने जीवन को प्रकृति के साथ पूर्ण सद्भाव में रहने और अपने सभी अपूर्ण इच्छाओं को पूरा करने का मौका देगी। मैं सही कह रहा हूँ श्रीमान आपकी सेवानिवृत्ति एक शानदार उपलब्धि से कम नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति इस तरह के शाही, गरिमापूर्ण, सम्मानजनक और पूरे कार्यालय के शुभकामानाएं प्राप्त कर विदाई नहीं ले सकता। बहुत बहुत बधाई आपको सर।

महोदय आपके लिए हमारी भावनाओं को शब्दों में संक्षेपित नहीं किया जा सकता है। अगर आप मंच पर आकर अपनी भावनाओं को साझा करते हैं तो बेहतर होगा। हमें पता है कि आपके लिए अपनी लंबी यात्रा को विस्तार में कहना संभव नहीं होगा लेकिन कृप्या करके हमारे लिए एक बार ऐसा ज़रूर करें। प्रिय साथियों, अब मैं हमारी कंपनी के मंच पर इस शाम के सम्मानित व्यक्तित्व का स्वागत करना चाहूंगा।

सर अब यह मंच आपका है। इससे पहले की आप कुछ कहें मैं अपनी बात को एक पंक्ति में संक्षेपित करना चाहूँगा “हम सभी आपको बहुत प्यार करते हैं और निश्चित तौर पर आपके जाने के बाद हमें आपकी बहुत याद आएगी”। आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद।