ऑफिस के लिए फेयरवेल स्पीच

कर्मचारी अपनी कंपनी से गहराई से जुड़े होते हैं पर एक न एक दिन अपने सहकर्मियों और कंपनी को अलविदा कहने का समय आ ही जाता है। यह बहुत ही भावपूर्ण दिन होता है जो दिमाग में यादों की अमिट छाप छोड़ जाता है। कर्मचारी के लिए आयोजित विदाई समारोह में छात्रों को अक्सर स्पीच देने के लिए एक भाषण लिखने को कहा जाता है जहां वह प्रबंधन और साथियों के साथ बिताए गए समय और बाकी सभी अच्छी चीजों का स्मरण करता है। यहां हम आपको कार्यालय में विदाई के मौके पर बोले जाने वाली चार स्पीच उपलब्ध करवा रहे हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इनमें से कोई भी चुन सकते हैं।

ऑफिस के लिए विदाई भाषण (ऑफिस के लिए फेयरवेल स्पीच)

ऑफिस के लिए फेयरवेल स्पीच – 1

सम्मानित प्रबंधकों और मेरे प्रिय दोस्तों आप सभी का हार्दिक अभिनन्दन है,

यद्यपि इस कंपनी के साथ काम करते मुझे 10 साल हो गए हैं लेकिन ऐसा लगता है कि इस कंपनी में मैं कल ही शामिल हुआ था और आज मैं अपनी विदाई स्पीच देने के लिए आपके सामने खड़ा हूं। हालांकि तब और अब के बीच एक बड़ा अंतर है अर्थात तब मैंने यहाँ नौकरी करनी शुरू की थी और आज मैं जा रहा हूं। मुझे यह कहने की जरूरत नहीं है मैं ज्ञान का धन अर्जित करने के बाद इस कंपनी को अलविदा कह रहा हूं जो हमेशा मेरे साथ रहेगा।

मैं अपने कौशल में सुधार करने और मेरे क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए मुझे कई अवसरों और काम का एक्सपोजर देने के लिए कंपनी का आभारी हूं। इसके लिए मैंने अपने आईटी विभाग के अलावा और अन्य क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों के साथ भी बातचीत की जैसे रिसर्च एंड डेवलपमेंट, मार्केटिंग, एनालिटिक्स, फाइनेंस आदि। मेरे लिए इस प्रतिष्ठित कंपनी में काम करने का एक उल्लेखनीय शिक्षण अनुभव रहा है और इसके लिए मैं आभारी हूँ अपनी सभी टीम के सदस्यों और अन्य सहयोगियों का जिन्होंने हर मोर्चे पर मेरा दिल से साथ दिया। जो भी मैंने हासिल किया है वह मेरे सम्मानित प्रबंधक श्री --- और मेरी टीम के सदस्यों के समर्थन के बिना संभव नहीं होता। ऐसा लगता है जैसे आपके साथ रहकर मेरा हर एक साथ दिन सार्थक है और मैं अपने लक्ष्य को पाने की तरफ बढ़ रहा हूँ।

यहां मैंने एक साथ कई कार्य करने सीखे है जैसे कि टीम प्रबंधन, रणनीति निर्माण, समय पर योजना को लागू करना आदि। इससे पहले मैं गुस्सैल और चंचल दिमाग वाला था लेकिन एक वरिष्ठ की भूमिका में आने के बाद मेरे क्षितिज का विस्तार करने और अन्य लोगों की राय को स्वीकार करने के अलावा और कोई अन्य रास्ता नहीं था। धैर्य के साथ उन्हें सुनने से मुझे किसी की भावनाओं को आहत किए बिना अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिली है।

वास्तव में मैं इन सभी व्यवहारिक कौशल को अपने निजी जीवन में भी लागू कर सकता हूं और परिवार में किसी भी असंतोष या विवाद को दूर कर सकता हूं जैसे जब मुझे पता चला कि मेरी पत्नी को विदेश में काम करने का मौका मिला है तो मैंने उसका समर्थन करते हुए तुरंत उस देश में स्थानांतरित करने का फ़ैसला किया। टीम वर्क से तात्पर्य पूरी टीम के प्रयासों के माध्यम से काम करना है और यह मात्र श्रेय साझा करने के बारे में नहीं है। इसी तरह मेरी शादी भी टीम के प्रयासों पर आधारित है। मेरे लिए यह कदम उठाना बहुत कठिन था लेकिन टीम के प्रयासों ने सब कुछ आसान बना दिया।

इस उदाहरण का हवाला देते हुए मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि कभी-कभी हमें अपने बारे में न सोच कर हमारे साथ जुड़े लोगों के बारे में सोचना चाहिए। यह संबंध बनाए रखने की कुंजी है – चाहे वह व्यक्तिगत हो या पेशेवर हो। इसलिए मुझे लगता है की जब भी कभी आपको टीम सँभालने का मौका मिलेगा आप सभी अच्छे प्रबंधकों के रूप में साबित होंगे। ईश्वर करे यहां उपस्थित आप सभी व्यक्तियों को अंतहीन सफलता, समृद्धि और अपार धन दे। भगवान करे जो भी योग्य व्यक्ति है उसे अपने भविष्य की सभी परियोजनाओं में सफल परिणाम मिले।

इस तरह की अद्भुत विदाई पार्टी का आयोजन करने और आखिरी दिन मेरे घर वापस जाने से पहले इतनी अच्छी यादें देने के लिए धन्यवाद। मैं कंपनी की और आप सभी की अधिक से अधिक सफलता की कहानियां सुनने के लिए उत्सुक हूं।

ऑफिस के लिए फेयरवेल स्पीच – 2

गुड इवनिंग सम्मानित प्रबंधक और मेरे प्रिय सहकर्मी,

मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा क्षण मेरे जीवन में आएगा जब मैं आप सभी के सामने खड़े होकर अपनी विदाई स्पीच देने की तैयारी करूँगा। लेकिन यह सच है! जी हां मैं कंपनी छोड़ रहा हूं क्योंकि अब मैं अपने पिता के व्यवसाय में उनकी सहायता करूँगा। जीवन में सभी को कई अवसर मिलते हैं और यह आपके ऊपर है कि उसे पकड़ते या छोड़ते हैं। मेरे पिताजी अब बूढ़ी अवस्था में पहुँच चुके हैं और अब उन्हें मेरे साथ की ज़रूरत है इसीलिए मुझे इस कंपनी को छोड़ने और मेरे पिता के व्यापार में शामिल होने के लिए यह कठिन निर्णय लेना पड़ा।

मैं इस मंच का उपयोग मुझ पर आप सब के समर्थन और विश्वास के लिए सभी को धन्यवाद करने हेतु करता हूं जो कंपनी ने मुझ पर दिखाया है। मैं ज्ञान के धन के साथ जा रहा हूं जो हमेशा मेरे साथ खजाने की तरह रहेगा। इस कंपनी के साथ काम करना एक अविश्वसनीय शिक्षण अभियान रहा है और मैं इस यात्रा में सभी की तरफ से मिले प्यार के लिए आभारी हूँ क्योंकि आप में से प्रत्येक ने मेरी जिंदगी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यह कहने की जरूरत नहीं है कि मैंने इस कंपनी में अपने काम से जुड़े कई हुनर विकसित किए है। मैं समय-प्रबंधन और निर्णय लेने की क्षेत्र में बहुत अच्छा नहीं था लेकिन कंपनी और परियोजनाओं के साथ जुड़े हुए होने के कारण मेरा खुद पर विश्वास बढ़ा और एक अच्छा निर्णय लेने वाला व्यक्ति बन सका। अब मैं अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करता हूं और मेरे डिलीवरी हमेशा ग्राहकों को समय पर मिलती है। मुझे यकीन है कि ये कौशल मेरे भविष्य के प्रयासों में भी मेरी मदद करेंगे।

मैंने खुले दिमाग से अन्य व्यक्तियों के विचारों का सम्मान करते हुए प्रतिक्रिया करना, सहना और उनके विचारों को महत्व देना भी सीख लिया है।

मैं इस कंपनी में एक तरह से नौसिखिये के रूप में जुड़ा था। सैद्धांतिक ज्ञान से भरा हुआ जिसमें मेरी ऊर्जा ने मुझे और अधिक आत्मविश्वास दिया। शुक्र है नौकरी में मेरी भूमिका की वजह से मुझे बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा जिसने न केवल मुझे काम और जीवन के व्यावहारिक सबक सिखाए बल्कि मुझे दयालु और निडर भी बनाया। मैं अपने सम्मानित प्रबंधक का आभारी हूं जिन्होंने मुझे कई परियोजनाओं पर काम करने का मौका दिया जिसके कारण मैंने विशाल ज्ञान और अनुभव हासिल किया।

मुझे यह पता चल गया है कि टीम का सदस्य होना श्रेय बांटने की अपेक्षा बहुत अधिक है। इसमें विभिन्न अवसरों पर समर्पण, कड़ी मेहनत और समझौते की आवश्यकता होती है। टीम वर्क आपको एक नेता, अनुयायी और एक अच्छा व्यक्ति बनाता है।

इन सभी कारणों से मुझे यह पता चलता है कि सफल परिवार का जीवन भी अच्छी टीम का काम है। इसी वजह से जब मेरे पिताजी को बुरे दिनों में मेरी जरूरत थी तो मैं इनकार नहीं कर सका। मैं अब अपने नए जीवन की नई और अप्रत्याशित चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार हूं।

आप सभी के लिए मेरी इच्छा है कि टीम वर्क के साथ काम करिए, समर्पित रहिए और सफलता के फल का स्वाद चखने के लिए केंद्रित रहे। यह बहुत ही बढ़िया कंपनी है और यह आपकी पृष्ठभूमि और ज्ञान के बावजूद हर किसी को अपने समान विकास का मौका देती है।

यहां काम करने का अनुभव वाकई अद्भुत रहा और मुझे आप सब बहुत याद आएंगे। मैं अपने साथ अच्छी यादें ले जा रहा हूं और मैं आपके सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि कृप्या मेरे साथ जुड़े रहें।

इस अद्भुत पार्टी के लिए एक बार फिर धन्यवाद और भविष्य के लिए आप सभी को बहुत ही शुभकामनाएं!

ऑफिस के लिए फेयरवेल स्पीच – 3

प्रबंधन समिति, सहकर्मियों और मेरे प्रिय मित्रों आप सभी को मेरा नमस्कार।

आपको सभी को यहां देख कर बहुत अच्छा लग रहा है। इस कंपनी में अपने कार्यकाल के दौरान मैंने देखा है कि आप लोग कैसे अपने काम के प्रति निष्ठावान रहते हैं। मेरे लिए समय निकालने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

यह मेरे लिए मिश्रित भावनाओं की स्थिति है। हमने इतने लंबे समय तक एक साथ काम किया है लेकिन अब अलविदा कहने का समय आ गया है। यद्यपि कोई भी व्यक्ति इस दिन को देखने के लिए सजगता से काम नहीं करता है लेकिन एक समय आता है जब हर किसी को आगे बढ़ना होता है। यहां पर खड़े होकर मुझे लगता है कि आज मैंने कोई अपना खो दिया है। मेरी दुनिया जहां आप सभी शामिल थे अब पीछे छूटने वाले हैं।

इस कंपनी से मेरी कई शानदार यादें जुड़ी हैं। यहां से मैंने सीख लिया है कि कैसे सकारात्मक तरीके से निर्देश, आलोचना और प्रशंसा लेनी है। मैं एक खुले दिमाग वाला व्यक्ति बन गया हूँ। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें ग्रहण करने से पहले मैं इतना सक्षम नहीं था पर अब मुझे लगता है जैसे कि मैं अपने भविष्य के जीवन की विभिन्न स्थितियों में ये खूबियाँ लागू कर सकता हूं।

हर क्षेत्र में मेरे कौशल और ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए मेरे बॉस के करीबी हस्तक्षेप के लिए मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहूँगा। आदरणीय सर, आपका नैतिक समर्थन और मददगार रवैये के कारण मेरे कामकाजी कौशल बढ़ सके। कई लोगों को यह सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन मुझे इस कंपनी के सर्वश्रेष्ठ बॉस के साथ काम करने का वरदान मिला है।

मेरे दोस्तों और सहकर्मियों मैं निश्चित रूप से उन क्षणों को याद करूँगा जो मैंने आप सभी के साथ बिताए हैं। दोपहर के भोजन के समय मस्ती, जन्मदिन का जश्न और छोटी-मोटी पार्टियाँ आदि जैसे कुछ मज़ेदार बेहतरीन क्षण हैं जिन्हें मैं कभी नहीं भूल सकता। एक टीम के सदस्य के रूप में मैंने जो हुनर सिखा है उसे मैं अपने जीवन के पेशेवर क्षेत्र में भी ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर सकता हूं।

मुझे वाकई खुशी है कि मैं आप सभी से मिला। मुझ पर भरोसा करिए मैंने इस कंपनी में बिताए हर एक पल का पूरा आनंद उठाया है। यहां पर व्यतीत किया गया समय मेरे जीवन के सबसे यादगार पलों में से एक था। मुझे निश्चित रूप से याद आएगी। आप लोग सदा इसी तरह मेरे दिल में बसते रहेंगे।

यह विदाई मेरे लिए सिर्फ एक औपचारिकता है। हम सब इसी तरह आपस में जुड़े रहेंगे और हमारे जीवन के सुंदर बंधनों को साझा करेंगे। आप लोगों के साथ मेरी इस कंपनी में यह यात्रा सुंदर और यादगार रही है।

मेरे पास आप लोगों के लिए आभार व्यक्त करने हेतु शब्दों की कमी पड़ रही है। वास्तव में मेरे लिए यहां काम करना शानदार रहा है और मैं व्यक्त नहीं कर सकता कि मैं इस समय को कितना याद रखूंगा। इस कंपनी में मेरे इस कार्यकाल के दौरान दोनों मस्ती करने का वक़्त और सीखने का समय बहुत अच्छी तरह से संतुलित रहा है। मैं बता नहीं सकता की मैं किस वक़्त के लिए आपका धन्यवाद करूँ, मजेदार वक़्त या सीखने वाला समय! आपके साथ बिताए हर एक पल मेरे लिए विशेष महत्व रखता है।

मैं मेरे साथ अच्छी यादें और बहुमूल्य हुनर साथ ले जा रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि एक दिन मुझसे भी उसी तरह प्रभावित होंगे जैसे मैं आप से हुआ हूँ।

यहाँ आने के लिए धन्यवाद। आप सभी की बहुत याद आएगी।


 

ऑफिस के लिए फेयरवेल स्पीच – 4

सुप्रभात आप सभी को। आशा करता हूँ आप सभी ठीक हैं।

यहां उपस्थित होने के लिए आप सभी को धन्यवाद। आज इस कंपनी में मेरा यह सबसे कठिन दिन है। जरा सोचिये आप घर से दफ्तर के लिए निकलते हैं और अचानक आपको पता चलता है कि आज यह आपका दफ्तर में आखिरी दिन है।

मुझे पता है कि यह फैसला मेरा है लेकिन हालात और भावनाओं की स्थिति कुछ ऐसी है कि इस कंपनी को छोड़ते हुए मुझे इतनी उदासीनता हो रही है। मेरे ज़ेहन में इस कंपनी से जुड़ी कई यादें हैं। मुझे अभी भी वह दिन याद है जब मैं पहली बार मेरी डेस्क पर बैठा था और मेरे औपचारिक परिचय के बाद मुझे काम आवंटित किया गया था। उन पुराने दिनों की स्मृति वाकई याद करने योग्य है और आज का दिन एक और दिन है जो अवर्णनीय भावनाओं को जन्म दे रहा है।

"अलविदा" कहना वास्तव में कठिन है लेकिन अब समय ऐसा कहने का आ गया है। मैं इस अवसर पर इस कंपनी से प्राप्त समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं और आपको सभी को यह बताना चाहता हूँ की वास्तव में जिस मैत्रीपूर्ण और उत्साहवर्धक वातावरण में मैंने यहां काम किया है उसका मैंने आनंद उठाया है। बोर्ड के निदेशक, बॉस और इस कंपनी के अन्य सभी लोगों को इसके के लिए धन्यवाद। मुझे यहाँ काम करना काफी प्रेरणादायक लगता है। जब भी मेरे व्यापार या परिवार के बाहर दूसरों की समस्या को हल करने की बात आती है तो मैं बड़ा सोचने की कोशिश करता हूं और इसके परिणामस्वरूप रचनात्मक ऊर्जा के साथ काम करता हूँ।

मेरी यात्रा काफी उतार-चढ़ाव भरी रही है। ख़ुशी-उदासी के क्षण, अकेलेपन और भीड़ से भरे दिन आदि। सचमुच मैंने यहाँ कुछ अविश्वसनीय चीजों का सामना किया है। अपनी यात्रा के दौरान मैंने असाधारण व्यक्तिव वाले बॉस और उत्साही टीम के साथ काम किया है।

महोदय आप उन व्यक्तियों में से एक हैं जो खुद जल कर दूसरों के जीवन में प्रकाश फैलाते हैं। आपने मेरे लिए क्या-क्या किया है इसे व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। आपके प्रेम, स्नेह, देखभाल और ज्ञान ने ही मुझमें शक्तियों का निर्माण किया है।

इस कंपनी में अपने कार्यकाल के दौरान मैंने कई महत्वपूर्ण और आवश्यक व्यक्तिगत विशेषताओं और पेशेवर हुनर हासिल किये हैं। आप जानते हैं कि जब आप हर दिन नई चीजें सीखते हैं तो आपके प्रयासों की कद्र की जाती है। प्रशिक्षण लेने से लेकर प्रशिक्षण देने तक ज्ञान लेने से लेकर ज्ञान देने तक हर चीज़ अपने आप में अनूठी हो गई है।

इस विदाई पार्टी के लिए धन्यवाद और मैं आपके भविष्य की सफलताओं को सुनने के लिए उत्सुक हूं। अंत में मैं कहूँ तो यह एक-दूसरे को गले लगाने और अलविदा कहने का समय है। यह अलविदा हमेशा के लिए नहीं है बल्कि यह तो हमारी दैनिक बैठकों और लंच पर एक साथ बिताए वक़्त का एक संक्षिप्त विराम है। हम हमेशा आपस में यूँ ही जुड़े रहेंगे। कई जन्मदिन की पार्टियाँ और समारोह हमने एक साथ बिताए हैं। चाहे मेरी कंपनी अब अलग हो लेकिन फिर भी हमारी ख़ुशी और दुखद क्षण भविष्य में होने वाले प्रयासों में हमारी दोस्ती को देखते हैं।

आप सभी के साथ काम करने में बहुत खुशी हुई है। कॉफ़ी के टेबल पर बांटी गई यादें हमेशा मेरे मन में समाई रहेंगी। हम हमेशा आपस में जुड़े रहेंगे चाहे जो कुछ हो जाए।

आप सभी को यहाँ आने और इस कम्पनी में मेरी यात्रा में साथ रहने के लिए धन्यवाद।