फेयरवेल के लिए धन्यवाद स्पीच

ऐसा समय जिंदगी में एक बार ज़रूर आता है जब हमें अपने सहयोगियों को अलविदा कहना पड़ता है... पर ऐसे समय में अपने मन पर काबू पाकर सही स्पीच देना आसान नहीं होता खासकर तब जब ऐसे वक़्त में विदाई समारोह का आयोजन करके आपके योगदान को याद करने के लिए आपसे दो शब्द कहने को कहा जाए और आपके पास शब्दों की कमी पड़ जाए। इस विषय पर यहां हम आपको थैंक यू स्पीच उपलब्ध करवा रहे हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी पसंद के स्पीच का चुनाव कर सकते हैं।

बिदाई के लिए धन्यवाद भाषण (Thank you Speech for Farewell in Hindi)

स्पीच – 1

सम्मानित प्रबंधकों, मेरे प्रिय दोस्तों और सहयोगियों,

वह पल आ गया है जब मैं अपने आखिरी दिन पर एक स्पीच देने के लिए आप सबके सामने खड़ा हूं। जब मैं इस दिन के लिए खुद को तैयार कर रहा था तब मैं अपने अनुभव, सीख, मेरे अफसरों और सहयोगियों के साथ मेरे रिश्ते, कैंटीन, कैफेटेरिया आदि में बिताए समय के बारे में कई काल्पनिक भाषणों की योजना बना रहा था। लेकिन अब जब वास्तव में वह क्षण आ गया है तो मैं दो शब्दों अर्थात 'धन्यवाद’ के अलावा और कुछ नहीं सोच पा रहा हूँ।

मैं आपको यह नहीं बता सकता कि मेरे पिछले 15 साल ABC कंपनी में किस तरह समृद्ध रहे हैं। मैंने अपना एमबीए पूरा करने के बाद अपना कैरियर शुरू किया और एचआर एक्ज़ीक्यूटिव के रूप में कंपनी में शामिल हुआ। मेरी प्रोफाइल के अनुसार मैंने विभिन्न लोगों के साथ काम किया और मुझे मानव संसाधन विभाग के कई पहलुओं को जानने का मौका मिला जिससे सिर्फ 5 वर्षों के भीतर मुझे मानव संसाधन प्रबंधक के रूप में पदोन्नत किया गया। मेरी प्रबंधक मिस X मेरे लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत रही है और इस जगह तक पहुंचने में उन्होंने मेरी हर समय मदद की है। इनके अलावा और भी कई अन्य लोग हैं जिन्होंने मेरे करियर को सफल बनाने में मेरी मदद की है।

मैं उन सभी को और विशेष रूप से मेरे प्रबंधक मिस X को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मेरी मूर्ख गलतियों को दरकिनार कर एक शिक्षक की तरह मुझे समझाया, जब मैं निराश हो गया था तो एक मित्र की तरह मुझे प्रेरणा दी और इसके अलावा वह सब कुछ भी जो उन्होंने मेरे लिए किया।

मुझे एक समृद्ध अनुभव और सफल कैरियर देने के अलावा ABC कंपनी ने मुझे मेरे दोस्तों / सहकर्मियों के रूप में कुछ वास्तविक संपत्ति दी है जो मुझे हमेशा कठिन प्रतिस्पर्धा और सफल होने के लिए प्रेरणा देते हैं। सच कहूँ तो मैं अपनी जिंदगी में आने वाले कठिन मुश्किलों का सामना उन्हीं की वजह से कर पाया।

मैं प्रौद्योगिकी टीम के नाम का भी उल्लेख करना चाहूंगा जिसने बैकएंड से हमेशा अपना समर्थन प्रदान किया है। मैंने कई मौकों पर प्रौद्योगिकी टीम को जटिल डाटा के लिए पूछकर परेशान किया है और मुझे यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि उन्होंने हमेशा मुझे इसके लिए मदद उपलब्ध कराई है। मित्रों मेरी सफलता में अपना योगदान देने के लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद।

मैं यहाँ हर समय प्रशासन विभाग के द्वारा दिए गए समर्थन के लिए भी धन्यवाद कहना चाहूँगा। मैंने हमेशा कर्मचारियों की सुगम व्यवस्था के लिए नवीन कार्यक्रमों का सुझाव दिया है और प्रशासन विभाग ने इसके लिए व्यवस्था करके और उनका अमल लाने में हमेशा मेरी सहायता की है।

परिवहन टीम ने विशेष रूप से मेरे लिए तथा संगठन में अन्य सभी कर्मचारियों के लिए जो कुछ भी किया है इसके लिए मैं उनका धन्यवाद करना चाहता हूं। कई बार जब मुझे अचानक किसी डिलीवरी के लिए कहीं जाना पड़ जाता तो इसके लिए ट्रांसपोर्ट टीम ने मुझे कैब या टैक्सियों की व्यवस्था करके राहत दी थी।

आखिरी में मैं भोजन, स्नैक्स और पेय पदार्थों के लिए कैंटीन और कैफेटेरिया स्टाफ का ईमानदारी से धन्यवाद देना चाहूँगा।

मेरी पूरी यात्रा न केवल सबसे समृद्ध बल्कि मज़ेदार भी रही है। मैं निश्चित रूप से यहां बिताए दिनों को याद करना चाहूँगा और यहाँ जो कुछ भी सीखा है उसे अपने भविष्य में लागू करना चाहूँगा।

एक बार फिर आप सभी को धन्यवाद।

 

स्पीच – 2

आदरणीय बोर्ड के निदेशक और सहयोगियों,

मुझे यकीन है कि यहाँ मौजूद हर कोई व्यक्ति यह जानता है कि आज इस कंपनी में मेरा यह आखिरी दिन है क्योंकि मैं विदेश में स्थानांतरण कर रहा हूं अर्थात उच्च शिक्षा के लिए यू.के.। यद्यपि विदेश जाने का मेरा निर्णय आपको आसान लग सकता है लेकिन वास्तव में अपनी नौकरी को छोड़ विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए जाने का मेरा निर्णय बहुत मुश्किल काम था। मैंने यह फैसला सावधानीपूर्वक और मेरी इस योजना के सभी फायदे और नुकसानों के बारे में सोचने के बाद लिया है। हालांकि मुझे वास्तव में इस कदम के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है।

इसके अलावा मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मैंने कंपनी में सफलतापूर्वक 6 साल पूरा किए है, जो मुझे हर्ष और ख़ुशी से रोमांचित कर देती है। इन वर्षों में मैंने अपने सह-कर्मचारियों के प्रति एक मैत्रीपूर्ण बंधन विकसित किया है। ABC कंपनी में काम करने वाले लोग मेरा दूसरा परिवार हैं क्योंकि यहां पर मैंने अपना अधिकांश समय बिताया है और उनके साथ अच्छे और बुरे समय का अनुभव किया है। तो मैं इस अवसर का फायदा उठाते हुए अपने सभी सहकर्मियों को धन्यवाद करना चाहूँगा। आप सबने मेरी हर उस पल मदद और समर्थन दिया है जब मुझे आप सबकी ज़रूरत थी। इसके लिए मैं आप सबको याद रखूंगा।

हालांकि कड़ी प्रतिस्पर्धी हमेशा से हमारे लिए मार्गदर्शक कारक रहे हैं लेकिन हमने सफलता की सीढ़ी पर चढ़ने के लिए कभी भी अनुचित साधनों का उपयोग नहीं किया। हम सभी ने एक टीम भावना के साथ काम किया और एक-दूसरे की सहायता की। तो मेरे इस आखिरी दिन पर मैं आपको बस यह बात कहना चाहूँगा एक टीम भावना के साथ काम करिए और हमेशा इस कंपनी को समृद्धशाली बनाने के लिए काम करते रहिए।

मैं अपनी कंपनी को मुझे सीखने के अवसरों का मौका देने के लिए और मुझे एक आत्मविश्वास और मजबूत-मुखी व्यक्ति बनाने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। प्रारंभ में मुझे कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारियों और चुनौतियों का सामना करना पड़ा जो मेरे रास्ते में आए लेकिन बाद में मेरे वरिष्ठ साथियों और टीम के सदस्यों की सहायता से मैं उनका सामना सफलतापूर्वक कर पाया। यह कहने से मैं बिलकुल भी इनकार नहीं करता यदि मुझे सेल्स विभाग में सहायक प्रबंधक की भूमिका नहीं दी गई होती तो मैं

अपनी पूरी क्षमता का एहसास नहीं कर पाता। इससे ना सिर्फ मेरा आत्मविश्वास का स्तर बढ़ गया बल्कि निश्चित तौर पर मैंने ग्राहकों के साथ अच्छी तरह से संवाद करना भी सीखा। नौकरी करने से मैंने धैर्य रखना और समस्या को सुलझाने का कौशल सीखा है। दूसरा, अपने ग्राहक की जरूरतों को पूरा करना और उनके साथ विभिन्न स्तरों पर बातचीत करके एक साथ उनके और अपने फायदे का सोचना

मैं आसानी से शुरू कर सकता था।

यह सभी कौशल निश्चित रूप से मेरी व्यक्तिगत जिंदगी में मेरी मदद करेंगे जहां समस्या हल करने का कौशल होना बहुत आवश्यक हैं। अब जब मैं कंपनी को छोड़ कर जा रहा हूँ तो मैं चाहता हूं कि आप मुझे अपने साथ बिताए अच्छे समय के लिए याद रखें और अगर इस दौरान मुझसे कोई गलती हुई है तो मुझे माफ कर दें। इसके अलावा कंपनी के उज्जवल भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं हमेशा जुड़ी रहेंगी और मैं ईमानदारी से ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि भविष्य में कंपनी को और अधिक दिलचस्प और रोमांचक परियोजनाएं मिलेंगी जहां आप अपनी समझ का और अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं तथा अपने ज्ञान और अनुभवों को भी लागू कर सकते हैं।

आप सभी के समर्थन और दोस्ती के लिए एक बार फिर धन्यवाद!

 

स्पीच – 3

सभी को नमस्कार,

यहां उपस्थित सभी लोगों का गर्मजोशीपूर्ण स्वागत है। आशा है आप सभी अपनी जीवनचर्या से खुश है।

इस कमरे में प्रवेश करने से लेकर मेरी सीट पर बैठने तक मुझे सिर्फ तीन मिनट में मेरे पूरे तीन साल का सफर याद आ गया। सुख, दुःख, ख़ुशी के पल  सब कुछ चंद मिनटों में मेरे सामने आ गए। मेरे साक्षात्कार दिवस के दिन से लेकर, मूल्यांकन दिन और पदोन्नति के दिन तक हर विशेष क्षण ने मेरे मन को छू लिया और वे विशेष क्षण हमेशा के लिए मेरे मन में बस गए।

प्रबंधन समिति, मेरे सहयोगियों और यहां मौजूद सभी लोगों का धन्यवाद जो आप यहाँ मेरे साथ बिताए दिनों को याद करके अपने अनुभव को साझा करने के लिए यहां उपस्थित हैं। मुझे भविष्य के लिए शुभकामनाएं देने के लिए आप सबका धन्यवाद।

मुझे खुशी है कि प्रत्येक प्रबंधन कर्मी ने मुझे मेरे प्रस्तावों, पहल और कार्यों का समर्थन या प्रस्तावित योजना के लिए समर्थन दिया है। मेरे साथियों आप सभी का धन्यवाद। मैंने जो सपना देखा था उसे आप सभी ने हमेशा उसे पूरा करने में मेरी सहायता की। इस असाधारण कंपनी में काम करने की अपनी यात्रा को देखकर मैं अभिभूत हूं जिससे मुझे अपनी शक्तियों को जानकर मुझे उन्हें बढ़ावा देने का मौका मिला। इस कंपनी ने मुझे न केवल आर्थिक तरीके से बढ़ने में मदद की है बल्कि एक अच्छे इंसान के साथ-साथ एक अच्छी जानकारी रखने वाला व्यक्ति भी बनाया है।

जिसने मुझे इन तीनों वर्षों के दौरान हर पल सहायता की उस व्यक्ति का विशेष धन्यवाद करना मैं कैसे भूल सकता हूँ? जी हाँ मैडम, मैं आपके ही बारे में बात कर रहा हूँ! मेरी अधिकारी, मेरी संरक्षक, मेरी समर्थक और जीवन में मेरी पहली प्रेरणा स्रोत। मुझ पर विश्वास करने और मेरे फैसलों पर विश्वास करके मुझे सशक्त बनाने के लिए धन्यवाद। आपके प्रत्येक शब्द ने मुझे आगे बढ़ने में मदद की है।

मैंने ऐसे कई सर्वेक्षण पढ़े हैं जिनके अनुसार 60-70% कर्मचारी केवल अपने अधिकारी की वजह से अपनी नौकरी या संगठन छोड़ते है। मैं इस कथन का अपने अद्भुत अविश्वसनीय अनुभव, जो मैंने आपके साथ काम करके महसूस किया, के आधार पर खंडन करता हूं। महोदया आज मैं जिस व्यक्ति के रूप में अपनी जिंदगी सफलता पूर्ण जी रहा हूँ वह केवल आपके ही कारण है। आपका नेतृत्व और समर्थन ही मेरी प्रगति का कारण है।

वैसे भी आप सभी इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे कि यहां इतने बोलने के बावजूद मेरे पास अभी भी शब्दों की कमी है जिससे मैं आपको बता सकूँ की यहां मौजूद हर किसी के लिए मैं क्या महसूस करता हूँ। इस कंपनी का मेरा सफर, अनुभव और खुशी आपके बिना अपूर्ण थी। आप सबसे इस तरह विदाई लेना दुखदाई है लेकिन जो कुछ भी हो जीवन की गाड़ी चलती रहती है!

यह सच है कि मुझे इतनी अच्छी कंपनी छोड़ते हुए पछतावा हो रहा है लेकिन मुझे पता है कि आप सभी मुझे जीवन में प्रगति करते हुए देखना चाहते है। मैंने जो कुछ भी गलत किया है कृपया करके उसके लिए मुझे माफ़ कर दे और हो सके तो मुझे अच्छे कामों के लिए याद करें।

मैं कंपनी को आने वाले समय के लिए शुभकामनायें देना चाहता हूं। अभी भी बड़ी ऊंचाइयों को छूना बाकि है और कई प्रसिद्ध प्लेटफार्म हैं जहाँ हमारी कंपनी को पहुंचना है। आप सभी मुझे बहुत याद आएंगे।

धन्यवाद, इस अनुभव और मेरे जीवन को नई दिशा दिखाने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

अलविदा।


 

स्पीच – 4

आखिरी बार आपने यह मंच मुझे सौपनें के लिए धन्यवाद दोस्तों... आखिरी बार...अपने आप में ही यह शब्द बहुत उदासी भरा है।

हां दोस्तों आपका मुझे विदा करने का यह आखिरी समय है। मुझे आपके साथ काम करके बहुत खुशी हुई है। हालांकि हम सब ने गहन नजदीकी के साथ काम नहीं किया है लेकिन एक दूसरे के डेस्क को पार करते समय मुस्कुराहट आदान-प्रदान करने का यह दौर सबसे अच्छा रहा है। यह कथन बिलकुल सत्य है कि एक साथ बिताए मज़ेदार और आनन्दमय समय का कोई और विकल्प भी है।

मुझे आज अपने आपको अभिव्यक्त करने के लिए शब्दों की कमी पड़ रही है। आने वाले कल को शुरू करना मेरे लिए एक नई यात्रा के समान है लेकिन मेरी इस मौजूदा यात्रा के लिए भी यह एक पूर्ण रुकावट है। मुझ पर विश्वास करिए मौजूदा 48 घंटे मेरे जीवन में उलट-पुलट भरे रहे हैं...

इसमें कोई संदेह नहीं है कि वास्तव में आप सभी ने यह विदाई समारोह आयोजित करके मुझे ख़ुशी पहुंचाई है लेकिन आप सभी को छोड़ने का दुःख कम नहीं हो रहा है। हालांकि आज यहां खड़े होकर मुझे लगता है कि मैं संतुष्ट हूँ लेकिन फिर भी आप सभी को 'अलविदा' कहना किसी दर्द से कम नहीं है। फिर भी मैं दृढ़तापूर्वक स्वीकार करता हूं कि मैं अपने साथ वे सभी यादें लेकर जा रहा हूँ जिन्होंने मेरे कार्यकल को अविस्मरणीय बना दिया है।

मुझे हर पल प्रेरणा देने के लिए मैं मेरे अधिकारीयों का धन्यवाद करना चाहता हूँ। आपके भरोसे और विश्वास के कारण ही मैं अपनी जिंदगी मैं वो सब हासिल कर सका जो मुझे चाहिए था। मुझे कुशल बनाने पर आपने हर समय मेरा ध्यान रखा और इसके परिणामस्वरूप मैं नए क्षेत्र की खोज करने और नए भविष्य के विकास के लिए खुद को विकसित करने के लिए तैयार हूं। मेरे चार साल का समृद्ध अनुभव आपके ही बदोलत है। आपके प्रेरणात्मक शब्दों ने मेरे भीतर एक नए व्यक्ति को जन्म दिया और इसी वजह से मेरा जीवन हमेशा के लिए बदल गया है।

मेरी टीम और कंपनी के प्रबंधन विभाग ने बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है लेकिन अधिकारीगण के मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण के बिना यह सब असंभव लगता है I आपके भरोसे ने ही मुझे आज अपने काम के प्रति इतना पेशेवर बना दिया हैI आपका बहुत बहुत धन्यवाद जो आपने मुझे अपने पर्यवेक्षण के अधीन रखा। आशा करता हूँ की मैं एक अच्छे नेता के रूप में कम से कम 2 प्रतिशत ही आप जैसा बन जाऊं।

आदरणीय प्रबंधन समिति इस गहन समृद्ध यात्रा के लिए धन्यवाद। भले ही कल से मेरी पहचान एक पूर्व कर्मचारी के तौर पर होगी लेकिन फिर भी जब भी मेरी जरूरत पड़ेगी मैं इस कंपनी के लिए काम करने हेतु तैयार रहूँगा। मेरी बात पर विश्वास कीजिए मैं हमेशा यहां अपने कार्यकाल के दौरान मिले सम्मान का मान रखने के लिए तत्पर रहूँगा। धन्यवाद महानिदेशक सर, महाप्रबंधक सर और सीईओ सर आपके मार्गदर्शन और समर्थन के लिए।

अब मैं अपनी मेरी प्यारी टीम के बारे मैं बात करूँ तो सभी अपने आप में लाजवाब हैं। जी हाँ मैं सही कह रहा हूँ। आप सभी विविध व्यक्तित्वों का सही मिश्रण हैं जो मिलकर एक महान टीम बनाते हैं। मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि आप सब मेरी टीम में थे। अपना ध्यान केंद्रित रखें और अच्छी तरह से काम करते रहें। अभी आपको मीलों का सफ़र तय करना है इसलिए अपनी तैयारी दुरुस्त रखें।

वैसे भी मुझे आप सभी को यह बताने में प्रसन्नता हो रही है कि मैंने अपने कार्यालय में आप लोगों के साथ बिताए हर पल का आनंद लिया है। मुझे आपके साथ और इस कंपनी के साथ काम करना हमेशा याद रहेगा। आप सब ने जो मेरे लिए इतना कुछ किया है उसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

ऐसी अद्भुत विदाई के लिए धन्यवाद! मैं इतना प्यार देखकर आपका बहुत आभारी हूँ।