एडवेंचर पर भाषण

दुनिया में साहसिक खेलों के लिए भारत एक पसंदीदा गंतव्य बनता जा रहा है। कई लोग रोमांचकारी खेल का अनुभव करना पसंद करते हैं क्योंकि ये खेल उत्साह और मजे से भरे हैं। कई संगठन विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं प्रायोजित करते हैं और विजेताओं को प्रोत्साहित करते हुए किसी एडवेंचर स्थान के लिए यात्रा का पैकेज देते हैं। आप निकट भविष्य में इस तरह के संगठन का एक हिस्सा बन सकते हैं या एडवेंचर स्पीच देने के बाद किसी एडवेंचर स्थल की यात्रा कर सकते हैं। हमने यहां एडवेंचर पर भाषण के कुछ उदाहरण साझा किए हैं जो कि किसी भाषण देने के अवसर पर आपकी सहायता करेंगे। एडवेंचर पर हमारे संक्षिप्त भाषण स्कूल या कॉलेज स्तर पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं और एडवेंचर पर लम्बे भाषण कंपनी स्तर पर एक उदाहरण के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। भाषा को खेल के रोमांच के सरल वर्णन और विभिन्न गतिविधियों से जुड़े जोखिम के साथ समझना आसान है। आप हमारे एडवेंचर पर भाषणों से संदर्भ ले सकते हैं और अपने दर्शकों के लिए अपने भाषण को दिलचस्प बना सकते हैं।

एडवेंचर पर स्पीच (Speech on Adventure in Hindi)

एडवेंचर पर स्पीच – 1

प्रिय छात्रों!

मुझे स्वस्थ जीवन और स्वस्थ मन पर एक प्रेरक भाषण देने के लिए बुलाया गया है। मैं हमेशा स्कूल के छात्रों की कंपनी का आनंद लेता हूं क्योंकि मेरी राय में वे अधिक उत्साह और जोश से भरे रहते हैं। मैंने 'परीक्षाओं के दौरान प्रेरित रहने के लिए', 'अध्ययन के दबाव को कैसे निपटाना है' आदि पर बहुत सारे भाषण दिए हैं लेकिन आज मैं केवल अपने जीवन में रोमांच और इसके लाभों के बारे में बात करने जा रहा हूं।

एडवेंचर, मुझे यकीन है कि आप सभी जानते हैं रोमांचक गतिविधियों से उत्पन्न असामान्य अनुभव को संदर्भित करता है। ये अनुभव, हालांकि जोखिम भरे प्रकृति के हैं, लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो इन अनुभवों का आनंद लेते हैं और वास्तव में यही उनकी जीवन शैली है। साहस की परिभाषा व्यक्ति से भिन्न हो सकती है। आदर्श रूप से यह अज्ञात परिणामों के साथ जोखिम भरी गतिविधियों से संबंधित है। एडवेंचर करने वाला व्यक्ति उत्तेजना से भरपूर रहता है। ऐसे उत्साह का परिणाम कभी-कभी खतरनाक भी हो सकता है।

हमारे ज्यादातर बुजुर्ग हमें बताते हैं कि हम ऐसे खतरों से जूझ रहे हैं जिनके कारण हम खुद को जोखिम में डाल सकते हैं। हालांकि मैं आपको सुझाव देता हूं कि सभी को साहसिक खेलों का अनुभव करना चाहिए क्योंकि यह न केवल आपको ज़्यादा ज़िम्मेदार बनाएगा बल्कि आप को अधिक सक्रिय और फिट भी बनाएगा। ऐसे विभिन्न प्रकार के साहसी खेल हैं जिनका आप आनंद उठा सकते हैं जैसे बैलूनिंग, स्पीड बोटिंग, बंजी जंपिंग, कार रेसिंग, ट्रेकिंग आदि। प्रत्येक खेल में मज़ेदार और साहस के विभिन्न तत्व शामिल हैं साथ ही इसके साथ जुड़े विभिन्न जोखिम भी हैं।

मैं आपको सलाह देता हूं कि अगर आप किसी साहसिक यात्रा या किसी जगह पर जाना चाहते हो तो हमेशा अपने माता-पिता के साथ बड़ों को ले जाएं। रिवर राफ्टिंग एक और लोकप्रिय साहसिक खेल है जो कई लोगों को आकर्षित करता है।

साहसिक खेल या यात्रा आपके दिमाग को ताज़ा करती है और आपको नए विचार सीखने को देती है। पर कुछ साहसी खेल जैसे ट्रेकिंग, क्लाइम्बिंग इत्यादि साँस लेने में समस्या से पीड़ित लोगों के लिए उचित नहीं हैं। इसलिए यह भी महत्वपूर्ण है कि आप इस तरह के खेल में शामिल होने से पहले प्रशिक्षक के नियमों और कायदों को ध्यान से सुनें। बैलूनिंग जैसे खेल, हालांकि यह अत्यधिक महंगा है, में अत्यधिक साहस दिखाने के कई अवसर मिलते हैं पर साथ ही इसमें मौसम के परिवर्तन के कारण जोखिम भी शामिल है। बिना किसी इंजन या ड्रोन के बढ़ती ऊंचाई पर जाना और दिशा को नियंत्रित करना लोगों को बहुत उत्तेजित करती है हालांकि मौसम में परिवर्तन गुब्बारे की दिशा को बदल सकता है और आपके जीवन के लिए भी घातक साबित हो सकता है। इस प्रकार ऐसे रोमांचक खेल खेलने पर विचार करने से पहले आपको बहुत आश्वस्त होना चाहिए।

कुछ लोग एक व्यवसाय के रूप में भी एडवेंचर करते हैं। वे विभिन्न देशों विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों, आदिवासी स्थानों, द्वीपों, जंगलों आदि की यात्रा करते हैं। खतरनाक जानवरों के बीच रहना, वीडियो शूट करना, फोटोग्राफ पर क्लिक करना, फिल्म बनाना आदि उनके लिए जीवन को मजेदार तरीके से जीना और उत्तेजना के साथ रहना है।

यह बिल्कुल आप पर निर्भर है कि आप कैसे एडवेंचर को परिभाषित करते हैं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप किसी साहसिक खेल को खेलने से पहले उसका संपूर्ण अध्ययन करें। आपको अपने स्वास्थ्य की जांच भी करनी चाहिए और खेल के दौरान सभी सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए। एडवेंचर खेलों में शामिल होने पर विशेष रूप से बने कपड़े पहनने चाहिए। यदि आप मज़ेदार और उत्तेजना के लिए रोमांच को मानते हैं तो आपको निश्चित रूप से एक यात्रा की योजना बनानी चाहिए लेकिन अपने माता-पिता को हर चीज में शामिल करना चाहिए ताकि वे आपको सबसे अच्छी संभव सलाह या सुझाव दे सकें और किसी भी दुर्घटना को होने से बचा सकें।

धन्यवाद।

एडवेंचर पर स्पीच – 2

आप सभी को सुप्रभात।

आज हम यहां अगले हफ्ते होने वाली एडवेंचर यात्रा पर चर्चा करने के लिए इकट्ठे हुए हैं। इस मीटिंग का आयोजन इस यात्रा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण कार्यों, क्या-क्या करना है और क्या-क्या नहीं करना है, के बारे में चर्चा करने के लिए किया गया है। एडवेंचर, जैसा कि आप सभी जानते हैं, ऐसी गतिविधियों को करने से संबंधित है जो कि किसी के भी जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है लेकिन एडवेंचर उस व्यक्ति को बहुत उत्साहित भी करता है। यह एक गतिविधि, एक वास्तविक जीवन अनुभव या एक खेल है जो किसी के भी दिमाग पर लंबे समय तक छाप छोड़ता है लेकिन यह रोमांच और असीम उत्साह के साथ जीवन को भर देता है।

चूंकि हमारी यात्रा एक सप्ताह के लिए योजनाबद्ध है यह कुछ एडवेंचर खेल जैसे कि ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग और बंजी जंपिंग से भरा होगा। इसके अलावा इस यात्रा में कुछ ऐसे प्रबंधकों के लिए पार्टी और सम्मान भी शामिल है जिन्होंने संगठन में प्रतियोगिता जीती है।

अब अगर मैं एडवेंचर यात्रा के बारे में बात करूँ तो मैं कहूंगा कि आप एडवेंचर खेलों से जुड़े जोखिम को समझने के लिए काफी परिपक्व हो गए हैं। हमें उन लोगों की सूची मिली है जो इस यात्रा पर जाने के लिए पर्याप्त रूप से आश्वस्त हैं। हालांकि जो लोग इस मौके पर जाने के बाद खेल में भाग नहीं लेते हैं तो वे कुछ भी करने के लिए पूरी तरह से आज़ाद हैं क्योंकि हम एक मजेदार यात्रा पर जा रहे हैं और मुझ पर भरोसा करिए इस बात के आधार पर आपकी क्षमता नहीं आंकी जाएगी कि आप किस प्रकार सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। एडवेंचर खेल, चुटकुलों के अलावा एडवेंचर यात्राएं भी खतरनाक हैं और सभी चीजों के ऊपर स्वास्थ्य संबंधी मामलें हैं।

रिवर राफ्टिंग हालांकि बहुत मज़ेदार है लेकिन जो लोग पानी में उतरने से डरते हैं या आपको एक्वा फोबिया हैं तो आपको इस गतिविधि से बचना चाहिए लेकिन अगर आप इसमें भाग लेते हैं तो आपको लाइफ जैकेट पहननी चाहिए, सुरक्षा बेल्ट पहननी चाहिए और राफ्टिंग बोट में उतरने के बाद सभी निर्देशों का पालन करना चाहिए। किसी भी व्यक्ति को अकेले रिवर राफ्टिंग के लिए जाने की अनुमति नहीं है। हमारे नैतिक साहस को बढ़ाने के लिए हमें समूहों में विभाजित किया जाएगा ताकि हम अतिरिक्त मज़ा उठा सके।

जो लोग किसी प्रकार की दिल की बीमारी या अस्थमा, रक्तचाप आदि जैसी बिमारियों से पीड़ित हैं उनके लिए ट्रैकिंग नहीं है। पहाड़ की चढ़ाई के लिए अत्यधिक ऊर्जा लगती है और यह तब और भी अधिक कठिन हो जाता है जब वायुमंडलीय दबाव कम हो जाता है। चढ़ाई निश्चित रूप से मज़ेदार है लेकिन मौसम मजेदार भरा अनुभव उठाने के लिए अपनी अलग भूमिका निभाता है।

बंजी जंपिंग एक ऐसी गतिविधि है जिसमें बहुत ऊंचाई से कूदना होता है तथा रस्सी एक बड़े लचीली स्ट्रिंग से जुड़ी होती है। लंबी संरचना मूल रूप से एक निश्चित वस्तु है जैसे पुल, भवन या क्रेन या यह एक चलती हुई वस्तु भी हो सकता है जैसे हेलिकॉप्टर या गर्म हवा का गुब्बारा आदि। बिना गुरुत्वाकर्षण की शक्ति का आभास हुए गिरना और बंजी जंपिंग में पलटाव बहुत रोमांचकारी और मजेदार है।

हम दोहराना चाहेंगे कि ये गतिविधियां एक तरफ तो मज़े भरी हैं लेकिन वहीं ये जोखिम भरी भी हैं। इस प्रकार आपको अपनी यात्रा को तदनुसार नियोजित करना चाहिए। एडवेंचर यात्रा पर जाना हालांकि अनिश्चितता के लिए आपकी सहनशीलता को बढ़ाएगा जिससे आपको अपने भय और भावनाओं पर काबू पाने में मदद मिलेगी। जीवन नए अनुभवों और उत्साह को उजागर करेगा जिससे आपको अपने सपनों को पालने और आपके आत्मविश्वास का निर्माण होगा।

चूंकि मैंने अतीत में बहुत रोमांचकारी काम किए हैं तो मैं निश्चित रूप से प्रोत्साहित करता हूं और हर किसी को जोशीला होने की सलाह देता हूं क्योंकि जीवन हमेशा नई चुनौतियों के लिए आपको तैयार करता है और आपको साहसी बना देता है।

धन्यवाद।

एडवेंचर पर स्पीच – 3

गुड इवनिंग सम्मानित वरिष्ठ और प्रिय साथी सहयोगियों!

हम सब यहाँ किसी अच्छी खबर के लिए इकट्ठे हुए हैं। जी हां मैं देख सकता हूं कि आपके चेहरे पर "अच्छी खबर" सुन कर हैरानी छा गई है लेकिन मैं आपको बता दूँ कि आपने सही सुना है! प्रबंधन ने अपने वरिष्ठ प्रभाग अर्थात् सांख्यिकी और विक्रय विश्लेषण विभाग के लिए चार दिनों का अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया है और पिछले छह महीनों में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण एडवेंचर यात्रा का आयोजन किया है।

प्रबंधन को एहसास हुआ है कि इस समय आप सभी ने बिक्री ग्राफ और हमारी कंपनी की लाभप्रदता बढ़ाने के लिए कितना कठिन काम किया है और बदले में प्रबंधन ने आपके काम की सराहना और संबंध के प्रतीक के रूप में आपके लिए इस एडवेंचर यात्रा की योजना बनाई है। चूंकि यह यात्रा एडवेंचर से संबंधित है इसलिए एडवेंचर पर भाषण इस समारोह के लिए हम सभी को इकट्ठा करने और साथ ही हमारे बीच चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए यह सभा बुलाई गई है जहां हम सभी अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

मैं विभाग में वरिष्ठ कर्मचारी के रूप में इस यात्रा को व्यवस्थित करने और एडवेंचर पर भाषण देने के लिए भी चुना गया हूँ। क्या आप लोग यह महसूस करते हैं कि हम अपनी नौकरी और पारिवारिक जिम्मेदारियों से इतना बाध्य हैं कि हमें अपने लिए और जीवन के बारे में सोचने के लिए सही मायनों में समय मिल जाएगा? तो इस एडवेंचर यात्रा का आयोजन आपके जीवन की एकरसता को तोड़ने और इसमें कुछ ताजगी भरने के लिए किया गया है। यह एक सामान्य यात्रा भी हो सकती थी जहां आप पर्यटन स्थलों का भ्रमण, स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेते और अंत में वापस चले जाते लेकिन यह यात्रा विशेष होने जा रही है जहां आप असाधारण चीज़ों का अनुभव करेंगे - यह क्या रोमांचकारी नहीं है।

हमें यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि रोमांचकारी कार्य हमारे जीवन के लिए एक अतिरिक्त आयाम पेश करता है और हमारे पात्रों के अलग-अलग साइड को खोजने में मदद करते हैं जो कि हमें पता लगाना असंभव है। एडवेंचर्स हमें अपनी आत्मा की सीमाओं का परीक्षण करने और एहसास करने की अनुमति देता है कि हम क्या करने में सक्षम हैं। हमें एक अलग स्पेक्ट्रम से जीवन का अनुभव मिलता है जो हमें अपने आप को बौद्धिक रूप से तैयार करने में मदद करता है। मुझे यकीन है कि इस यात्रा के बाद आप पाएंगे कि आप मानसिक रूप से मजबूत हो गए हैं और निश्चित रूप से आपको यात्रा के दौरान कई दिलचस्प लोगों से मिलने का मौका मिलेगा।

मैं सचमुच विश्वास करता हूं कि एडवेंचर अपने आप की खोज करने का एक तरीका है इसलिए इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाएं। कई साहसिक खेल हैं जैसे रिवर राफ्टिंग, गहरे समुद्र में डाइविंग, बंजी डाइविंग, स्काई डाइविंग आदि और इन अनुभवों को शब्दों में बयान करना मुश्किल है। इसके अलावा वन्यजीव सफारी, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, स्पोर्ट फिशिंग और रिवर सर्फिंग साहसिक गतिविधियों के अन्य रोचक उदाहरण हैं जो वर्तमान में प्रचलित हैं। आप में से कुछ जोखिम वाले कारकों के बारे में थोड़े चिंतित हो सकते हैं लेकिन नीरस जीवन जीने का कोई मतलब नहीं है जहां कोई मज़ेदार बात ना हो और दूसरी तरफ यदि आप एक गहराई से सोचें तो क्या आप खुद को परिवार में विभिन्न जिम्मेदारियों को संभालने, नौकरी करने के दिन-प्रतिदिन जीवन में कई जोखिम वाले कारकों से घिरे हुए नहीं पाते? इसलिए यदि आपके पास जीवन के संघर्षों से लड़ने का साहस है तो एडवेंचर से भरे खेलों में साहस क्यों न दिखाएं और जीवन के आनंद का अनुभव करें।

अंत में मैं यह कहना चाहता हूं कि अपने जीवन के कुछ क्षणों का एक रोमांचक और समृद्ध अनुभव के लिए जोखिम उठाएं।

धन्यवाद।


 

एडवेंचर पर स्पीच – 4

आदरणीय प्रधानाचार्य, सम्मानित शिक्षकगण और प्रिय छात्रों!

आज वार्षिक खेल महीने का समापन दिवस है और इस अवसर पर मैं आपका स्वागत करता हूं। कल से आपकी गर्मियों की छुट्टी शुरू होगी और आप अपनी छुट्टी का आनंद लेने के लिए विभिन्न गतिविधियां  कर सकते हैं। आप में से कई एडवेंचर खेलों में शामिल हो सकते हैं लेकिन ऐसा करते समय बहुत सावधान रहें।

मुझे 'एडवेंचर' पर एक भाषण देने का यह अवसर दिया गया है और मैं यह अवसर प्राप्त करके खुद को अत्यधिक सम्मानित महसूस कर रहा हूँ।

एडवेंचर से तात्पर्य असामान्य अनुभव या रोमांचक गतिविधि से है। हालांकि रोमांच के अनुभव प्रकृति में साहसी और जोखिम भरे हो सकते हैं पर दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिनका जीवन साहसी अनुभवों से भरा हुआ है।

साहस का अर्थ और धारणा हर व्यक्ति के हिसाब से भिन्न हो सकती है। एडवेंचर का शाब्दिक अर्थ 'बिना परिणाम जाने जोखिम उठाना है'। यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि एक एडवेंचरर साहसिक गतिविधियों का आनंद लेता है जिससे उत्साह वृद्धि होती है और साथ ही परिणाम भी खतरनाक हो सकते हैं।

एडवेंचर की खेल नियमों और विषयों के साथ साथ अलग-अलग किस्में हैं। यदि इन विषयों का धार्मिक रूप से पालन किया जाता रहा तो एडवेंचर वास्तव में मजेदार हो सकता है। जैसे बैलूनिंग एक साहसी खेल है जिसमें बहुत मज़ा और आनंद आता है। भले ही यह एक खतरनाक मामला हो लेकिन इसमें साहस दिखाने के लिए बहुत कुछ है। मौसम में परिवर्तन और हीलियम भरे गुब्बारे के कारण जोखिम बहुत ज्यादा होता है। इसके अलावा बिजली और गुब्बारे से गैस निकलना भी चिंताजनक विषय है लेकिन आप बिना किसी इंजन के आकाश में उच्च उड़ान के रोमांच की कल्पना कर सकते हैं और इस काम का प्रबंधन करने में सक्षम हो सकते हैं।

कार रेसिंग, स्पीड बोटिंग, बंजी जंपिंग आदि सभी बहुत ही साहसी खेल हैं जिसका पूरे विश्व में कई उत्साही लोगों द्वारा आनंद उठाया जाता है।

कुछ लोग खतरनाक और दुर्लभ स्थानों पर साहसिक यात्राएं करना पसंद करते हैं उदाहरण के लिए पहाड़ों की चढ़ाई, ट्रेकिंग आदि। पर्वत पर सबसे तेज चढ़ने का मजा हर तरह से साहसिक दिखता है। अधिक से अधिक साहसी गतिविधियों को करने के चक्कर में कुछ लोग नियाग्रा फॉल्स के ऊपर से भी कूदने की कोशिश करते हैं जिसमें बहुत से कूदने वालों ने दुर्भाग्य से अपनी जान भी गंवाई है।

ग्रीष्मकाल में अधिकांश लोग वॉटर पार्क में जाते हैं। मुझे यकीन है आप में से बहुत से पहले ही अपने टिकट उसके लिए आरक्षित कर चुके हैं। यह वास्तव में रोमांचक है अगर सभी दिशानिर्देशों का धार्मिक रूप से पालन किया जाता हैं तो। इसलिए मैं आपको अनुरोध करता हूं कि पार्क में सवारी और स्लाइड करते वक़्त आप अपने बड़ों के साथ रहें। निर्देशों को सुनें और उसी का पालन करें। अपने सुरक्षा रक्षक पहनें और पानी से ज्यादा छेड़-छाड़ ना करें क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। यदि आप रिवर राफ्टिंग के लिए ऋषिकेश जाते हैं तो इन्हीं नियमों का पालन किया जाना चाहिए।

जीवन को दिलचस्प और रोमांचक बनाने के लिए एडवेंचर आवश्यक है लेकिन बहुत अधिक अज्ञानता भी अक्सर घातक साबित हो सकती है।

कई युवा लोग पीछे के रोमांचक दृश्य जैसे कि बाढ़, ज्वार, तेज़ दौड़ती ट्रेन आदि के साथ खुद की तस्वीर लेते हैं। यह खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि आपको अनदेखे परिणामों के बारे में नहीं पता है।

एडवेंचर्स केवल तभी दिलचस्प होते हैं जब एहतियाती उपायों का पालन करते हैं। इसलिए सतर्क और सुरक्षित रहें!

धन्यवाद।


 

एडवेंचर पर स्पीच – 5

प्रिय दोस्तों!

ABC समूह द्वारा आयोजित एडवेंचर यात्रा के लिए मैं आप सभी का स्वागत करता हूं। इस यात्रा का आयोजन करने का उद्देश्य उन सभी लोगों को एक अवसर देना है जो कार्यालय के काम में अत्यधिक व्यस्त हैं और शायद ही कभी रचनात्मक गतिविधियों में शामिल होने के लिए समय मिलता है। यह परिचयात्मक भाषण बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि आप सभी को निश्चित तथ्य जानने चाहिए जो आपकी एडवेंचर यात्रा के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। इसमें किसी भी उल्लेख की आवश्यकता नहीं है लेकिन फिर भी मैं यह कहना चाहूंगा कि एडवेंचर गतिविधियां दिलचस्प हैं और साथ ही यह जोखिमों से भरी भी हैं। इसलिए किसी भी ऐसी गतिविधि में शामिल होने से पहले आपको बेहद सतर्क होना चाहिए।

ऐसी एडवेंचर गतिविधियों के विभिन्न रूप हैं जो हम इस यात्रा में देखेंगे जैसे ट्रेकिंग और पर्वतारोहण, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, पानी के खेल, मोटर साइकिल टूरिंग, हॉट एयर बैलूनिंग और माउंटेन बाइकिंग।

ट्रेकिंग और पर्वतारोहण में मूल रूप से पहाड़ पर चढ़ने की आवश्यकता होती है। इस बार हमने अलग-अलग ऊंचाइयों के साथ दो अलग पहाड़ों का चयन किया है ताकि आप अपनी सहनशक्ति और स्वास्थ्य स्थिति को ध्यान में रखते हुए पहाड़ का चयन कर सकें। नदी की राफ्टिंग और पानी के खेल नदी की तरंगों में की गई मजेदार गतिविधियों को शामिल करती हैं। मोटर साइकिल टूरिंग इन दिनों सबसे पसंदीदा एडवेंचर गतिविधियों में से एक है। इसमें दौरे में सब चीजों की व्यवस्था है जिसमें मोटरसाइकिल शामिल है। ये मोटरसाइकिल विशेष रूप से पहाड़ों के लिए बनी हैं। इस प्रकार इसकी सवारी करने के लिए विशेष तकनीकों और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यह एक दिवसीय दौरा होगा। आप में से प्रत्येक को एक मोटरसाइकिल प्रदान की जाएगी और पांच प्रशिक्षक प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स और अन्य आवश्यक वस्तुओं के साथ हमारे साथ सवारी करेंगे। यात्रा कल सुबह शुरू होगी और आपको अज्ञात क्षेत्रों की योजना के जरिए आवश्यक उपकरण पैकिंग, पूरी रात रुकना, अलग-अलग इलाकों में भोजन और ईंधन और अपनी शरीर की शारीरिक देखभाल आदि के बारे में मार्गदर्शन मिलेगा। शांतिपूर्ण प्राकृतिक इलाकों में बाइक की सवारी एडवेंचर प्रेमियों को एक विशेष प्रकार का आनंद देता है।

आपका प्रशिक्षक आपको सुरक्षा टिप्स, कूदने वाली तकनीक, संतुलन आदि जैसी गतिविधियों के बारे में विवरण देगा। इस बार मेमोरेन्डम किट की एक विशेष व्यवस्था है जिसमें डीवीडी, फोटो, टी-शर्ट, टेबल कैलेंडर, कॉफ़ी मग आदि अपने विभिन्न गतिविधियों के चित्रों के साथ मुद्रित है। आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और मामूली शुल्क का भुगतान करके आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।

साहसिक गतिविधियों में मुख्य रूप से लोगों को उत्साहित करना है। अब बहुत से लोग डर के कारण आना पसंद करते हैं और जीवन का आनंद लेने के नए तरीके तलाशना चाहते हैं। एडवेंचर के खेल न केवल लोगों को उत्साहित करते हैं बल्कि उनकी प्रतिरोध क्षमता भी बढ़ाते हैं।

मुझे यकीन है कि आप इस एडवेंचर यात्रा के बारे में उत्साहित हैं। हमारी कंपनी ABC कंपनी के साथ मिलकर इस प्रकार की यात्रा को अक्सर बैचों में आयोजित करती है ताकि हमारे सभी कर्मचारियों को खुद को ताज़ा करने और काम पर एक नया जीवन शुरू करने का मौका मिल सके। जीवन अब हर दिन चुनौतीपूर्ण है। हमें कई अनियंत्रित कारकों जैसे कि यातायात, मूल्य वृद्धि, प्राकृतिक आपदाएं, राजनीतिक अशांति, सांप्रदायिक दंगों आदि के साथ संघर्ष करना पड़ता है। इन सभी घटनाओं के कारण हमारे जीवन में अव्यवस्था फैलती है और मन और शरीर अस्थिर होते हैं।

इस प्रकार एडवेंचर यात्रा हमें नई ऊर्जा प्रदान करती है और कार्यस्थल पर कुछ नए और अलग करने के लिए हमारी इंद्रियों को उत्तेजित करती है। यह हमारे शरीर और मन को संतुलित करने में मदद करता है लेकिन जब भी आप यहां एडवेंचर खेलों में शामिल हों तो सावधान रहें।

धन्यवाद।


 

एडवेंचर पर स्पीच – 6

प्रिय छात्रों।

रणथंबोर में आपका स्वागत है। यह एक विशेष यात्रा का गंतव्य स्थल है जो भारत के सबसे उल्लेखनीय राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यह जगह रणथंबोर किले की स्मृति भी याद दिलाती है। संपूर्ण जगह मुख्य रूप से उत्कृष्ट वनस्पतियों और जीवों से घिरी हुई है। हम सबसे पहले वन्यजीव टूर से शुरुआत करेंगे और वापसी में हम रणथंबोर को और अधिक नज़दीकी से देखेंगे।

भारत में एडवेंचर यात्राओं को शुरुआत से ही प्रशंसा मिलती रही है। पुराने दिनों में भी राजा और उनके मंत्री शिकार पर जाते थे। वे समूहों में यात्रा करते थे और अपने साथ भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं को ले जाते थे। यह यात्रा दिनों, सप्ताह और कभी-कभी महीनों तक चलती थी। शिकार उन दिनों में सबसे प्रचलित साहसिक यात्राओं में से एक था।

हालांकि भारत में वन्यजीव अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन आज माहौल बदल गया है। लोग अभी भी जंगली सफारी पर जाना पसंद करते हैं लेकिन जानवरों के शिकार या हत्या करने पर अब पूरी तरह से प्रतिबंध लग गया है। यह निर्दोष जानवरों की सुरक्षा के लिए एक कदम है जिसे मनुष्य के मनोरंजन, आनन्द या लालच के लिए नहीं मारना चाहिए।

एडवेंचर गतिविधियां और खेल बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह न केवल किसी के दिमाग को ताज़ा करते है बल्कि एक व्यक्ति के रचनात्मक पहलू को भी बढ़ाते हैं। एक तरफ एडवेंचर गतिविधि मनोरंजन और मजे का स्रोत है वहीँ दूसरी तरफ ये खतरनाक और जोखिम भरे है। एडवेंचर की किसी भी गतिविधि को करते हुए प्रशिक्षित प्रशिक्षक द्वारा साझा किए गए निर्देशों का उपयोग हमेशा करना चाहिए।

आज कल एडवेंचर लोगों की जीवन शैली बन गया है। हर कोई विशेष रूप से युवा नृत्य, संगीत, आदि जैसी हर गतिविधि में एडवेंचर को साथ ले कर चल रहे हैं। नर्तक विभिन्न प्रकार के जोखिम भरे स्टंट और कदम उठाते हैं जो प्रशिक्षित प्रशिक्षकों की सहायता के बिना किसी व्यक्ति के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।

बहुत से लोग 'सेल्फी' (स्वयं क्लिक किए गए फोटो) के पीछे पागल हैं। वे अपने मित्रों और रिश्तेदारों को प्रभावित करने के लिए अपनी स्वयं की तस्वीरें क्लिक करते हैं और सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना पसंद करते हैं। यह एक-दूसरे के संपर्क में रहने का नवीनतम तरीका है लेकिन पिकनिक स्थल, बाढ़ वाले क्षेत्रों, समुद्र-तरंगों, रेलवे पटरियों आदि में खतरनाक स्टंट प्रदर्शन करते हुए कई लोग 'सेल्फी' क्लिक करते हैं। अपना साहस दिखाएँ लेकिन ऐसी गतिविधियां बहुत खतरनाक और जोखिम भरी हैं। खतरनाक जगहों पर सेल्फी क्लिक करते हुए कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

एडवेंचर हमेशा लोगों को खींचता है क्योंकि यह बहुत आश्चर्य और मजे से भरा है और अक्सर इससे जुड़े परिणाम अनिश्चित हैं। एडवेंचर से जुड़ी गतिविधियों में लोग रोमांचित हो जाते हैं और एडवेंचर गतिविधियों को करने के लिए भी बहुत साहस की मांग होती है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एडवेंचर गतिविधियों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से फिट होना चाहिए खासकर पहाड़ों पर चढ़ने, ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा आदि।

रणथंभौर की इस यात्रा पर हमने सभी सुरक्षा उपायों को ख्याल में रखा है और आप सभी को निर्देशित कदमों का पालन करने का अनुरोध किया है। हम अपेक्षा करते हैं कि आप अपने प्रशिक्षक के प्रति मददगार और सहयोगी बनें।

आप में से अधिकांश इस जगह के लिए नए हैं इसलिए हम आपकी सुरक्षा और हिफ़ाजत के प्रति जिम्मेदार हैं। हमारे साथ प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स हैं और चिकित्सक आपात स्थिति की बैठक के लिए हमेशा हमारे साथ यात्रा करते हैं। अगर आपके पास यात्रा या किसी भी चीज के बारे में कोई सवाल है तो बेझिझक पूछिए।

धन्यवाद और आल द बेस्ट।