अध्यापकों के लिए धन्यवाद स्पीच

शिक्षक प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में ज्ञान और शिक्षा की नींव रखते हैं। वे न केवल हमें शिक्षित करते हैं बल्कि हमें जीवन का सबक भी सिखाते हैं। क्या आपने कभी यह सोचा है कि जब आपको शिक्षकों को स्पीच के माध्यम से धन्यवाद करने का मौका मिलेगा तो आप क्या कहोगे? यदि हां तो हम आपकी सहायता करने के लिए ही यहां हैं। हमने अध्यापकों के लिए लंबे समय से संक्षिप्त धन्यवाद स्पीच उपलब्ध करवाए हैं जिन्हें शिक्षक महोत्सव जैसे समारोहों पर बोला जा सकता है। आप अपने विदाई दिवस या इसी तरह के आयोजनों पर हमारी धन्यवाद स्पीच से उदाहरण ले सकते हैं।

अध्यापकों के लिए विदाई दिवस पर धन्यवाद भाषण (Thank you Speech for Farewell for Teachers in Hindi)

स्पीच – 1

सम्मानित प्रिंसिपल, शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तों!

सबसे पहले मैं आप सभी का हमारे विदाई दिवस के अवसर पर स्वागत करना चाहता हूं। मुझे आज इस कार्यक्रम को होस्ट करने का अवसर दिया गया है। यह हम सभी के लिए एक बहुत ही भावुक क्षण है क्योंकि हम एक तरफ नए जीवन में पदोन्नत हो रहे हैं वहीँ दूसरी तरफ हम अपने सबसे पसंदीदा स्थान को छोड़ कर पीछे जा रहे हैं अर्थात हमारा स्कूल जहां हमने हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण साल बिताए हैं।

मैं इस क्षण का उपयोग उन सभी शिक्षकों को धन्यवाद करने के लिए करना चाहूंगा जिन्होंने दुनिया से मुकाबला करने के लिए हमें तैयार किया। हमारे शिक्षक हमारी ताकत का प्रतीक हैं और हम सभी के लिए समर्थन का एक बड़ा आधार है। वे पिता के रूप में सख्त और माता के रूप में हमें प्यार करते रहे हैं, समान रूप से एक दोस्त की तरह देखभाल करते रहे हैं। सख्त अनुशासनात्मक फिर भी हमेशा हमारी परवाह करते रहे हैं। हमारे शिक्षक अद्भुत मनुष्य हैं क्योंकि उन्होंने सभी कमजोरियों के साथ हम सभी को स्वीकार किया है और उन कमजोरियों पर काबू पाने के लिए हम पर मेहनत की है।

मुझे अभी भी याद है जब मैंने पाँचवी कक्षा में इस स्कूल में दाखिला लिया था तब मैं शर्मीला और अंतर्मुखी व्यक्ति था। मुझे सार्वजनिक रूप से बोलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था और आज मैं यहां विदाई भाषण देने के लिए आपके सामने खड़ा हूं। यह इस विद्यालय में आए महान और प्रेमपूर्ण शिक्षकों की वजह से हैं। उन्होंने मेरे व्यक्तित्व और रवैये को बदलने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। मुझे यह कहने की जरूरत नहीं है कि उन्होंने मुझे बाहर की दुनिया के लिए तैयार करने के लिए और भी अधिक काम किया है। शिक्षक एक संरक्षक के समान और छात्रों के लिए एक आदर्श मॉडल होता है। छात्र शिक्षक द्वारा कहे हर शब्द को मानता ​​है। शिक्षक महान और निस्वार्थ व्यक्ति होते हैं। वे अपने प्रत्येक छात्र को बिना किसी पूर्वाग्रह और पक्षपात किए पूरे दिल से स्वीकार करते हैं।

मेरे माता-पिता हमेशा कहते हैं कि स्कूल की अवधि हर किसी के जीवन में सुनहरे पल होते हैं। यह मुझे अब महसूस हो रहा है जब मुझे अपने सभी पसंदीदा शिक्षकों और दोस्तों के बीच खड़े होकर एक नई दुनिया में जाने के लिए अलविदा कहना पड़ रहा है।

मैं इस दिवस के माध्यम से कुछ विशेष क्षणों को याद करना चाहूँगा ताकि मैम X और सर A के द्वारा दिखाए मार्ग और दिशा के लिए धन्यवाद कर सकूँ। मेरे लिए अन्य छात्रों की तुलना में मेरी परियोजनाओं और कार्यों को पूरा करना और भी मुश्किल था। आपने 'असली दुनिया' के लिए मुझे तैयार करने हेतु अतिरिक्त समय बिताया है और मेरी विशेष देखभाल की है। मुझे अभी भी कक्षा 11 याद है जब मैंने सभी उम्मीदें खो दीं थी। आप दोनों ने अपने विशेष तरीके से मुझे प्रोत्साहित किया और मुझसे महान लोगों के उदाहरण साझा किए जो शुरुआत में विफल होकर बाद में प्रसिद्ध हस्ती बन गए थे।

आपने मुझे मेहनत करना और छोटे मुद्दों पर समझौता किए बिना अपने सपने के लिए काम करना सिखाया। ये सभी सबक मैंने आपसे ही सीखें हैं। मुझे यकीन है मेरे सभी मित्र हमारे प्यारे शिक्षकों के लिए कृतज्ञता के शब्द साझा करना चाहते हैं क्योंकि हम हमेशा आप सभी के बहुत आभारी हैं।

मैं सभी शिक्षकों, प्रिंसिपल, अन्य सभी कर्मचारियों का खुद और अपने साथी छात्रों की तरफ से धन्यवाद करना चाहूंगा।

हमारे जीवन का अपरिहार्य हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद!

 

स्पीच – 2

आदरणीय प्रधानाचार्य, सम्मानित शिक्षकगण और मेरे प्रिय साथी छात्रों!

आज हमारे लिए यह एक बहुत ही भावुक क्षण है क्योंकि यह हमारे स्कूल का आखिरी दिन है और इस दिन के बाद हम में से अधिकांश लोग जीवन में अलग-अलग रास्तों का चयन करेंगे। यह आयोजन हर साल आयोजित किया जाता है। इस दिन हम में से हर व्यक्ति एक-दूसरे का धन्यवाद करने का अवसर देते हैं, संपर्क विवरणों का आदान-प्रदान करते हैं और एक-दूसरे को यथासंभव लंबे समय तक जुड़े रहने का वादा करते हैं पर मैं इस कार्यक्रम की मेजबानी करने का मौका पाकर थोड़ा और अधिक भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं।

यह मेरे लिए एक विशेष अवसर है और मैं इस मंच का उपयोग उनको धन्यवाद करने के लिए कर रहा हूँ जिन्होंने मेरी बहुत प्यार और देखभाल के साथ विकास करने में मदद की। मैं विशेष रूप से उन शिक्षकों का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा जिन्होंने हमें शिक्षित करने और कच्चे से परिपक्व तथा समझदार व्यक्ति में बदलने के लिए काम किया है।

मुझे पता है कि मेरा जीवन जल्द ही बदलने जा रहा है क्योंकि मैं पूरी तरह से एक नई दुनिया में जा रहा हूं जहां मुझे अपने निर्णय खुद करने पड़ेंगे और मेरा इतना अच्छा मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं होगा जैसा मेरे शिक्षकों ने मुझे निर्देशित किया है लेकिन मुझे पूरा यकीन है कि मेरे शिक्षकों से मैंने जो पाठ सीखा है वह हमेशा मेरे साथ रहेगा।

प्रिंसिपल सर को मैं विशेष धन्यवाद देना चाहूँगा जिन्होंने मुझ पर इतना भरोसा किया और मुझे इस स्कूल में दाखिला लेने की इजाजत दी जब एक दुर्घटना के कारण मुझे लगभग 2 महीने देर हो गई थी। मेरे लिए यह विद्यालय घर जैसा है क्योंकि मैंने अपने स्कूली दिनों के अधिकांश घंटे यहां बिताए हैं।

मिस A ने एक माँ की तरह मेरी देखभाल की है जिसका मैं उन्हें पर्याप्त शुक्रिया अदा नहीं कर सकता। कई बार जब मैंने उम्मीदें खो दीं थी तो उन्होंने मुझे एक मां की तरह डांटा, एक दोस्त की तरह मुझे समर्थन दिया और गुरु की तरह निर्देशित किया। महोदया आपने न सिर्फ मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया है बल्कि मुझे मजबूत होना भी सिखाया है। आपने भविष्य की सभी लड़ाईयों और संघर्षों के लिए मुझे तैयार किया है। आपके साथ मेरी जिन्दगी ने सबसे अच्छा आकार लिया है और मैं हमेशा आपको इस चीज़ के लिए याद रखूँगा।

मैं हमारे पीटी सर का भी शुक्रिया अदा करना चाहूंगा जो शारीरिक फिटनेस के बारे में बहुत विशिष्ट हैं और हमें हमारी कक्षा को भूलने नहीं देंगे। महोदय यद्यपि आपने हमें स्वस्थ जीवन और शारीरिक फिटनेस का लाभ सिखाया है लेकिन आपसे हमने जो सबसे अच्छा सबक सीखा है वह समय प्रबंधन के बारे में है।

हालांकि मुझे मेरे सभी शिक्षकों का शुक्रिया अदा करने का मौका मिल गया है लेकिन मैं मिस B, हमारी कला शिक्षक, का शुक्रिया अदा करने का मौका नहीं छोड़ सकता। मेरे जैसे नरम व्यक्ति के लिए उन्होंने 'कला' को रोचकता के रूप में पेश किया। जहाँ मैं एक कलर पेंसिल को भी नहीं पकड़ सकता था वहीँ उनके प्रेरित करने की वजह से मैं आठवीं कक्षा में ड्राइंग प्रतियोगिता जीत सका। बहुत बहुत धन्यवाद मैम।

यह पूरा स्कूल मेरे लिए ज्ञान का एक खजाना है और मैंने हर पल यहां बिताया है। हर पल को जीया है। हालांकि मैं शारीरिक रूप से दूर जा रहा हूं पर मैं हमेशा अपने दिल में उस प्रेम, देखभाल, ध्यान, आशीर्वाद और शिक्षाओं को रखूँगा जो मुझे यहाँ से मिली है।

एक बार आप सभी का धन्यवाद।

धन्यवाद ABC स्कूल।

 

स्पीच – 3

सुप्रभात आदरणीय प्रिंसिपल, शिक्षक और मेरे प्रिय दोस्तों।

मैं पूरे स्कूल प्रबंधन की तरफ से आप सभी को इस विशेष 'शिक्षक दिवस' सभा सत्र में स्वागत करता हूँ।

इस स्कूल में उपस्थित सभी शिक्षकों का बहुत-बहुत धन्यवाद। हम सभी छात्र आपके प्यार, देखभाल, मार्गदर्शन और समर्थन की वजह से ही खुद को इतना सक्षम बना सकें हैं। हमारे सभी शिक्षक हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत रहे हैं। एक शिक्षक होना बहुत बड़ा काम है। यह न केवल कक्षा में शिक्षण के कुछ घंटों तक सीमित है बल्कि यह उन घंटों से भी बहुत अधिक है। परीक्षा के कागजात तैयार करने (कक्षाओं में आने से पहले) से लेकर शिक्षण सामग्री तैयार करने तक और उसके बाद उन छात्रों के लिए विशेष सलाह सत्र आयोजित करने तक। जो कुछ भी शिक्षक करते हैं वह उन सभी प्रयासों के लिए सम्मानजनक और  सराहनीय है।

बड़े होने के बाद अब मुझे एहसास हुआ है कि शिक्षक बच्चों के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। परिभाषित सिलेबस सबक और लिखित पुस्तकों से परे जीवन के कई प्रमुख पाठ हमारे शिक्षकों द्वारा सिखाए जाते हैं। वे हमारी दोस्ती कौशल, हमारे संचार कौशल, हमारे लेखन कौशल, हमारे समग्र इशारे और प्रस्तुति कौशल आदि के निर्माण में हमारी सहायता करते हैं। सभी शिक्षकों को हमें समग्र अस्तित्व की रणनीति सिखाने के लिए धन्यवाद।

किसी भी स्कूल या शैक्षिक केंद्र के अस्तित्व के लिए शिक्षकों का उपस्थित होना बहुत महत्वपूर्ण है। शिक्षकों के बिना कोई भी ऐसा नहीं है जिसने शिक्षा को व्यावहारिक रूप से निष्पादित किया हो जिससे इन संस्थाओं का निर्माण होता है। बच्चे की मानसिक परवरिश के लिए जीवन में शिक्षक की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चों को प्रभावी ढंग से और कुशल बनाने के लिए शिक्षक ही उनकी सहायता करते हैं।

हम छात्रों के दिलों में हमारे विद्यार्थी जीवन में आये प्रत्येक शिक्षक के प्रति बहुत अधिक प्यार, आदर, स्नेह और सम्मान हैं। मैं भाग्यशाली हूँ कि मैंने अपने जीवन में ऐसे महान शिक्षकों की उपस्थिति को देखा है। पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के इस अंतिम सत्र तक मुझे लगता है कि मैंने बहुत कुछ सीख लिया है। यह सीख पटकथा की किताबों से बहुत अधिक है।

आज जो साहस और आत्मविश्वास मेरे अंदर उत्पन्न हुआ है वह सिर्फ़ अद्भुत शिक्षकों की वजह से है जो मेरी इस यात्रा के हिस्से रहे है। आप शिक्षकों का बहुत बहुत धन्यवाद जो आपने अपने प्रयासों और समर्पण से बच्चों कि परवरिश की। मेरे शिक्षकों ने मुझे मेरे माता-पिता की तरह निर्देशित किया है और मेरे दोस्तों की तरह मुझे समर्थन दिया है जिसके कारण आज मेरे दिल में उनका एक विशेष स्थान हैं।

मुझे एक आदर्श नागरिक बनाने के लिए आप सभी शिक्षकों का धन्यवाद। आपके द्वारा दी गई शिक्षा के ही कारण यह संभव हो पाया है। मैं आपके द्वारा किए सभी कार्यों का सम्मान करता हूं जो आपने किए हैं। आपके बिना शैक्षिक संस्थानों के अस्तित्व पर भरोसा करना सिर्फ एक खोखले भवन जैसा है और मुझे विश्वास है कि स्कूल प्रबंधन मेरे विचार से सहमत है। एक शिक्षक सभी स्कूलों में सबसे आवश्यक तत्व होता है। आप सभी शिक्षकों का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस सत्र का एक हिस्सा बनने के लिए आप सभी को धन्यवाद। कृपया अपने शिक्षकों से हमेशा जुड़े रहें क्योंकि उनके पास आपको बताने के लिए निश्चित रूप से बहुत ज्ञान है। धन्यवाद!


 

स्पीच – 4

सभी को सुप्रभात। आप सभी को यहां इकट्ठे हुए देखकर मुझे बहुत खुशी है।

आज मेरे भाषण के माध्यम से मैं उन सभी शिक्षकों को धन्यवाद देना चाहता हूं जो मेरी जिंदगी का हिस्सा रहे हैं।

प्रत्येक शिक्षक बहुत प्यार, आदर, स्नेह और सम्मान के हकदार हैं। हम सभी को हमारे जीवन में एक शिक्षक की उपस्थिति के महत्व को मानना ​​चाहिए। आज हम जो भी हैं वह केवल उन्हीं की वजह से है। उन्होंने हमें इतना सक्षम बनाया है, हमारे चरित्र का निर्माण किया है और हमें अपनी सफलता की दिशा में कार्य करने में सहायता की है। हमारे शिक्षकों ने हमें उन चीजों की पहचान करने में सक्षम बनाया है जो हमारे लिए अच्छी हैं। उन्होंने हमें यह जानने में मदद की है कि हमें किस मार्ग का चयन करना चाहिए?

शिक्षक सबसे मजबूत स्तंभ हैं जिन पर यह सभी शैक्षिक संस्थान आधारित हैं। शिक्षक होना अपने आप में एक महान उपलब्धि है। शिक्षक आम व्यक्तियों के रूप में इतने सारे छात्रों को पढ़ाते हैं और देश की साक्षरता दर में सुधार करके समाज के उत्थान में वृद्धि करते हैं। शिक्षक सैद्धांतिक और व्यावहारिक जीवन जीने का एक आदर्श मिश्रण हैं।

आप सभी शिक्षकों को हमारे लिए प्रेरणादायक स्रोत बनने के लिए धन्यवाद जिससे हम गरिमापूर्वक जीवन जीने में सक्षम बन सके। आपने हमारे चरित्र का निर्माण किया है और हमें सफलता का मार्ग दिखाया है। आप ने हम सभी को सपने देखने और इन सपनों और लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक केंद्रित दृष्टिकोण से प्रेरित करने का प्रयास किया है।

आपने शिक्षकों के रूप में हमें अपने भविष्य को रोशन करने में मदद की है और मार्गदर्शन के जरिए सही चरित्रवान व्यक्ति बनने में सहायता की है। आपने शिक्षा और सभी प्रेरक कथाओं के साथ हमें विकसित किया है। आपमें शिक्षकों के रूप में पीढ़ियों को ढालने और उन्हें सब कुछ के मूल्य को समझाने की शक्ति है। शिक्षकों का छात्रों पर एक महान भावनात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके कारण शिक्षकों से सीखने का प्रभाव अधिक अक्षय और प्रभावी है।

अपना कीमती समय, जो आपने अपने छात्रों पर खर्च किया था, देने के लिए मैं आप सभी शिक्षकों का बहुत बहुत धन्यवाद देता हूँ। आपके प्रत्येक छोटे प्रयास ने हमें आज एक सफल जीवन जीने में सक्षम बना दिया है। मेरे पास शब्द थोड़े हैं लेकिन आपके प्रयासों के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए भावनाएं असीम हैं। आप शिक्षकों के रूप में इतने सारे बच्चों का पोषण करते हैं और प्रेरित करते हैं। शिक्षक की उपस्थिति से एक ज़िंदगी बहुत ज्यादा सार्थक हो जाती है और उस व्यक्ति के इरादों को सही रास्ते पर ले जाती है।

हालांकि शिक्षकों के प्रयासों की प्रशंसा करने के लिए सिर्फ एक ही दिन समर्पित या घोषित किया गया है परन्तु मैं आपसे ये कहना चाहूंगा कि 'शिक्षक' नाम की यह संस्था हर दूसरे पल तालिकाओं के दौर की हकदार हैं और प्रशंसा के योग्य हैं। शिक्षक वे लोग हैं जो देश की साक्षरता के अंतर को बनाए और देश के नागरिकों का पोषण करते हैं।

हमारे जीवन में मौजूद रहने और इसे सार्थक बनाने के लिए आप सभी शिक्षकों का धन्यवाद। आप हमारे स्कूल में माता-पिता जैसे रहे हैं। आपकी मौजूदगी से समग्र देश की भलाई के लिए हमारे जीवन के भविष्य को नया आकार मिला है। आपके द्वारा किए गए हर कार्य के लिए धन्यवाद।

धन्यवाद! और साथ ही मुझे सुनने और अपने विचार साझा करने के लिए यहाँ मौजूद सभी दर्शकों का बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.