अपने घर या ऑफिस में फिटकरी रखने के अद्भुत फायदे (Amazing Benefits of Keeping Alum at your Home and Workplace)

फिटकरी जिसे अंग्रेजी भाषा में एलम के नाम से जाना जाता है जिसका रासायनिक सूत्र KAl(SO₄)₂·12H₂O होता है। यह एक सफेद रंग का पदार्थ है जो अम्लीय प्रकृति का होता है। यह वास्तु के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है और प्रतिदिन के इस्तेमाल के दौरान कुछ अन्य मामलों में भी। फिटकरी के कई उपयोग बताते हैं कि हर किसी को अपने घर में फिटकरी का टुकड़ा रखना चाहिए।

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर या ऑफिस में फिटकरी रखने के कुछ अज्ञात तथ्य (Some Unknown Facts of Keeping Alum at Home to Remove Negative Energy)

फिटकरी अपनी तरफ सकारात्मक उर्जा को आकर्षित करती है जो स्वतः ही आपके लिए धन और समृद्धि लाती है। फिटकरी रखने के कई उपाय के बारे में बताया गया हैं और आज हमने इसके सभी इस्तेमालों के बारे में यहाँ बताया है:

  • वास्तु दोष ख़त्म करता है

ऐसा माना जाता है कि अपने कमरे में फिटकरी का एक टुकड़ा रखने से आप हर तरह के वास्तु दोष से सुरक्षित रहते हैं। यह वास्तु दोष हटाने का सबसे बेहतर तरीकों में से एक बताया गया है। इसके लिए आप फिटकरी से भरी एक कटोरी को अपने कमरे या कार्यस्थल के एक कोने में रख दीजिये जहाँ पर आसानी से किसी की निगाह नहीं पड़े। और हाँ, इसे हर माह बदलते भी रहिये।

  • दुस्वप्न से बचाता है

कभी कभी लोग अनुचित नींद या किसी अन्य वजह से अक्सर परेशान रहते हैं। अगर आपको अनुचित नीद की वजह डरावने सपने आते हैं, तो आपको फिटकरी का इस्तेमाल करना चाहिए। फिटकरी में क्षमता होती है कि यह आपको किसी भी तरह की नकारात्मक उर्जा से बचा सके।

  • संबंधों को सुधारता है

सम्बन्ध चाहे जैसा भी हो, अगर आप उन्हें सुधारना चाहते है तो फिटकरी इसके लिए सर्वश्रेष्ठ है। यह लोगों के बीच सौहार्द लाती है और हर तरह के नकारात्मक प्रभाव को आपके घर तथा संबंधों से बाहर निकाल देती है।

बस एक पानी से भरे जग में थोड़ी सी फिटकरी डाल दीजिये और इसे अपने बिस्तर के आगे रख दीजिये और उस जल को पीपल के वृक्ष पर गिरा दीजिये। इससे न सिर्फ आपके सम्बन्ध बेहतर होंगे बल्कि आपके परिवार के सदस्यों के बीच खुशियाँ भी आती हैं।

  • धन आकर्षित करता है

ऐसा माना जाता है कि फिटकरी धन को आकर्षित करता है; यह हर दिशा से धन आकर्षित करता है और आपकी धन सम्बन्धी हर तरह की समस्या को समाप्त करता है।

इसके लिए आप फिटकरी को काले कपड़े में बांध कर घर के मुख्य दरवाजे पर टांग दें या फिटकरी के एक टुकड़े को अलमारी में रख दें। यह धन आकर्षित करता है और आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

  • बुरी नजर के प्रभाव से बचाता है

फिटकरी में कई तरह की विशेषता होती है और अगर आप बुरी नजर से बचने का घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं, तो यह आपके लिए सर्वश्रेष्ठ उपाय है। बुरी नजर के प्रभाव से बचने के लिए हमेशा से फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। बुरी नजर और कुछ नहीं बल्कि नकारात्मकता है जो आपके चारो तरफ व्याप्त है और फिटकरी उसे हटाता है।

इसके लिए फिटकरी का एक टुकड़ा लें और उस व्यक्ति के चारो तरफ तीन या सात बार घुमा कर उसे जला दें। कभी-कभी लोगों का मानना है कि फिटकरी को जलाने के बाद वो अलग-अलग तरह के आकार में बदल जाता है और बदला हुआ यह आकार बताता है कि आपको किसकी बुरी नजर लगी थी।

  • समृद्धि लाता है

फिटकरी सकारात्मकता को आकर्षित करता है, घर तथा कार्यस्थल पर खुशियाँ और समृद्धि लाता है। यह कई मायनों में मददगार है और यह अपनी खूबियों के लिए भी बेहतर जाना जाता है। अपने घर में समृद्धि के लिए हमेशा फिटकरी का एक टुकड़ा जरुर रखिये।

  • नकारात्मकता को हटाता है

अपने बाथरूम में फिटकरी रखने से ये आपके घर में मौजूद तमाम तरह की नकारात्मकता को खींच लेता है और आपको सुरक्षित रखता है। अगर आप किसी तरह के वास्तु दोष से जूझ रहे हैं तो अपने घर के स्नानघर में फिटकरी का एक टुकड़ा कुछ इस तरह से रख दीजिये कि किसी की उसपर नजर न पड़े। बेहतर परिणामों के लिए आप अपने घर के सभी कमरों में फिटकरी का टुकड़ा रख सकते हैं।

अगर आपके घर के सामने कोई पुरानी ईमारत, या टूटा फूटा घर है तो फिटकरी के टुकड़े को काले कपड़े में बाँध कर अपने घर के मुख्य द्वार पर रख देना चाहिए।

निष्कर्ष

इस लेख को पढ़ने के बाद आप फिटकरी के महत्त्व को आसानी से समझ सकते हैं। हर किसी को अपने घर में अलग अलग वजहों के लिए फिटकरी रखना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आप भी फिटकरी के चमत्कारी गुणों को दूसरों के साथ साझा करना नहीं भूलेंगे।