नैतिक मूल्य पर निबंध

हमारे वेबसाइट पर नैतिक मूल्यों से संबंधित कई सारे निबंध उपलब्ध है। यह निबंध कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के बच्चों के विषयों को ध्यान में रखते हुए तैयार किये गये है। इन निबंधों के माध्यम से हमने अनुशासन, समय की महत्ता, समय का सदुपयोग, नागरिकों के अधिकार एवं कर्तव्य, एकता में अटूट शक्ति है, नैतिकता आदि जैसे विषयों के बारे में और भी अधिक जानकारी देने का प्रयास किया है।

नैतिक मूल्य अच्छे तथा बुरे कार्यों के बीच अंतर पैदा करने वाले मानक है। जो किसी भी सज्जन व्यक्ति का एक प्रमुख गुण होता है क्योंकि इन्हीं नैतिक मूल्यों के द्वारा वह अपने व्यवहार तथा कार्यों को नियंत्रित करता है। नैतिक मूल्यों का किसी भा समाज के उन्नति तथा पतन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है।

इसलिए यह  भी कहा जाता है कि नैतिक मूल्यों के बिना मनुष्य तथा पशु में कोई भेद नही होता है। नैतिक मूल्यों का हमारे जीवन में एक विशेष महत्व है क्योंकि अनुशासन, समनिष्ठा, ईमानदारी, दयाभाव वह नैतिक मूल्य है जो किसी व्यक्ति को जीवन में सफल बनाने में अपना अहम योगदान देते हैं।

हमारे वेबसाइट पर नैतिक मूल्यों के विषय में दिये गये ये निबंध बहुत ही सरल तथा ज्ञानवर्धक है। नैतिक मूल्यों पर दिये गये इन निबंधों का आप अपनी आवश्यकता अनुसार परीक्षाओं, निबंध लेखन तथा अन्य कार्यों के लिए उपयोग कर सकते है।

नैतिक मूल्य

 

नैतिक मूल्य पर निबंध
अनुशासन पर निबंध देश के प्रति मेरे कर्त्तव्य पर निबंध
समय के महत्व पर निबंध समयनिष्ठता पर निबंध
समय का सदुपयोग पर निबंध ईमानदारी पर निबंध
नागरिकों के अधिकारों और कर्तव्यों पर निबंध धर्म एकता का माध्यम है पर निबंध
एकता में अटूट शक्ति है पर निबंध नैतिकता पर निबंध
दयालुता पर निबंध