फ्रेशर्स पार्टी के लिए स्वागत भाषण

शैक्षणिक संस्थानों में नवोदित लोगों का स्वागत करने के लिए फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया जाता है। इन पार्टियों को वरिष्ठ, शिक्षकों या कभी-कभी प्रिंसिपल द्वारा भी संबोधित किया जाता है। अक्सर उन्हें इस अवसर को ध्यान में रखते हुए स्वागत भाषण देना पड़ता है। यहां हमने आपको फ्रेशर्स पार्टी के लिए चार स्वागत स्पीच (भाषण) दिए हैं जिनमें से आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इनमें से किसी भी स्वागत स्पीच (भाषण) का चयन और उपयोग कर सकते हैं:

फ्रेशर्स पार्टी के लिए स्वागत भाषण (वेलकम स्पीच फॉर फ्रेशर्स पार्टी)

प्रिंसिपल द्वारा फ्रेशर्स पार्टी के लिए स्वागत भाषण

सभी को नमस्कार,

सम्मानित अध्यक्ष, माननीय मुख्य अतिथि, संकाय सदस्य, तकनीकी और प्रशासनिक कर्मचारी, विद्यार्थी और प्रिय नए बच्चों,

यह पल हमारे लिए सम्मान का क्षण है जहाँ हम सब आप सभी का दिल से स्वागत करने के लिए---- इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग कॉलेज के इस यादगार आयोजन पर एक साथ है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपने प्रतिष्ठित कॉलेज में फ्रेशर्स का स्वागत करने के लिए यहां इकट्ठे हुए हैं। इस कार्यक्रम के बाद संकाय अध्यापकों और हमारे माननीय प्रमुख अतिथि द्वारा के कुछ छोटे भाषण दिए जाएंगे उसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे जिसमें नृत्य, गीत और नाटक इत्यादि शामिल होंगे तथा 7 बजे से सामुदायिक हॉल में पार्टी होगी।

मुझे आशा है कि आप सभी यहाँ मौजूद होने का आनंद ले रहे हैं और हम सब आप सबके लिए इस पल को  यादगार  बनाने का वादा करते हैं। 2002 में स्थापित हमारा कॉलेज सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। एनसीटी दिल्ली की ओर मुझे यह सूचित करने में बहुत खुशी हो रही है कि हम शुरुआत से ही गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। गुणवत्ता शैक्षणिक व्यवस्था का विकास काफी हद तक संकाय, गुणवत्ता के बुनियादी ढांचे, सहायक प्रशासन, सीखने के संसाधन और सबसे ज्यादा मेहनती और प्रतिभाशाली छात्रों के प्रतिबद्ध सदस्यों पर है।

आपको यह सुनकर अत्यंत प्रसन्नता होगी कि हमारा कॉलेज मुख्य रूप से शिक्षा के दौरान सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों पहलुओं के रणनीतिक शिक्षण के माध्यम से हमारे छात्रों को एक अच्छा इंसान बनाने और एक सफल पेशेवर बनाने पर केंद्रित है। मुझे यह बात बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि हमारे कई छात्र, जो हमारे कॉलेज से पढाई पूरी कर निकले हैं, अब भारत और विदेश में कई प्रतिष्ठित संगठनों में उच्च पदों पर काम कर रहे हैं। हमारे छात्र हर तरह की परीक्षाओं में सफल हुए हैं और मुझे पूरा यकीन है कि सभी वर्तमान छात्र भी सफलता की चोटी तक पहुंचेगें।

मैं सभी नए विद्यार्थियों का अपने महाविद्यालय में दिल से स्वागत करता हूं और यह सुनिश्चित करता हूं कि हम आपको सर्वोत्तम संभव शिक्षण संसाधनों, व्यावहारिक अनुभव और प्रशिक्षण विधियों से लैस करने में हर संभव प्रयास करेंगे ताकि आप इस चुनौतीपूर्ण संसार में अपने जीवन और कैरियर को आकार दे सकें। हमारे कॉलेज में हम बुद्धिजीवी दिमाग में विश्वास करते हैं ताकि उनकी बौद्धिक क्षमता में सुधार और मज़बूत चरित्र निर्माण कर सभी छात्रों को प्रेरणा दी जा सके। इसके अतिरिक्त हम सामाजिक मूल्यों और व्यक्तिगत उत्कृष्टता के सिद्धांतों को विकसित करने का प्रयास करते हैं और दूसरों की देखभाल करते हैं।

हमारा कॉलेज वंचित बच्चों और महिलाओं के लाभ के लिए काम करने वाले कुछ गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ जुड़ा हुआ है। हम अपने छात्रों को इन गैर-सरकारी संगठनों के साथ शामिल होकर समाज के लाभ के लिए अपना योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

हमारे कॉलेज उभरती हुई प्रतिभा की पहचान और सराहना करने के मामले बाकी कॉलेजों से अलग है। हम मेहनती छात्रों को छात्रवृत्ति, प्रमाणपत्र और नकद इनाम देकर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

मुझे यकीन है कि आप इन पाँच सालों को अपने जीवन के सबसे प्रेरणादायक वर्षों में गिनेंगे। मैं आप सभी को आगे आने वाली अपनी अकादमिक यात्रा और आने वाले समय के लिए शुभकामनाएं देता हूँ।

धन्यवाद!

शिक्षक के द्वारा फ्रेशर्स पार्टी के लिए स्वागत भाषण

सम्मानित अध्यक्ष, माननीय मुख्य अतिथि, संकाय सदस्य, तकनीकी और प्रशासनिक कर्मचारी, विद्यार्थी और नए आगुंतको,

XYZ लॉ कॉलेज के हमारे प्रतिष्ठित संस्थान में नए सदस्यों का स्वागत करने का अवसर प्राप्त कर मैं अपने आप को बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं। पूरे संस्थान की ओर से मैं इस समारोह में सभी नवागंतुकों और अन्य अतिथियों का स्वागत करने के साथ एक-दूसरे से मेल-मिलाप बढ़ाने का आग्रह करना चाहूँगा।

इस प्रतिष्ठित लॉ कॉलेज में सीट प्राप्त करने में सफलता प्राप्त करने के लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं। वास्तव में आपके सपने का अनुसरण करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में यह आपका पहला कदम है। आप सब अगले 5 सालों तक इस कॉलेज का हिस्सा बने रहेंगे इसके लिए हम दिल से चाहते हैं कि आप यहां से बेहतरीन ज्ञान और अनुभव प्राप्त करें।

जो छात्र पहली बार अपने घरों से दूर आये हैं और नए वातावरण में बसने में किसी भी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो मैं आप सबको आश्वासन देता हूं कि हम सभी आपकी समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे और इससे निपटने में आपकी सहायता करेंगे।

आज के छात्र हमारे कॉलेज और राष्ट्र का भविष्य हैं। मुझे दृढ़ता से विश्वास है कि आपकी ईमानदारी हमेशा आपको एक अच्छा और जिम्मेदार इंसान बनने में आपकी सहायता करेगी। इसमें कोई शक नहीं की शिक्षक और अन्य सभी कॉलेज के कर्मचारी आपको सही राह दिखाने के लिए मार्गदर्शक के रूप में बने रहेंगे। शिक्षकों का कर्तव्य न केवल शिक्षा प्रदान करना बल्कि छात्रों में अनुशासन और गुणों को भी विकसित करना है। अपने आपको अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में संरक्षित और परिरक्षित महसूस करने के लिए उनकी उपस्थिति का सम्मान करना चाहिए।

कानूनी व्यवसाय की अपनी खुद की चुनौतियाँ और मज़ा है। सभी व्यवसायों की तरह यह भी अलग तरह की चुनौतियां पेश करता है। सही मायनों में आपको एक सक्षम वकील बनाने के लिए हमारा महाविद्यालय सैद्धांतिक और व्यावहारिक शिक्षा दोनों को समान महत्व देता है। हमने व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए छात्रों की सहायता करने हेतु कई प्रसिद्ध कॉर्पोरेट वकीलों, आपराधिक, परिवार और सामान्य अभ्यास वकील के साथ सम्पर्क बना रखा है। हालाँकि शिक्षक हमेशा आपकी यात्रा में मार्गदर्शन करने के लिए उपलब्ध रहेंगे छात्रों को भी सही रवैये, नम्रता और सबसे ऊपर अनुशासन,विश्वास, कड़ी मेहनत और ईमानदारी के साथ काम करना चाहिए।

शिक्षा की उन्नति के अलावा हमारा कॉलेज अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करता है और सेमेस्टर परीक्षाओं के पूरा होने के बाद हर साल जनवरी में वार्षिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन करता है। हम अपने सभी विद्यार्थियों को ज्यादातर खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि हम समझते हैं कि शारीरिक गतिविधियों का काम केवल मनोरंजन करना ही नहीं बल्कि लोगों को फिट रखना भी है। हमारे कुछ छात्र बास्केटबॉल और फुटबॉल में राष्ट्रीय स्तर पर कॉलेज का प्रतिनिधित्व भी करते हैं।

मैं पूरे कॉलेज की ओर से हमारे सभी मौजूदा छात्रों और नए ग्राहकों से एक प्रतिबद्धता लेने की गुज़ारिश करता हूँ कि अपने सभी वरिष्ठ, शिक्षक और अन्य सभी स्टाफ सदस्यों का सम्मान करें और एक-दूसरे से मेल-जोल बढ़ाएं। अपने अच्छे कार्यों से आप सब अपने माता-पिता को और हमें गर्व करने का मौका दे।

आप सभी को भविष्य की शुभकामनाएं!

धन्यवाद!

वरिष्ठ छात्र द्वारा फ्रेशर्स पार्टी के लिए स्वागत भाषण

हमारे आदरणीय अध्यक्ष, प्रधानाचार्य, डीन, शिक्षकों और सभी "नए चेहरे" को मेरा प्यार भरा नमस्कार,

जी हां...नए चेहरे जिन्हें हम अभी तक नहीं जानते लेकिन निश्चित रूप से जानना ज़रूर चाहेंगे। तो स्वागत है आप सबका।

मैं अब आप सभी का दिल से स्वागत करना चाहूंगा क्योंकि अब हम आप सभी के लिए विशेष रूप से पार्टी का जश्न मनाने और आनंद लेने के लिए आगे बढ़ रहे हैं जिसे सही मायनों में द फ्रेशर पार्टी के रूप में जाना जाता है। आज की यह शाम एक बिल्कुल असाधारण शाम है क्योंकि आप लोग उस यात्रा को शुरू करने जा रहे हैं जिसे हमने अभी-अभी पूरा किया है। यह जोश, उमंग, उल्लास और ख़ुशी का दिन है।

जीवन कई तरह के टेढ़े-मेढ़े मार्गों की एक लंबी यात्रा है लेकिन मैं आप सभी को गारंटी देता हूं कि यहां से अपना स्नातक पूरा करने के बाद आप निश्चित रूप इस संस्थान के मूल्य को एक यादगार मील का पत्थर के रूप में याद रखेंगे। इसके अलावा आप अपने मित्रों, संकायों, अपने समूह कार्यों, अपनी प्रस्तुतियों, क्लास बंक्स, आज की तरह के महोत्सव और न जाने कितने एक साथ बिताए गए सभी पलों को याद रखेंगे।

खैर आज यह वो शाम है जहां उत्साह अपने चरम पर पहुंच गया है और हम सभी आपकी उत्तेजना को देखते हुए आप सबका स्वागत करने हेतु यहाँ मौजूद हैं। न केवल हम बल्कि सभी शिक्षक भी व्याख्यान देने के बजाए आप सभी के साथ इस उत्सव में शामिल होने को लेकर उत्सुक हैं।

यह शाम जश्न का समारोह से संबंधित है। इस शाम का उद्देश्य मेल-जोल बढ़ाने, एक-दूसरे के साथ बातचीत करने, खुशियों को याद करने का है। मुझे यह देखते हुए प्रसन्नता हो रही है कि आप में से कई आज हमारे साथ इस समारोह में जुड़े हैं और मुझे यकीन है कि जो लोग आज हमारे साथ नहीं हैं उन्हें यहाँ अनुपस्थित होने का गम ज़रूर सता रहा होगा।

प्रिय जूनियर साथियों, आप से दो साल पहले हम आपकी ही जगह थे। आपके पास इतने सारे वरिष्ठ साथी हैं जो आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आवश्यक तकनीकों और कौशल के बारे में मार्गदर्शन करेंगे और साथ में ज़ाहिर है आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी। साथ ही यहां आपको शहर में मौजूद सबसे अच्छे शिक्षक भी देखने को मिलेंगे जिनका अपने विषय में 15 वर्ष से अधिक समय का अनुभव है।

आप सबके सामने यहाँ इस मंच पर मौजूद होना मेरे लिए बहुत बड़े सम्मान की बात है। तो यहां मैं ---- विभाग का छात्र आज की इस जोशीली शाम में पूरे दिल से आप सभी का स्वागत करता हूँ। अब से आप सभी ------ कॉलेज के परिवार का एक हिस्सा हैं। इसके अलावा मैं हमारे डीन को धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने हमें पढ़ने और सीखने के लिए इस तरह का एक असाधारण मंच प्रदान किया है।

आप सभी लोगों के भविष्य के सफ़र की असली यात्रा यहीं से शुरू होती है। आप सभी को भविष्य के लिए शुभकामनाएं!

आशा है कि आप सब इस शाम का आनंद उठाएंगे।

धन्यवाद.


 

फैकल्टी द्वारा फ्रेशर्स पार्टी के लिए स्वागत भाषण

आदरणीय अध्यक्ष, प्रधानाचार्य, माननीय मुख्य अतिथि, मेरे सहयोगियों, शिक्षकगण और गैर शैक्षिक कर्मचारी, वरिष्ठ साथियों और प्रिय नए आगन्तुक विद्यार्थियों आप सभी को मेरा नमस्कार।

आज आप सभी ----- कॉलेज की फ्रेशर्स पार्टी का जश्न बढ़िया तरीके से मना रहे हैं। मैं सबसे पहले अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा कॉलेज चुनने के लिए आपकी पसंद की सराहना करता हूँ और सभी नए विद्यार्थियों का गर्मजोशी से स्वागत करता हूँ।

आप सभी का ----- परिवार में स्वागत है। इस समारोह का आयोजान आपके लिए किया गया है ताकि आप अपने वरिष्ठ साथियों, नए छात्रों और शिक्षक संकाय के सदस्यों से घुल-मिल लें।

हमारा कॉलेज केवल शिक्षा पर ही केंद्रित नहीं है बल्कि यह 360 डिग्री के तरीके से काम करता है। यह आपके अन्दर सभी तरह के नेतृत्व, टीम वर्क, दृढ़ संकल्प, लचीलापन, आत्मविश्वास, सम्मान इत्यादि जैसे व्यक्तिगत गुणों का विकास करने का काम करता है ताकि आप एक बहुमुखी व्यक्ति के रूप में विकास कर सकें। हम समय के महत्व को जानते हैं इसलिए अध्ययन के साथ-साथ हम खेल, लेखन, कला, नृत्य, संगीत आदि जैसे अन्य क्षेत्रों को भी बराबरी का दर्जा देते हैं। हमारा महाविद्यालय एक समग्र शिक्षण वातावरण बनाने पर केंद्रित है।

आपके बीच कई छात्र ऐसे हैं जिन्होंने हमारे कॉलेज में थोड़ी देर से दाखिला लिया है पर आपको घबराने की ज़रूरत नहीं हैं। आने वाले 2 महीनों की परीक्षा के लिए सभी शिक्षक आपकी सहायता करने में आपका साथ देंगे। यह आपके सपनों के कैरियर की पूर्ति की ओर पहला कदम है।

हो सकता है कि आप में से कुछ लोग पहली बार घर छोड़ कर आए है और नए माहौल में खुद को समायोजित करना मुश्किल महसूस कर रहें हैं लेकिन मैं आपको आश्वासन देता हूं कि हम सब आपकी मदद के लिए ही यहां हैं और आप हमारे साथ अपनी समस्याओं के बारे में स्वतंत्र रूप से चर्चा कर सकते हैं।

तो आज हम एक वादा करते हैं कि हम एक दूसरे के साथ एक सौहार्दपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण रिश्ते बनाए रखेंगे और इस संस्था को अपनी कड़ी मेहनत और अनुशासन के साथ हम पर गर्व करने का मौका देंगे।

मैं आपको सलाह दूंगा कि आप हर मामले में असाधारण बनें। जो भी आप करते हैं पूरे दिल से करें और उत्कृष्टता प्राप्त करें। इसके साथ ही आगामी परीक्षाओं के लिए आप सभी को शुभकामनाएं।

आज की यह रंगीन शाम आप सबकी शाम है इसका पूरा आनंद लें।

मुझे आप सभी को यहां आज रात को संबोधित करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद।

भगवान आप सबका भला करे।

धन्यवाद।