पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण

विभिन्न शैक्षिक संस्थानों में अलग-अलग तरह के पुरस्कार समारोह आयोजित किये जाते हैं जिसमें छात्रों, शिक्षकों, प्राचार्यों या मेजबानों को इस अवसर को ध्यान में रखते हुए स्वागत स्पीच (भाषण) देने की आवश्यकता होती है। यहां हमने आपको स्कूल पुरस्कार समारोह, शैक्षणिक पुरस्कार समारोह, खेल पुरस्कार समारोह, हाई स्कूल पुरस्कार समारोह, वर्ष का सर्वश्रेष्ठ छात्र पुरस्कार समारोह जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के लिए पांच स्वागत भाषण उपलब्ध करवाएं हैं। आपके स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के अनुसार आप किसी भी स्वागत भाषण का चयन कर सकते हैं:

पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण (वेलकम स्पीच फॉर अवार्ड सेरेमनी)

स्कूल में पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण

माननीय प्रधानाचार्य, उपाध्यक्ष, शिक्षक, आदरणीय अभिभावक और प्रिय छात्र। 2016-2017 के स्कूल पुरस्कार समारोह में आप सभी का स्वागत है।

आज आप सभी के सामने यहां खड़े होने का मुझे विशेषाधिकार मिला है और मैं यहाँ अपने आप को बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूँ उन छात्रों की उपलब्धियों को बताते हुए जिनसे स्कूल और माता-पिता का सीना गर्व से चौड़ा हो गया है। यह कार्यक्रम युवा प्रतिभाओं को पहचानने के लिए आयोजित किया गया है जिन्होंने हमारे स्कूल और समाज में अत्यधिक योगदान दिया है। इन छात्रों में ऐसे गुण समायोजित हैं जिनसे न केवल उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी बल्कि उनकी सफ़लता से हमारे स्कूल अकादमी का नाम भी रोशन होगा। आज हम यहां इकट्ठे हुए हैं न सिर्फ हमारे विद्यार्थियों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए बल्कि हमारे मूल्यों और नैतिकता को सम्मान देने के लिए, जो ये पुरस्कार विजेता प्रदर्शित करते है (जैसे अनुशासन, करुणा और सीखने के लिए उत्साह)।

पुरस्कार अच्छे व्यवहार को और प्रतिस्पर्धी भावना को प्रोत्साहित करने का एक तरीका है। यही कारण है कि हमारे स्कूल में अपने छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल पुरस्कार समारोह का आयोजन होता है। इसलिए आज हम मुख्य रूप से छह श्रेणियों में पुरस्कार देने के लिए यहां हैं जिनमें शैक्षणिक, खेल और कलाओं में उत्कृष्टता, स्कूल प्रदर्शनियों में भाग, बहस और अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेना शामिल है। आज वितरित होने वाले पुरस्कार न सिर्फ़ उन विद्यार्थियों को पहचानने के लिए दिए जा रहे है जिन्होंने अपने शैक्षणिक क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है बल्कि उन छात्रों को भी सम्मानित करने के लिए दिये जा रहे है जिन्होंने खेल, प्रदर्शन कला और दृश्य कलाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और जो विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में सक्रिय थे। इस पुरस्कार वितरण समारोह का उद्देश्य शिक्षाविदों के अलावा उन अतिरिक्त छात्रों की प्रतिभा को पहचानना है और जिन्होंने शिक्षा के अलावा दूसरे संबंधित क्षेत्रों में चमकने के लिए खुद को प्रेरित किया है।

हमारे संस्थान ने हमेशा अपने छात्रों को एक स्वस्थ और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धी माहौल प्रदान किया है ताकि वे हर क्षेत्र की गतिविधि में विकास कर सकें चाहे वह शिक्षा, खेल या अन्य कोई अतिरिक्त भूमिका हो। हमने अपने सभी विद्यार्थियों को समान अवसर दिए हैं ताकि वे अपनी वास्तविक क्षमता की पहचान करें और स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद बाहरी दुनिया का सामना करने के लिए तैयार हो जाएं और मैं आज अपने प्रिय विद्यार्थियों को अपने हितों से संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करता देख बहुत खुश हूं।

इसके अलावा मैं उन छात्रों को भी संबोधित करना चाहूंगा जिन्होंने कोई पुरस्कार नहीं जीता है और यह कहना चाहूँगा कि उम्मीद ना खोएं क्योंकि यह सब कुछ का अंत नहीं है। भविष्य में आपके पास अपनी योग्यता साबित करने के कई अवसर होंगे। स्कूल पुरस्कार समारोह सिर्फ एक शुरुआत है। संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति, जॉर्ज डब्लू बुश, द्वारा कही गई कुछ प्रेरणादायक पंक्तियाँ इस प्रकार है:

"जिन लोगों ने सम्मान, पुरस्कार प्राप्त किया उन्हें मेरी तरफ से बधाई और सी-ग्रेड छात्र जो पुरस्कार प्राप्त नहीं कर पाए उन्हें मैं कहना चाहूँगा कि आप किसी दिन संयुक्त राष्ट्र के राष्ट्रपति भी बन सकते हैं।"

अंत में मैं प्रधानाचार्य, उप-प्रधानाचार्य और बोर्ड के सदस्यों को इस संस्था को नई ऊंचाइयों तक ले जाने और विद्यार्थियों का अनुसरण करने के लिए एक अलग रास्ता बनाने के लिए धन्यवाद करना चाहूँगा। मैं सभी माता-पिता को भी हमारे साथ जुड़ने के लिए विशेष धन्यवाद देना चाहूंगा और इस अवसर को एक बड़ी सफलता के रूप में यादगार बनाना चाहूंगा।

धन्यवाद।

अकादमी पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण

हमारे स्कूल कमेटी के सदस्यों, माननीय न्यायाधीशों, कर्मचारियों, माता-पिता और प्रिय छात्रों आप सभी को मेरा नमस्कार। आप सभी प्रतिभाशाली युवा छात्रों की उपलब्धियों को साझा करने में मैं खुद को बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह हम सभी के लिए खुशी का अवसर है क्योंकि हम सब आज इस शुभ दिन का जश्न मनाने के लिए इकट्ठे हुए हैं। यह पुरस्कार समारोह विद्यालय के सबसे क़ीमती अवसरों में से है क्योंकि यह हमें पिछले वर्ष की उपलब्धियों पर प्रतिबिंबित करने के लिए एक अवसर प्रदान करता है, पूरे समुदाय को संबोधित करने का अवसर प्रदान करता है और आने वाले दिनों में हमारे स्कूल की उपलब्धियों, सफलता और योजनाओं को साझा करने की अनुमति देता है।

हमारे स्कूल का मानना ​​है कि अच्छी शिक्षा बच्चों के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए हम यहां अपने छात्रों को एक अच्छा वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां वे सभी अच्छे मूल्यों की शिक्षा को प्राप्त कर सकते हैं और हर दिन नई चीजें सीख सकते हैं। मैं इस बात पर बेहद खुश हूं कि हमारे स्कूल कमेटी के सदस्यों और शिक्षकों ने इस दिशा में काम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर हमें अपने छात्रों और शिक्षकों दोनों के कड़ी मेहनत और दृढ़ता के माध्यम से हासिल की गई सफलता को सार्वजनिक रूप से जश्न मनाने का मौका मिलता है।

हमारे छात्र ने न केवल शिक्षाविदों में उत्कृष्टता प्राप्त की है बल्कि खेल, नाटक, कलाकृतियां, स्कूल की घटनाओं के आयोजन और कई अन्य चीजें जैसे अतिरिक्त पाठ्यचर्या वाली गतिविधियों में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने हमें न केवल गौरवशाली महसूस करने का मौका दिया है बल्कि हमारे स्कूल को प्रशंसा प्राप्त करने में सहयोग देने के साथ इसे राष्ट्रव्यापी मान्यता दी है। आपके जैसे विद्यार्थी और अत्यंत कुशल परिषद के सदस्यों के साथ-साथ हमारे शिक्षकों के संयुक्त प्रयास ही हमारे स्कूल के सतत विकास में भागीदार हैं।

हमारे स्कूल पर मीडिया द्वारा लगातार ध्यान दिया जाता रहा है और हमने प्रसिद्ध संस्थानों, राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय स्तर की प्रसिद्ध हस्तियों की बैठकों का भी सफ़ल आयोजन किया है। अधिकांश हस्तियाँ तो हमारे छात्रों को निकट से देखने और संकाय सदस्यों का समर्थन करने के लिए हमारे स्कूल में बार-बार वापिस आती रहीं है। सौभाग्य से मेहमान हस्तियों से प्राप्त फीडबैक हमेशा सकारात्मक रहा है। ऐसा निश्चित रूप से हमारी प्रतिबद्ध स्टाफ और इस स्कूल के सक्षम छात्रों के बिना संभव नहीं हो सकता था।

मैं प्रधानाचार्य, अध्यापकों और अभिभावकों का अपने दिल से आभार व्यक्त करता हूं की उन्होंने युवा छात्रों के विकास के लिए सामूहिक प्रयास किए और उन्हें जीवन में कुछ महत्वपूर्ण हासिल करने के लिए तैयार किया है। जो कुछ भी हमारे छात्रों ने हासिल किया है वह आप सबके निरंतर प्रयास के बिना कभी भी संभव नहीं होगा।

मुझे यह घोषणा करने में बहुत प्रसन्नता हो रही है कि यहां मौजूद प्रत्येक और सभी का योगदान सफल रहा है तो मैं आप सभी का इस समारोह में आने के लिए धन्यवाद देता हूं।

अंत में मैं कुछ पंक्तियाँ पढ़ना चाहूँगा।

"जीवन में सफल होना एक अच्छा छात्र होने के जैसा सरल है। आपको बस ध्यान देना, कड़ी मेहनत करना और इसके लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना है।"

धन्यवाद।

खेल पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण

देवियों और सज्जनो, हमारे मीडिया भागीदारों, प्रायोजकों, प्रतिष्ठित अधिकारियों और हमारे प्रतिभाशाली एथलीट! इस संस्था के खेल पुरस्कार समारोह में मैं आप सभी का स्वागत करता हूं।

यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे इस समारोह की मेजबानी करने का मौका मिला है जिसे हमारी टीमों, अधिकारियों और एथलीटों की उपलब्धियों को मनाने के लिए मनाया जाता है। यह समारोह सभी सदस्यों की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करती है जिसे पिछले साल दिसम्बर 2016 की खेल प्रतियोगिता में उन्होंने दिखाया था। पिछला साल वास्तव में हम सभी के लिए एक बहुत ही व्यस्त वर्ष था क्योंकि हमने इस प्रतियोगिता को सफ़ल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की थी। हमारे युवा एथलीटों ने सभी चार प्रमुख खेलों टेबल टेनिस, कराटे, साइक्लिंग और इनडोर फ़ुटबॉल में हिस्सा लिया और सफ़लता हासिल की। आप लोगों की उपलब्धियों पर हमें बेहद गर्व है।

आज हम 12 प्रमुख पुरस्कारों के भाग्यशाली विजेताओं की घोषणा करने और हमारे प्रशंसनीय पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की जीत की तारीफ करने के लिए यहां मौजूद हैं। फाइनल खेलों में खेलने वाले सभी खिलाडियों को बधाई। आपने निश्चित रूप से इस संस्था के अन्य खेलकर्मियों के लिए खेलों का मापदंड ऊँचा कर दिया है। हमें उम्मीद करते है कि आप अपने संबंधित खेल कैरियर और अन्य क्षेत्रों में भी सफ़लता हासिल करेंगे।

बेबे रुथ ने सही कहा है, "जब टीम पूरी तरह से एक होकर खेलती है तो उसकी सफलता निश्चित है। हो सकता है कि आपके पास दुनिया के अलग-अलग बड़े सितारे खिलाड़ी हो पर अगर वे एक साथ होकर नहीं खेलेंगे तो क्लब को जीत कभी नसीब नहीं होगी।" हमारी फुटबॉल टीम ने यह साबित कर दिया है कि जब खिलाड़ी एक होकर खेले हैं तो खेल में विजय निश्चित है। अपने महान प्रयासों के कारण टीम ने राष्ट्रीय स्तर पर पुणे में आयोजित होने वाले आयोजन में दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया और हमारी संस्था को गर्व करने का एक और मौका दिया।

आयोजन समिति की ओर से मैं अपने सम्मानित बोर्ड के सदस्यों, राष्ट्रीय खेल संघ, शहर के स्पोर्ट्स क्लब और विशेष रूप से राष्ट्रीय ओलंपिक परिषद के सदस्यों के प्रयासों की प्रशंसा करना चाहूँगा जिन्होंने इस दिन को सफ़ल बनाने के लिए प्रयास किए हैं जहाँ खेल में अपना जी-जान लगाने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है।

मैं संगठन समिति के सदस्यों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहूंगा जिन्होंने अपने कर्तव्यों को पूरा किया, अपनी भूमिकाओं का औचित्य को साबित करने में असफल नहीं हुए और मुस्कुराहट के साथ हर तरह की मुसीबतों का सामना किया। यह समारोह आपके बिना संभव नहीं हो सकता था। मैं एथलीट्स, स्वयंसेवकों, परिवार और दोस्तों को इस खेल पुरस्कार समारोह को इतने बड़े स्तर पर सफ़ल होने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

अंत में मैं उन प्रतिभागियों को संबोधित करना चाहूंगा जिन्होंने भले ही कोई भी पुरस्कार नहीं जीता लेकिन फिर भी प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके अलावा मैं यह कहना चाहूंगा कि जब जागो तभी सवेरा और फिर से प्रयास करें। मैं विन्स लोम्बार्डी द्वारा आपके लिए एक छोटी पंक्ति कहना चाहूँगा।

"बात यह नही है की आप गिरेंगे या नहीं बात यह है गिरने के बाद आप उठेंगे के नहीं।"

अब मैं हमारे मुख्य अतिथि को मंच पर आने के लिए अनुरोध करना चाहता हूं कि वे भी हमारे लिए कुछ प्रेरक शब्द कहें।

धन्यवाद।


 

कॉलेज पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण

सभागार में मौजूद सभी को मेरी तरफ से नमस्कार,

माननीय मुख्य अतिथि, सम्मानित निदेशकों, प्रमुख महोदया, समिति के सदस्यों, प्रिय माता-पिता, शिक्षक और छात्र।

मैं हूँ S.S, पुरस्कार की इस शाम का आपका मेजबान और आज मैं PQR स्कूल की ओर से आप सभी का  दिल से स्वागत करता हूँ। हमारे लिए यह सम्मान और खुशी का मौका है जहाँ आपको पुरस्कृत करने के साथ ही बोर्ड परीक्षा में दसवीं कक्षा के छात्रों द्वारा की गई कड़ी मेहनत के प्रदर्शन की सराहना की जा रही है।

शिक्षा कक्षा की चार दीवारों के भीतर की बात नहीं है और हमारा विद्यालय बहुत ही भाग्यशाली है जहाँ ऐसे शिक्षक और प्रशिक्षक, जो इस चीज़ को पहचानते हैं, मौजूद हैं। वास्तव में यदि इमारत और शिक्षक के किसी भी स्कूल के दो स्तंभ हैं तो आप सभी छात्र निश्चित रूप से तीसरा स्तंभ हैं।

PQR, स्कूल छात्रों को प्रोत्साहित करने में विश्वास करता है क्योंकि उसका मानना ​​है कि जब वे प्रेरित होते हैं तो वे भविष्य में कठिन काम करेंगे और निश्चित रूप से उनके प्रदर्शन बेहतर होगा। यही कारण है कि विद्यालय को गौरवान्वित करने वाले छात्रों को पुरस्कृत करने के लिए हर साल हाई स्कूल पुरस्कार समारोह आयोजित किया है। आज हमारे पास भी ऐसे विद्वान हैं जिन्होंने न केवल स्कूल बल्कि अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से पूरे शहर को गौरवशाली होने का मौका दिया है। आप सभी को जब यह पता चलेगा तो आप निश्चित रूप से चकित रह जायेंगे कि हमारे स्कूल ने इस साल सभी हाई स्कूलों को पीछे छोड़ परिणामों के मामले में पहला स्थान प्राप्त किया है।

इसलिए आज स्कूल द्वारा छात्रों को प्राप्त प्रतिशत अंकों के आधार पर छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा और उन सभी विद्यार्थियों को भी प्रेरित किया जाएगा जिन्होंने मेहनत तो बहुत की लेकिन अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सके। मैं इस समारोह, जहाँ छात्रों का उत्साहवर्धन किया जा रहा है, में आपका स्वागत करके खुद को बहुत सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूँ।

तो सबसे पहले तालियों की गूँज के साथ हमारे सम्मानित अतिथि श्री भूषण, जो हमारे क्षेत्र के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) हैं, का स्वागत करें। श्री भूषण वह व्यक्ति है जो आजकल समाचारों और चर्चाओं में बहुत अधिक छाए हुए हैं। जब से उन्होंने कार्यभार संभाला है तब से हम सब उनके द्वारा किए गए ऐतिहासिक परिवर्तनों के बारे में जानते हैं। उनकी वजह से ही पूरे जिले में विकास, सुरक्षा, साक्षरता की लहर चल रही है।

अब मैं इस प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह के लिए सम्मानित निदेशक सर और प्रिंसिपल मैम का स्वागत करता हूं।

अब मैं सभी शिक्षकों, प्रशिक्षकों और सभी कर्मचारियों सदस्यों को दिल से आमंत्रित करना चाहूंगा जिनके बिना यह उपलब्धि हासिल नहीं की जा सकती थी।

आखिर में  मैं सभी माता-पिता के प्रति कृतज्ञता ज़ाहिर करना चाहूंगा जिन्होंने विद्यार्थियों के साथ उनकी पढ़ाई, गृहकार्य और बाकि क्षेत्रों में समान रूप से काम किया है और उनकी यात्रा के दौरान निरंतर सहायता प्रणाली बने रहे।

धन्यवाद।


 

वर्ष के सर्वश्रेष्ठ छात्र के पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण

सभागर में मौजूद सभी को मेरा नमस्कार,

माननीय निदेशकों, प्रिंसिपल मैडम, सम्मानित मुख्य अतिथि, समिति के सदस्य, प्रिय संरक्षक, शिक्षक, छात्र, देवियों और सज्जनों,

---- विद्यालय की तरफ से मैं ---- आपके मेजबान के रूप में यहां उपस्थित सभी लोगों का दिल से स्वागत करता हूं। स्कूल के छात्रों द्वारा प्रदर्शित उत्कृष्ट प्रदर्शनों की उपलब्धियों और प्रतिभाओं को साझा करने का मौका पाकर मैं खुद को बेहद उत्साहित महसूस कर रहा हूँ।

तो मैं यहाँ ---- स्कूल के 7 वें "स्टूडेंट ऑफ द इयर (वर्ष के सर्वश्रेष्ठ छात्र पुरस्कार)" समारोह में आपका स्वागत करता हूं।

बच्चे हमारा भविष्य हैं और हमारे भविष्य को रोशन करने के लिए हमें इन बच्चों की छिपी प्रतिभा को पहचानने की जरूरत है। इस विचार को आगे बढ़ाते हुए स्कूल ने उन विद्यार्थियों की सराहना करने की ठानी है जिन्होंने न केवल शिक्षा में उत्कृष्टता हासिल की है बल्कि फोटोग्राफी, गायन, लेखन, खेल, कला या किसी अन्य क्षेत्र में भी बेहतर प्रदर्शन किया है। हमारा विद्यालय न केवल शैक्षिक योग्यता की तलाश में है बल्कि छात्रों के नेतृत्व के गुण जैसे टीम वर्क, दृढ़ संकल्प, लचीलापन, आत्म-विश्वास और सम्मान  आदि जैसे व्यक्तिगत गुणों की भी खोज में ताकि उन्हें समाज का एक जिम्मेदार नागरिक बनने में मदद मिले।

सभी उम्मीदवार, जो आखिरी चरण तक पहुंच चुके हैं, चयन प्रक्रिया के कठिन दौर से गुजरे है। मैं इस स्तर तक पहुंचने के लिए उन सभी को बधाई देता हूं और उन्हें पुरस्कार समारोह, जिसे जल्द ही घोषित किया जाएगा, के परिणाम के लिए शुभकामनाएं देता हूं । सभी उम्मीदवारों में कुछ असाधारण बात है जो उन्हें युवा पीढ़ी के लिए आदर्श बनाते हैं।

आज मुझे जो कार्य दिया गया है वह है छात्रों की सराहना और इस भव्य उत्सव पर हर किसी का स्वागत करना।

मैं आज शाम के मुख्य अतिथि का सम्मान और उत्साहपूर्वक स्वागत करता हूं जिन्हें किसी भी औपचारिक परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यहां हम जितने भी एकत्र हुए हैं उन्हें शहर के बुनियादी ढांचे, पर्यावरण के विकास और सुधार के लिए उनके द्वारा किए गए कार्यों के बारे में पता है। वह अन्य कोई नहीं शहर के जिलाधिकारी श्री ----- है।

अब मैं निर्देशकों, प्रधानाचार्य मैडम, स्कूल की कमेटी के सदस्यों का पुरस्कार समारोह में स्वागत करना चाहूंगा।

मैं दिल से सभी माता-पिता और शिक्षकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं, जिन्होंने फाइनलिस्ट के रूप में आज शाम हमारे साथ यहाँ मौजूद उपस्थित युवा प्रतिभाओं के व्यक्तित्वों को संवारने और विकसित करने में बहुत प्रयास किए हैं।

आखिर में  मैं सभी न्यायाधीशों का स्वागत करना चाहूंगा जिन्होंने प्रत्येक उम्मीदवार का मूल्यांकन, विश्लेषण किया है और जिनके बहुमूल्य निर्णय पर "स्कूल ऑफ द ईयर" का चयन निर्भर करता है।

धन्यवाद।